Rajasthan Election 2023: चुनाव के चलते पुलिस का ताबड़तोड़ एक्शन, गाड़ियों से जब्त किया इतना कैश

जयपुर। राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के चलते प्रदेश में आचार संहिता लगी हुई है। राजस्थान पुलिस ने आचार संहिता के…

New Project 2023 10 20T133427.035 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के चलते प्रदेश में आचार संहिता लगी हुई है। राजस्थान पुलिस ने आचार संहिता के चलते पूरे जिले में नाकाबंदी के दौरान चैकिंग अभियान चलाया हुआ है। पुलिस ने चैकिंग अभियान के दौरान लगातार सख्ती बरत रही है। निर्वाचन विभाग ने पिछले 10 दिन में प्रदेश में 143 करोड़ रुपए से ज्यादा की अवैध सामग्री जब्त करने का रिकॉर्ड बताया है। इसमें सबसे ज्यादा अवैध शराब और अघोषित नकदी के मामले शामिल हैं।

पिछले विधानसभा चुनाव में इतने दिन चली कार्रवाई…

पिछले विधानसभा चुनाव में निर्वाचन विभाग ने 66 दिनों में कुल 70 करोड़ रुपये मूल्य की अवैध सामग्री जब्त की थी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि अब तक जयपुर, उदयपुर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, भीलवाड़ा, अलवर, गंगानगर, सीकर, चित्तौड़गढ़ और जोधपुर में सीजर की कार्रवाई हुई है।

सबसे ज्यादा जयपुर में की कार्रवाई…

जयपुर पुलिस ने चैकिंग अभियान के दौरान करोड़ों रुपए का कैश बरामद किए हैं। पुलिस ने जयपुर में सबसे ज्यादा 21 करोड़ रुपये के सीजर की कार्रवाई हुई है। इसके बाद दूसरा नंबर उदयुपर का है, जहां अब तक 11.90 करोड़ रुपए मूल्य की अवैध सामग्री जब्त हो चुकी है। बाड़मेर में 9.80 करोड़, भीलवाड़ा में 9.49 करोड़, अलवर में 8.31 करोड़, जोधपुर में 8.26 करोड़, गंगानगर में 7.17 करोड़, सीकर में 6.33 करोड़, चित्तौड़गढ़ में 6.53 करोड़ और पाली में 5.26 करोड़ रुपये का सीजर हुआ है।

पुलिस ने आमेट से 4.46 लाख रुपए और फतेहपुर से 7.35 लाख रुपए बरामद कर पैसा ले जा रहे युवकों को गिरफ्तार भी कर लिया है। राजस्थान पुलिस का कहना है कि यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि 9 अक्टूबर को आचार संहिता लगने के बाद पुलिस पूरी तरह एक्टिव मोड में है।

फतेहपुर से दो युवक गिरफ्तार…

इधर, फतेहपुर पुलिस ने चैकिंग अभियान के दौरान दो युवकों को 7.35 लाख रुपए के साथ गिरफ्तार किया है। दोनों युवकों को बैंक में जमा करवाने के लिए पैसे ले जा रहे थे। पुलिस को संदेह है कि यह राशि हवाला से संबंधित हो सकती है। गिरफ्तार हुए दोनों युवकों की पहचान भंवरलाल व जोगेश शर्मा के रूप में की गई है।

आमेट में 4.46 लाख रुपए बरामद…

इधर, आमेट थानाधिकारी हनवन्तसिंह ने बताया कि प्रदेश में आचार संहिता के चलते उनकी टीम ने आसन तिराहा पर नाकाबंदी की थी। इस दौरान देवगढ़ से आ रही एक कार को रोककर तलाशी। कार में राहुल चौधरी और मुकेश शर्मा नाम के दो युवक सवार थे। पुलिस को कार की तलाशी के दौरान एक बैग मिला। बैग में 4.46 लाख रुपए रखे हुए थे। पुलिस ने युवकों से राशि के संबंध में पूछताछ की, लेकिन वे कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। पुलिस ने धारा 102 सीआरपीसी के तहत राशि को जब्त कर लिया। युवकों को आरओ विधानसभा क्षेत्र कुम्भलगढ एवं उपखण्ड मजिस्टेट आमेट के सामने पेश किया गया।

युवक को अपराधियों को फॉलो करना पड़ा भारी…

वहीं सीकर के रींगस में एक युवक को अपराधियों को फॉलो करना भारी पड़ गया। रींगस थाना पुलिस ने सोशल मीडिया पर अपराधियों को फॉलो करने वाले युवक को गिरफ्तार किया है। आरोपी युवक सोशल मीडिया पर अपराधियों की महिमा मंडन करता था। पुलिस का कहना है कि इस तरह के लोगों से युवाओं को अपराध के रास्ते पर जाने से रोका जा सकता है।