गोपाल क्रेडिट कार्ड स्कीम, मुफ्त बीज किट…दीया कुमारी ने राजस्थान के किसानों को क्या-क्या दिया?

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान विधानसभा में गुरुवार को भजनलाल सरकार ने अपना पहला अंतरिम बजट पेश किया जहां वित्त मंत्री के रूप में दीया कुमारी…

sach 1 2024 02 08T155037.669 | Sach Bedhadak

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान विधानसभा में गुरुवार को भजनलाल सरकार ने अपना पहला अंतरिम बजट पेश किया जहां वित्त मंत्री के रूप में दीया कुमारी ने अप्रैल से जुलाई के खर्च के लिए आगामी 4 महीनों का लेखानुदान सदन के पटल पर रखा. दीया कुमारी ने अपने भाषण की शुरूआत करते हुए पिछली सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हमें विरासत में बड़ा कर्जभार मिला है जहां वर्तमान में राज्य का कर्ज दोगुना होकर 5 लाख करोड़ से ज्यादा हो गया है. दीया कुमारी के मुताबिक उन्होंने बजट में सूबे के हर वर्ग का खास ध्यान रखा है जहां उन्होंने बजट में किसानों के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं.

इन्हीं घोषणाओं में गोपाल क्रेडिट कार्ड स्कीम काफी अहम है जहां प्रदेश में अब 5 लाख गोपालकों को कर्ज दिया जाएगा.
इसके अलावा किसानों को आर्थिक संबल देने के लिए राजस्थान एग्रीकल्चर इंफ्रा मिशन को भी शुरु किया जाएगा जिसके तहत सरकार ने शुरूआत में 2000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. इसके अलावा कृषि क्षेत्र के लिए 2000 करोड़ का राजस्थान एग्रीकल्चर कोष बनेगा और 20 हजार फार्म पोन्ड, 5000 किसानों के लिए वर्मी कम्पोस्ट, फूडपार्क और हॉर्टीकल्चर हब बनेंगे.

किसानों को मिलेंगे गोपाल क्रेडिट कार्ड

विधानसभा में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि ग्रामीण अंचल में रहने वाला परिवार डेयरी उत्पादन पर निर्भर होता है ऐसे में हमारी सरकार गोवंश संरक्षण के साथ ही इस क्षेत्र में काम करने वाले परिवारों की सहायता करने के लिए जरूरी कदम उठाएगी.

सरकार के ऐलान के मुताबिक किसानों को उपकरण खरीदने के लिए 1 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन ‘गोपाल क्रेडिट कार्ड’ से मिलेगा.’ वहीं इस योजना के प्रथम चरण में 5 लाख परिवारों को लोन दिया जाएगा जहां सरकार इस योजना पर अगले साल 150 करोड़ रुपये खर्च करेगी.