Rajasthan: वाहन चोरी के मामले में E-FIR, लोगों का बचेगा समय, पुलिस आयुक्त ने दिए जागरूकता लाने के निर्देश

जयपुर पुलिस आयुक्त बीजू जॉर्ज जोसेफ ने वाहन चोरी के संबंध में आमजन से ई-एफआईआर (ऑनलाइन एफआईआर) तकनीक का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इससे परिवादी के समय और ऊर्जा दोनों बचेगी।

Rajasthan Police 2024 01 02T200614.513 | Sach Bedhadak

Jaipur News: जयपुर पुलिस आयुक्त बीजू जॉर्ज जोसेफ ने वाहन चोरी के संबंध में आमजन से ई-एफआईआर (ऑनलाइन एफआईआर) तकनीक का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इससे परिवादी के समय और ऊर्जा दोनों बचेगी।

घर बैठे ऑनलाइन FIR दर्ज करवाएं

पुलिस आयुक्त जोसेफ ने मंगलवार को ऑनलाइन एफआईआर से जुड़े प्रकरणों के संबंध में यह बात कही। उन्होंने कहा कि आज के डिजिटल दौर में ई-एफआईआर या ऑनलाइन एफआईआर समय की मांग है। पुलिस द्वारा आमजन की मदद के लिए यह डिजिटल सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके जरिए आमजन थानों में ना जाकर घर बैठे ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करवा सकते हैं।

कैसे होगी ऑनलाइन FIR दर्ज

आयुक्त ने बताया कि ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल सर्च इंजिन पर ऑनलाइन एफआईआर राजस्थान डालें। इस पर आपको राजस्थान पुलिस के पोर्टल का लिंक https://www.police.rajasthan.gov.in शो होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको Citizen Portal दिखाई देगा। यहां आपको अपनी SSO आईडी के जरिए घटना स्थल, वाहन संबंधी विवरण डालना होगा। सभी जरूरी जानकारी फिल करने के बाद सबमिट करने पर ऑनलाइन एफआईआर दर्ज हो जाएगी।

जागरूकता लाने के निर्देश

पुलिस आयुक्त ने कहा कि आमजन जानकारी के अभाव में अक्सर पुलिस थानों के चक्कर लगाते रहते हैं। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से न केवल आमजन को सुविधा मिलेगी बल्कि दर्ज होने वाली शिकायतों में भी पारदर्शिता आएगी। उन्होंने जयपुर शहर के सभी अधिकारियों को ऑनलाइन एफआईआर के संबंध में जागरूकता लाने के भी निर्देश दिए।