Rajasthan Board Result 2023 : राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं संपन्न, जानें, कब जारी होंगे परिणाम

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की साल 2023 की मुख्य परीक्षाएं गुरुवार को निर्विघ्न संपन्न हो गई। बोर्ड की इस वर्ष की परीक्षाओं के लिए…

New Project 2023 04 13T191526.399 | Sach Bedhadak

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की साल 2023 की मुख्य परीक्षाएं गुरुवार को निर्विघ्न संपन्न हो गई। बोर्ड की इस वर्ष की परीक्षाओं के लिए कुल 21 लाख 10 हजार 589 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं। जिन्होंने राज्य के 6098 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा दी। बोर्ड के केंद्रीय कंट्रोल रूम को राज्य के किसी भी परीक्षा केन्द्र से अप्रिय घटना की सूचना नही मिली।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रशासक और संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा ने बताया कि इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं को शुचिता, पवित्रता और पारदर्शिता से संपन्न कराने के दृष्टिगत परीक्षा केंद्रों का शिक्षा अधिकारियों द्वारा सघन निरीक्षण, सीसीटीवी कैमरे और पर्याप्त पुलिस बल की तैनातगी की गई, इससे नकल और अनुचित साधनों पर प्रभावी नियंत्रण रहा।

मेहरा ने बताया कि अब बोर्ड की सर्वोच्च प्राथमिकता परीक्षा परिणाम घोषणा की है। इस दृष्टि से बोर्ड ने 30 हजार से भी अधिक शिक्षकों को उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का दायित्व सौंपा हैं। केंद्रीय मूल्यांकन का दायरा बढ़ाते हुए इस वर्ष राज्य में 23 जिला मुख्यालयों पर केंद्रीय मूल्यांकन व्यवस्था भी की गई है।

विद्यालयों ने किए सत्रांक अपलोड…

राज्य के अधिकांश विद्यालयों ने अपने विद्यालय के परीक्षार्थियों के सत्रांक ऑनलाइन अपलोड कर दिए है, जिन विद्यालयों ने अब तक अपने विद्यालय के संत्राक ऑनलाईन अपलोड नहीं किए हैं, उन्हें तुरंत विलंब शुल्क के साथ सत्रांक भेजने के लिए निर्देशित किया जा रहा है। बोर्ड द्वारा जिन परीक्षकों को उत्तरपुस्तिका मूल्यांकित करने की जिम्मेदारी दी गई है। यदि वे अपने दायित्व का निर्वहन नहीं करते है तो उनके विरूद्ध निदेशक, माध्यमिक शिक्षा को विभागीय कार्रवाई की अनुशंषा की जाएगी।

10वीं 16 और 12वीं की 9 मार्च से शुरू हुई थी बोर्ड परीक्षाएं…

राजस्थान बोर्ड ने 16 मार्च से 11 अप्रैल 2023 तक कक्षा 10वीं की परीक्षाएं आयोजित की थीं जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 9 मार्च से 13 अप्रैल 2023 तक किया गया था।

पहले 12वीं का परिणाम होगा जारी…

यदि आपने भी इस साल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान कक्षा 10वीं व 12वीं परीक्षा में भाग लिया है, तो आपको बता दें कि हर साल की तरह पहले 12वीं परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा। उसके बाद 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम जाएगा। परीक्षा के बाद रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार जल्द खत्म होगा। राजस्थान बोर्ड जल्द ही परिणाम घोषित कर सकता है। वे यहां से रिजल्ट देखने का तरीका, वेबसाइट, अनुमानित समय व दिन की जानकारी देख सकेंगे। राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2023 का रिजल्ट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी किया जाएगा।

(इनपुट-नवीन वैष्णव)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *