राजस्थान में तेज हुई आरक्षण की लड़ाई…जाट समाज के कुशवाह समुदाय ने भी भरी हुंकार, आंदोलन की तैयारी

Bharatpur Kushwaha Reservation Meeting: राजस्थान में आरक्षण की मांग को लेकर भरतपुर और धौलपुर जाट समाज के बाद कुशवाह समाज भी सड़कों पर उतरने के लिए तैयार है।

Jat Reservation | Sach Bedhadak

Bharatpur Kushwaha Reservation Meeting: राजस्थान के भरतपुर और धौलपुर का जाट समाज केंद्र में आरक्षण की मांग को लेकर पिछले 18 दिन से महापड़ाव डाले हुए हैं। राजस्थान सरकार से अब तक जाट समाज की सहमति नहीं बन पाई है। जाट आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक नेम सिंह का कहना है कि अभी मांग करने का सही समय है। बाद में किसान फसल काटने में बिजी हो जाएंगे और फिर लोकसभा चुनाव भी आ रहे हैं। नेम सिंह ने कहा कि अगर सरकार ने हमारी मांगे नहीं मांगी तो आंदोलन तेज होगा जिसमें रेल भी रोकेंगे और सड़क पर भी जाम लगाएंगे। लेकिन इस बार आरक्षण लेकर रहेंगे।

कुशवाह समाज भी करेंगा आंदोलन

जाट समाज के महापड़ाव को देखते हुए अब कुशवाह समाज भी आंदोलन के लिए हुंकार भरने की तैयारियां कर रहा है। कुशवाह प्रदेश आरक्षण संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने 12 प्रतिशत आरक्षण एवं अन्य 12 सूत्रीय मांग पत्र को लेकर भरतपुर के रूपबास कस्बे की कुशवाह धर्मशाला में प्रदेश आरक्षण संघर्ष समिति के पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में आंदोलन को लेकर रणनीति बनाई। कुशवाह समाज एवं प्रदेश आरक्षण समिति के सभी पदाधिकारियों ने निर्णय किया कि आंदोलन से पहले गांव-गांव में सभी आयोजित कर लोगों को जागरूक करेंगे। इसके बाद आंदोलन की हुंकार भरेंगे।

छोटी-छोटी सभा कर चलाएंगे जागरूक अभियान

कुशवाह समाज के पदाधिकारियों ने निर्णय लिया है कि आंदोलन करने से पहले 3 फरवरी से गांव-गांव में छोटी-छोटी सभाओं का आयोजन कर लोगों को जागरूक करेंगे। इसके लिए गांव चहल बयाना, नगला छतरी, सैदपुरा, गांधी सर्किल बसेड़ी, बड़ा गांव सरमथरा, नारनपुर धौलपुर, मासलपुर जिला करौली और कुशवाह धर्मशाला में सभाएं कर आंदोलन की रणनीति बनाई जाएगी।

बैठक में मौजूद थे ये लोग

आरक्षण को लेकर आंदोलन की रणनीति बनाने के लिए कुशवाह समाज की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में प्रदेश आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक वासुदेव कुशवाहा, तोता राम कुशवाहा जिला महामंत्री, प्रदेश मीडिया प्रभारी डीके कुशवाहा राम प्रसाद कुशवाहा, प्रदेश प्रवक्ता हेमलता कुशवाहा, रतन सिंह कुशवाहा जिला सचिव लव कुश सेना धौलपुर, जवाहर सिंह कुशवाहा जिला परिषद सदस्य , दाताराम कुशवाहा, जिला अध्यक्ष लव कुश कुशवाहा विकास समिति भरतपुर वीर बहादुर सिंह कुशवाहा, साहब सिंह कुशवाहा आदि कुशवाहा समाज बंधु उपस्थित रहे।

पहले भी सड़कों पर उतरा था कुशवाह समाज

गौरतलब है कि माली, कुशवाह, मौर्य, सैनी समाज कांग्रेस सरकार के समय भी सड़कों पर उतरा था। कई दिन तक जयपुर-आगरा नेशनल हाईवे पर चक्काजाम कर आंदोलन किया था। जयपुर प्रतिनिधिमंडल से वार्ता में आश्वासन मिलने के बाद ही आंदोलन खत्म किया गया था। अब कुशवाह समाज के लिए लोग फिर से आंदोलन की रणनीति बना रहे हैं।