राजस्थान को मिली पहली वंदे भारत की सौगात, PM मोदी ने दिल्ली से तो रेलमंत्री ने जयपुर में दिखाई हरी झंडी

अजमेर से दिल्ली कैंट के बीच चलने वाली राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अब ट्रैक पर दौड़ती नजर आएगी।

vande bharat 01 | Sach Bedhadak

Vande Bharat : जयपुर। अजमेर से दिल्ली कैंट के बीच चलने वाली राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अब ट्रैक पर दौड़ती नजर आएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को प्रदेशवासियों को वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी। पीएम मोदी ने सुबह 11.30 बजे दिल्ली से वर्जुअल हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया। वहीं, जयपुर जंक्शन पर राज्यपाल कलराज मिश्र और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रेल मंत्री सुबह 10 बजे जयपुर जंक्शन पहुंचे। इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, सांसद कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ सहित कांग्रेस और बीजेपी के कई नेता मौजूद रहे। इस ट्रेन में लोको पायलट, गार्ड और चेकिंग स्टाफ जयपुर का ही होगा।

vande bharat 02 | Sach Bedhadak

पहले दिन आज आमंत्रित लोग ही ट्रेन में सफर करेंगे। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इस ट्रेन में जयपुर से दिल्ली तक सफर करेंगे। यह ट्रेन सुबह 11.30 बजे जयपुर से रवाना होकर शाम 4.30 बजे दिल्ली कैंट पहुंचेगी। उद्घाटन स्पेशल वंदे भारत ट्रेन आज गांधीनगर जयपुर, बस्सी, दौसा, बांदीकुई, राजगढ़, अलवर, खैरथल, रेवाड़ी, पटौदी रोड, गढ़ी हरसरू और गुड़गांव स्टेशनों पर रुकेगी। इस दौरान ट्रेन का स्वागत किया जाएगा।

इन स्टेशनों पर होगा ठहराव, सप्ताह में 6 दिन चलेगी

vande bharat 03 | Sach Bedhadak

इससे पहले मंगलवार को वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल जारी हो गया। यह ट्रेन अजमेर से सुबह 6.20 बजे रवाना होकर 11.35 बजे दिल्ली कैंट पहुंचेगी। इस दौरान जयपुर, अलवर और गुड़गांव रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का ठहराव होगा। यह ट्रेन 11.35 बजे अजमेर से रवाना होकर सुबह 7.50 बजे जयपुर पहुंचेगी। 5 मिनट रुकने के बाद ट्रेन 7.55 बजे रवाना होगी और 9.35 बजे अलवर पहुंचेगी। यहां 2 मिनट के ठहराव के बाद 9.37 बजे रवाना होकर सुबह 11.15 बजे गुरुग्राम पहुंचेगी। फिर 11.17 बजे रवाना होकर 11.35 बजे दिल्ली कैंट पहुंचेगी। इसी प्रकार दिल्ली कैंट से ट्रेन शाम 18:40 बजे रवाना होकर गुड़गांव 18:51 बजे पहुंचेगी। गुड़गांव से 18:53 बजे रवाना अलवर 20:17 बजे पहुंचेगी। यहां 20:19 बजे रवाना होकर जयपुर 22:05 बजे पहुंचेगी। इसके बाद जयपुर से 20:10 बजे रवाना अजमेर 23:55 बजे पहुंचेगी। यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन ही चलेगी। बुधवार के दिन मेंटेनेंस के चलते ट्रेन का संचालन नहीं होगा।

कितना होगा किराया?

vande bharat 04 | Sach Bedhadak

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली से अजमेर तक एग्जीक्यूटिव क्लास में 2055 रुपए देने होंगे। इसी तरह से दिल्ली कैंट से अजमेर के 2250 रुपए एग्जीक्यूटिव क्लास के देने होंगे। जयपुर से दिल्ली एग्जीक्यूटिव क्लास 1630 रुपए और सामान्य 865 रुपए देने होंगे, जबकि दिल्ली से जयपुर का किराया एग्जीक्यूटिव क्लास में 1825 और 1030 रुपए सामान्य एसी चेयर कार के यात्रियों को देने होंगे। उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ केप्टन शशि किरण ने बताया कि दिल्ली कैंट से वापसी के दौरान यात्रियों को डीनर दिया जाएगा। इस वजह से अतिरिक्त किराया लगेगा। अजमेर या जयपुर से दिल्ली कैंट जाने के दौरान यात्रियों को मोर्निंग टी और ब्रेक फास्ट दिया जाएगा।

इस प्रकार रहेगा किराया : अजमेर से जयपुर तक चेयरकार का 505 और एग्जीक्यूटिव क्लास का 970, अजमेर से दिल्ली तक चेयरकार का 1085 और एग्जीक्यूटिव क्लास का 2075, जयपुर से दिल्ली तक चेयरकार का 880 और एग्जीक्यूटिव क्लास का 1650, जयपुर से अलवर तक चेयरकार का 645 और एग्जीक्यूटिव क्लास का 1175, जयपुर से गुड़गांव तक चेयरकार का 860 और एग्जीक्यूटिव क्लास का 1600 रुपए किराया लगेगा।

देश को मिली 15वीं वंदे भारत ट्रेन

राजस्थान को पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने के साथ ही देश को 15वीं ट्रेन मिल गई है। अभी भारत में 14 वंदे भारत ट्रेन दौड़ रही है। वंदे भारत देश की पहली सेमी हाई.स्पीड ट्रेन है, जो पहली बार 15 फरवरी 2019 को नई दिल्ली से उत्तर प्रदेश के वाराणसी के लिए चली थी। इसके बाद नई दिल्ली-वैष्णो देवी, गांधीनगर-मुंबई, दिल्ली-अंब अंदौरा, चेन्नई-मैसूर, नागपुर-बिलासपुर, हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी, विशाखापट्टनम-सिकंदराबाद, मुंबई-साईंनगर शिर्डी, मुंबई-सोलापुर और भोपाल-दिल्ली के बीच ट्रेन चलने लगी। वहीं, हाल ही में चेन्नई-कोयंबटूर और सिकंदराबाद-तिरुपति के बीच वंदे भारत की शुरुआत हुई थी।

अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाओं से लैस है वंदे भारत

खात बात यह होगी कि यह पूर्ण रूप से स्वदेश में निर्मित है। यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली कवच सहित अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और आपात स्थिति में यात्री पायलट से बात कर सकते हैं। गेट भी तभी खुलेंगे जब ट्रेन स्टेशन पर रुक जाएगी। चलने से पहले गेट स्वचालित रूप से बंद हो जाएंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए इसमें एक स्पीकर और स्विच लगाया गया है। यदि किसी यात्री को अपना मैसेज पायलट तक पहुंचाना है तो एक स्विच को ऑन करते ही उसकी आवाज पायलट रूम तक पहुंच जाएगी। वंदे भारत ट्रेन के कोच के लिए लग्जरी बाथरूम तैयार किए गए हैं। इसका गेट भी ऑटोमैटिक होगा। हर कोच में डिस्प्ले बोर्ड होगा। जैसे ही अगला स्टेशन आएगा, इसमें अनाउंसमेंट किया जाएगा। खास बात ये है कि जिस दिशा में ट्रेन दौड़ेगी उसी दिशा में आप सीट भी घुमा सकेंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-CM गहलोत की कैबिनेट मीटिंग आज, कई अहम मुद्दों सहित पायलट के अनशन पर भी चर्चा के आसार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *