Rajasthan Election 2023 : होम वोटिंग आज से…प्रदेश के 62927 वोटर्स घर बैठे डालेंगे वोट

राजस्थान में पहली बार बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए शुरू की होम वोटिंग की सुविधा आज से शुरू होगी।

Home Voting

Home Voting in Rajasthan : जयपुर। राजस्थान में पहली बार बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए शुरू की होम वोटिंग की सुविधा आज से शुरू होगी। प्रदेश के 62927 मतदाता कर होम वोटिंग सकेंगे। दो चरणों में चलने वाली इस प्रक्रिया को 7 दिन में पूरा किया जाएगा।

इस प्रक्रिया के तहत पोलिंग पार्टियां घर-घर जाकर 80 साल या उससे ज्यादा उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं से बैलेट पेपर के जरिए वोट डलवाएगी। जिसकी शुरुआत आज से होने जा रही है। हालांकि, वही वोटर्स वोट डाल सकेंगे, जिन्होंने 20 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच चुनाव आयोग को फार्म 12-डी भरकर दिए थे।

चुनाव आयोग की ओर से जारी निर्देशानुसार 80 साल या उससे अधिक आयु के मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग 14 नवंबर से 17 नवंबर तक होगी। मतदान दलों की की रवानगी सुबह 9 बजे होगी और मतदान दलों की वापसी शाम 6 बजे होगी। होम वोटिंग के दौरान मतदान दलों के साथ सेक्टर ऑफिसर्स, सुपरवाइजर, बीएलओ और पुलिस जाब्ता तैनात रहेगा। होम वोटिंग के दौरान वीडियोग्राफी भी की जाएगी।

जयपुर जिले में 7 हजार से ज्यादा वोटर्स

राजस्थान में कुल 62927 मतदाता होम वोटिंग कर सकेंगे। वहीं, जयपुर जिले की 19 विधानसभा सीटों पर 7 हजार से ज्यादा वोटर्स को होम वोटिंग की सुविधा मिलेगी। 80 साल से अधिक आयुवर्ग के 6 हजार 328 मतदाता घर से मतदान करेंगे। इसके अलावा 902 दिव्यांग मतदाताओं को भी होम वोटिंग की सुविधा मिलेगी।

सबसे ज्यादा वोटर्स बायतु में

प्रदेशभर में कुल 62927 पात्र मतदाताओं ने होम वोटिंग के लिए आवेदन किया। होम वोटिंग के लिए सबसे ज्यादा 1401 बायतु विधानसभा क्षेत्र से आवेदन मिले। वहीं, वल्लभनगर से 855, डूंगरपुर से 819, मालवीय नगर से 652, सिविल लाइंस 666 और शाहपुरा से 553 वोटर्स ने होम वोटिंग के लिए आवेदन किया।

करौली में सबसे कम वोटर्स करेंगे होम वोटिंग

वहीं, प्रदेश में सबसे कम करौली विधानसभा क्षेत्र से मात्र 15 वोटर होम वोटिंग करेंगे। इसके अलावा पीपल्दा से 65, हिंडोली से 81 और तिजारा से 109 वोटर होम वोटिंग करेंगे।

दो चरणों में होगी होम वोटिंग की प्रक्रिया

पोलिंग पार्टियां पहले चरण में 14 से 17 नवंबर तक इन मतदाताओं के घर जाएंगी। वहां उनको बैलेट पेपर देकर वोट डलवाएगी। वोट डालने के बाद मौके पर ही बैलेट पेपर मतपेटी में डाले जाएंगे, इस दौरान पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। अगर पहले चरण में कोई वोटर घर पर नहीं मिलता है तो उसके यहां दूसरा राउंड में टीम 20 से 21 नवंबर तक जाएगी।

ये खबर भी पढ़ें:-‘पुरानी गारंटियां ही पूरी नहीं…फिर नई का क्या भरोसा’ BJP ने कांग्रेस पर बोला तीखा हमला