राजस्थान में बरसात का किसानों पर कहर…फसलें चौपट, भारी बारिश की गतिविधियों में आज कमी की संभावना

राज्य के अलग-अलग जिलों में पिछले तीन दिन से हो रही भारी बारिश ने जहां आमजन को गर्मी और उमस से राहत दिलाई, वहीं किसानों के अच्छी पैदावार के अरमानों पर पानी फेर दिया।

Rain in Rajasthan 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। राज्य के अलग-अलग जिलों में पिछले तीन दिन से हो रही भारी बारिश ने जहां आमजन को गर्मी और उमस से राहत दिलाई, वहीं किसानों के अच्छी पैदावार के अरमानों पर पानी फेर दिया। इधर मंगलवार को स्लैप धंसने से उदयपुर में 2 कारे नाले में गिर गईं।

हनुमानगढ़ में बारिश से जगह-जगह पानी भरा हुआ नजर आया, वहीं खेतों में फसल तैरती नजर आई। राजधानी में दिनभर मौसम सुहाना रहा। कभी धूप तो कभी छांव जैसा नजारा देखने को मिला। वहीं, बुधवार को भी सुबह से ही कभी धूप कभी छांव जैसे हालात बने हुए है।

इधर, राज्य के सभी जिलों का तापमान 35 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया, हालांकि यह सोमवार के मुकाबले 2 से 3 बढ़ा हुआ था। मौसम विभाग के अनुसार आज भारी बारिश की गतिविधियों में कमी की संभावना है।

हनुमानगढ़ में खरीफ की फसल खराब

इस वक्त किसान खरीफ फसलों की कटाई में लगे हैं। किसानों का कहना है कि कटी हुई फसलों के नीचे गिरने और भीगने से गुणवत्ता प्रभावित होगी। इलाके में नरमा-कपास में टिंडे भी खराब होने की संभावना है। कृषि अधिकारियों ने बताया कि बारिश से रबी की फसल की बिजाई के लिए खेत जरूर तैयार हो जाएंगे, मगर खरीफ की फसल में नुकसान होगा।

जालोर में हुई 97 एमएम बारिश

प्रदेश में मंगलवार को सर्वाधिक बारिश जालोर में 97 एमएम दर्ज की गई। बाड़मेर के धोरीमन्ना में 73 एमएम, गंगानगर के हिंदुकोट में 45 एमएम समेत हनुमानगढ़, सिरोही, डूंगरपुर आदि में बारिश हुई।

भारी बारिश से मिलेगी राहत

मौसम केंद्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बुधवार को राज्य में भारी बारिश के दौर से राहत मिलेगी। इसके अलावा गुरुवार को 10 जगह का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें:-MP की बारिश का इफेक्ट…कोटा में निचली बस्तियों में भरा पानी, खतरे के निशान से ऊपर बह रही चंबल