2 दिन में 25,980 वोटर्स ने घर से प्रत्याशियों के भाग्य पर लगाई मुहर, सर्विस वोटर कल से डाल सकेंगे वोट

निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में इस बार घर से वोट डालने की सुविधा दी है। ऐसे में बुजुर्ग और दिव्यांग वोटर्स में होम वोटिंग का क्रेज बना हुआ है।

Home Voting in Rajasthan

Home Voting in Rajasthan : जयपुर। निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में इस बार घर से वोट डालने की सुविधा दी है। ऐसे में बुजुर्ग और दिव्यांग वोटर्स में होम वोटिंग का क्रेज बना हुआ है। प्रदेशभर में दो दिन में अब तक कुल 25,980 बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने घर से ही प्रत्याशियों के भाग्य पर मुहर लगाई है। बता दें कि होम वोटिंग का विकल्प चुनने वाले 19 नवंबर तक मतदान कर पाएंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राजस्थान में होम वोटिंग के पहले दिन मंगलवार को कुल 12 हजार 432 लोगों ने वोट डाले। जिनमें से 10,354 बुजुर्ग और 2,701 दिव्यांग रहे। वहीं, बुधवार को 10,125 बुजुर्ग और 2800 दिव्यांग मतदाताओं ने वोट किया। ऐसे में अब तक कुल 25,980 बुजुर्ग और दिव्यांग वोटर्स होम वोटिंग की सुविधा का लाभ उठा सके है।

वोटिंग से पहले ही 183 मतदाताओं की मृत्यु

उन्होंने बताया कि पात्र 62,927 मतदाताओं ने विकल्प के तौर पर होम वोटिंग के लिए आवेदन किया था। लेकिन, 183 मतदाताओं की मृत्यु होने की वजह से मतदान नहीं हो पाया। होम वोटिंग की सुविधा 14 नवंबर से शुरू हुई थी, जो 19 नवंबर तक जारी रहेगी। इसके बाद 20 और 21 नवंबर को होम वोटिंग का दूसरा चरण चलेगा। इस दौरान विशेष मतदान दल दूसरी बार पात्र वोटर्स के घर विजिट करेंगे।

जयपुर में दूसरे दिन 600 वोटर्स ने डाले वोट

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि होम वोटिंग के दूसरे दिन बुधवार को जयपुर जिले की 6 विधानसभा क्षेत्रों में 612 मतदाताओं को घर से मतदान की सुविधा प्रदान की गई थी इनमें से 600 मतदाताओं ने मतदान किया। उन्होंने बताया कि झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में सर्धिवा क 140 मतदाताओं ने मतदान किया। इसके अलावा विराट नगर क्षेत्र में 67, शाहपुरा में 98, चौमूं में 107, आमेर में 111 एवं चाकसू में 77 मतदाताओं ने होम वोटिंग सुविधा का लाभ उठाते हुए अपने घर से ही मताधिकार का प्रयोग किया।

मतदानकर्मी कल से डाल सकेंगे वोट

विधानसभा आम चुनाव की ड्यूटी में लगे कार्मिकों, पुलिस अधिकारियों आदि के द्वारा डाक मतपत्र से मतदान करने के लिए जयपुर जिले में 67 मतदान बूथ स्थापित बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 17 से 24 नवंबर तक विभिन्न दिवसों पर मतदान किया जा सकेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जयपुर शहर में बनाए गए प्रशिक्षण केन्द्र पटेल भवन, नेहरू भवन, इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान, महाराजा संस्कृत कॉलेज पोद्दार इंस्टिट्यूट, जवाहर कला केन्द्र, खेतान कॉलेज, कृषि संस्थान दुर्गापुरा, बिरला ऑडिटोरियम एवं कानोडिया कॉलेज में जयपुर जिले की 19 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 17 एवं अन्य जिलों के लिए 10 मतदान बूथ स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा जयपुर ग्रामीण में प्रशिक्षण केन्द्र जमवारामगढ़, विराटनगर, कोटपूतली, शाहपुरा, चाकसू, फुलेरा, चौमूं, दूदू व बस्सी पर जयपुर जिले की 19 विधानसभा क्षेत्रों हेतु 9 एवं अन्य जिलों के लिए 9 मतदान बूथ स्थापित किए गए हैं। इन बूथों पर 17 नवंबर से 19 नवंबर तक मतदान किया जा सकेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-नड्डा आज खोलेंगे चुनावी पिटारा…कर सकते हैं बड़ी घोषणाएं, अमित शाह टोंक-राजसमंद में भरेंगे हुंकार