10 महीने बाद CHO भर्ती परीक्षा रद्द, अब मार्च में दोबारा होगी, SOG ने माना-परीक्षा से पहले लीक हुआ था पेपर

जयपुर। राजस्थान में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (CHO) की भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया है। परीक्षा से पहले ही सोशल मीडिया पर इसका पेपरलीक हो…

New Project 2023 12 29T180144.994 | Sach Bedhadak

जयपुर। राजस्थान में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (CHO) की भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया है। परीक्षा से पहले ही सोशल मीडिया पर इसका पेपरलीक हो गया था। इसके बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSMB) ने स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) से पेपरलीक मामले की जांच करवाई थी। जांच में पेपरलीक की पुष्टि होने के बाद शुक्रवार (29 दिसंबर) को बोर्ड ने परीक्षा को रद्द कर दिया है। अब 3 मार्च 2024 को फिर से भर्ती परीक्षा होगी।

बता दें कि संविदा के आधार पर होने वाली सीएचओ भर्ती के लिए 10 महीने पहले 19 फरवरी 2023 को जयपुर, अजमेर और कोटा में परीक्षा हुई थी। 3531 पदों के लिए हुई परीक्षा में 82 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

आरएसएसएबी के अध्यक्ष आलोक राज ने कहा की भर्ती परीक्षा को लेकर जांच चल रही थी। इसकी रिपोर्ट के आधार पर बोर्ड ने परीक्षा को रद्द कर नए सिरे से पेपर करने का फैसला किया है। ताकि किसी भी अभ्यर्थी के भविष्य के साथ खिलवाड़ न हो।

बता दें कि 19 फरवरी को सीएचओ भर्ती परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू हुई थी। परीक्षा शुरू होने से पहले ही सुबह 7 बजे ही सोशल मीडिया पर पेपर आ गया था। सीएचओ भर्ती परीक्षा का पेपर कई अभ्यर्थियों ने आपस में शेयर किए। इसके बाद पेपरलीक होने के सारे स्क्रीन शॉट भी सोशल मीडिया पर आ गए थे। बेरोजगारों ने परीक्षा रद्द करने की मांग उठाई थी।

बोर्ड ने पेपर रद्द करने से किया था इंकार…

परीक्षा के दो दिन बाद 20 फरवरी को बड़ी संख्या में अभ्यर्थी आरएसएसएमबी ऑफिस पहुंचकर पेपर रद्द करने की मांग करने लगे थे। अभ्यर्थियों ने बोर्ड के तत्कालीन चेयरमैन हरिप्रसाद शर्मा को लीक हुए पेपर के सबूत भी दिखाए थे। पेपर भेजने वाले के मोबाइल नंबर भी बताए थे। अभ्यर्थियों ने बताया था कि सोशल मीडिया पर शेयर हुए पेपर के 100 में से 78 सवाल मिल गए थे। इसके बावजूद भी बोर्ड के तत्कालीन चेयरमैन पेपरलीक मानने को तैयार नहीं हुए थे। हालांकि, अभ्यर्थियों के बढ़ते विरोध के बाद हरिप्रसाद शर्मा ने एसओजी से जांच करने का आश्वासन दिया था।