10 जिलों में बारिश का अलर्ट, राजधानी में शाम के समय ठंडक बढ़ी, गलन ने छुड़ाई कंपकंपी

प्रदेश में बदलते मौसम ने सर्दी का अहसास करा दिया है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों मे प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश की संभावना जताई है। इधर, हिल स्टेशन माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन पारा माइनस में रहा। सोमवार को यहां न्यूनतम पारा माइनस एक डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां पिछले तीन दिन से पारा स्थिर बना हुआ है।

Rajasthan Weather 1 | Sach Bedhadak

जयपुर। प्रदेश में बदलते मौसम ने सर्दी का अहसास करा दिया है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों मे प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश की संभावना जताई है। इधर, हिल स्टेशन माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन पारा माइनस में रहा। सोमवार को यहां न्यूनतम पारा माइनस एक डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां पिछले तीन दिन से पारा स्थिर बना हुआ है। जयपुर में सोमवार को न्यूनतम पारा 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। प्रदेश के शेखावाटी में सोमवार को फतेहपुर-चूरू में तापमान में गिरावट देखी गई। फतेहपुर में सोमवार सुबह तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ। यहां सुबह घना कोहरा रहा।

इससे विजिबिलिटी कम रही। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत से लगातार आ रही सर्द हवाओं के कारण राजस्थान के शहरों के तापमान में उतारचढ़ाव बना हुआ है। कोटा के मिनिमम तापमान में भी गिरावट हुई। विशेषज्ञों का मानना है कि बीकानेर, जोधपुर संभाग के 10 जिलों में 23 दिसंबर से बारिश हो सकती है। अजमेर, जोधपुर में सोमवार न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा हुआ। जोधपुर में न्यूनतम तापमान आज 13.8 जबकि अजमेर में 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

यह खबर भी पढ़ें:-जयपुर में दिखे मौसम के तीन रूप, अब 15 से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, मावठ के आसार

गंगानगर, हनुमानगढ़ के एरिया में भी सोमवार सुबह कोहरा रहा। गंगानगर में सोमवार न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। चूरू में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा। आगामी दिनों में भी सर्दी के तेवर तीखे ही रहने की संभावना जताई जा रही है।

23 से यहां हो सकती है बारिश

मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि 23 दिसंबर से एक नया वेदर सिस्टम उत्तर भारत में एक्टिव होगा। इसके असर से राजस्थान उत्तर-पश्चिमी इलाकों में बादल छाने के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी। बीकानेर संभाग के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू में बारिश होने की संभावना है। वहीं, जोधपुर संभाग के जैसलमेर, फलौदी, एरिया में बारिश हो सकती है। संभावना है कि नागौर, अजमेर, झुंझुनूं, सीकर के एरिया में भी इस सिस्टम का असर देखने को मिल सकता है।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम
अजमेर 26.5 12.8
बाड़मेर 28 11
बीकानेर 27 10.3
चूरू 25.9 6.4
जयपुर 25.3 11.4
जैसलमेर 26 10.2
जोधपुर 27.5 13.8
कोटा 24.8 11.6
गंगानगर 21 7.7
उदयपुर 24.9 8.9
माउंट आबू 23 -1

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में मौसम ने बदली करवट…आबू सहित कई जगह गिरा पारा, अगले सप्ताह से सर्दी के तेवर होंगे तीखे