IND vs ENG : Yashswi Jaiswal ने जड़ा दोहरा शतक, लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, सचिन-सहवाग के खास क्लब में हुए शामिल

IND vs ENG Series : भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय…

jaiswal 01 6 1 | Sach Bedhadak

IND vs ENG Series : भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (Yashswi Jaiswal) ने कमाल का प्रदर्शन किया है। युवा बल्लेबाज की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। यशस्वी जायसवाल ने 22 साल की उम्र में जो कारनामा किया वो अच्छे-अच्छे खिलाड़ी नहीं कर पाते है। दरअसल, जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कमाल की बेटिंग करते हुए शानदार दोहरा शतक जड़ा है। उन्होंने 290 गेंदों में 209 रनों की शानदार पारी जेम्स एंडरसन की गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को कैच दे बैठे। हालांकि इस पारी में जायसवाल ने 19 चौके और 7 छक्को की मदद से 209 रनों की पारी खेलकर इंग्लैंड को बेकफुट पर धकेल दिया है।

यह खबर भी पढ़ें:– IND vs ENG : रोहित शर्मा की बढ़ी टेंशन, टीम इंडिया का स्टार ऑलराउंडर हुआ चोटिल, दूसरे टेस्ट में खेलना संदिग्ध

टेस्ट में डबल सेंचुरी जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने जायसवाल
टीम इंडिया के लिए टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की सूची में सबसे ऊपर विनोद कांबली (Vinod Kambli) के नाम है। बता दें उन्होंने 1993 में 21 साल और 35 दिन की उम्र में यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। वहीं भारत के लिए टेस्ट में डबल सेंचुरी लगाने वाले लेफ्टी बल्लेबाजों की लिस्ट में यशस्वी जायसवाल का नाम भी जुड़ गया है।

वह भारत की तरफ से टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले चौथे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं यशस्वी जायसवाल भारत के लिए टेस्ट में डबल सेंचुरी लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले यह कारनामा विनोद कांबली, सौरव गांगुली, गौतम गंभीर ने किया है।

सचिन-सहवाग की सूची में हुए शामिल
टीम इंडिया के लिए अब तक टेस्ट क्रिकेट में कुल 24 खिलाड़ियों ने दोहरा शतक जड़ा है। इसमें दिग्गज वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, विराट कोहली सहित आदि खिलाड़ियों का नाम शामिल है। वहीं अब यशस्वी जायसवाल भारत के लिए टेस्ट में डबल सेंचुरी लगाने वाले 25वें खिलाड़ी बन गए हैं।

jaiswal 01 5 | Sach Bedhadak

396 पर सिमटा भारत
जासवाल के दोहरे शतक के बदौलत इंग्लैंड के खिलाफ 112 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 396 रन बनाए है। वहीं लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर 6 ओवर में 32/0 है और वह भारत से 364 रन पीछे है। हालांकि भारत केवल चार रन से 400 तक पहुंचने से चूक गया। अपने छठे टेस्ट मैच में खेलते हुए, जायसवाल ने समान मात्रा में सावधानी और आक्रामकता का मिश्रण किया और तब भी खड़े रहे जब उनके टीम के साथी दूसरे छोर से गिर रहे थे।

वह 102वें ओवर में पदार्पण कर रहे इंग्लैंड के स्पिनर शोएब बशीर की गेंद पर छक्का और चौका लगाकर टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले तीसरे सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बन गए। अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन द्वारा आउट होने से पहले, उन्होंने 290 गेंदों में 19 चौकों और सात छक्कों की मदद से 209 रन की करियर की अविश्वसनीय सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। लेकिन यह एक ऐसी सुबह थी जिसने इंग्लैंड को खुश कर दिया क्योंकि भारत के आखिरी चार विकेट केवल 32 रन पर गिर गए।

एंडरसन, बशीर और रेहान ने चटकाए 3-3 विकेट
भारत के खिलाफ इंग्लैंड के तेज गेंदबाज एंडरसन ने तीन विकेट लिए जबकि बशीर और रेहान अहमद ने भी तीन-तीन विकेट लिए। सुबह में, रविचंद्रन अश्विन ने बशीर की गेंद पर कवर ड्राइव में बेहतरीन प्रदर्शन किया, जबकि एंडरसन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू की अपील से बचे जायसवाल ने पिच पर आगे आकर ऑफ स्पिनर को चौंका दिया और लॉन्ग-ऑन पर छक्का लगाकर 190 में प्रवेश किया। एंडरसन को सुबह का पहला विकेट तब मिला जब उन्होंने रक्षापंक्ति में अश्विन को विकेटकीपर बेन फोक्स के हाथों कैच करा दिया।