Rajasthan School Time Change: राजस्थान के सरकारी स्कूलों का बदला समय, कल से ये रहेगी टाइमिंग

Rajasthan News: प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के समय में बदलाव हो गया है। मंगलवार से एक पारी में चलने वाले सभी स्कूलों का समय…

rajasthan government school | Sach Bedhadak

Rajasthan News: प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के समय में बदलाव हो गया है। मंगलवार से एक पारी में चलने वाले सभी स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक संचालित होंगे। राज्य सरकार ने सर्दियों को देखते हुए स्कूलों के टाइम टेबल में बदलाव किया है। सभी स्कूलों का समय मंगलवार से 31 मार्च 2024 तक जारी रहेगा। बता दें कि अभी तक स्कूल पहली पारी यानी सुबह 7:30 से 1:00 बजे तक संचालित होते थे। वहीं मंगलवार से स्कूल का समय 10:00 बजे से शुरू होंगे।

बता दे कि आमतौर पर सर्दी नजदीक आते ही स्कूलों का समय 1 अक्टूबर से बदल जाता है, लेकिन इस बार सर्दी का एहसास कम हो रहा है, जिसके चलते स्कूल के समय में बदलाव 16 अक्टूबर से किया जा रहा है।

शिक्षा विभाग ने स्कूल समय परिवर्तन की घोषणा करते हुए सोमवार को नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। इसके अनुसार, जो भी स्कूल दो पारी में संचालित होते हैं उनकी टाइमिंग अब सुबह 7.30 से शाम 12.30 बजे और दूसरी पारी दोपहर 12.30 से शाम 5.30 बजे तक रहेगी।

बता दें कि राजस्थान शिक्षा विभाग कैलेंडर हर साल सर्दी और गर्मी के हिसाब से स्कूलों के समय में अलग-अलग बदवाल करता है। ग्रीष्मकालीन अवधि 1 अप्रैल से 30 सितंबर एवं शीतकालीन अवधि 01 अक्टूबर से 31 मार्च तक होती है।