70 साल बाद राजस्थान कांग्रेस को मिलेगा नया दफ्तर, राहुल-खरगे रखेंगे नींव, कार्यकर्ता सम्मेलन से फूकेंगे जान

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी जयपुर में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नए दफ्तर का शिलान्यास करेंगे.

sach 1 86 | Sach Bedhadak

Rajasthan Congress New Office: राजस्थान में विधानसभा चुनावों से पहले प्रदेश कांग्रेस कमेटी को नया दफ्तर मिलने जा रहा है जहां कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सांसद राहुल गांधी नए कार्यालय का जयपुर में शिलान्यास करेंगे. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए राहुल गांधी जयपुर पहुंच चुके हैं जहां सीएम अशोक गहलोत, प्रभारी रंधावा और पीसीसी चीफ डोटासरा ने उनका स्वागत किया.

वहीं नए भवन के शिलान्यास के बाद कांग्रेस की एक सभा और कार्यकर्ता संवाद भी रखा गया है जिसके जरिए कांग्रेस चुनावी अभियान का आगाज करेगी. वहीं इस सभा के माध्यम से कांग्रेस के बूथ लेवल से लेकर जिला स्तर तक के पदाधिकारियों को चुनावी टास्क भी दिए जांएगे. बता दें कि कांग्रेस ने कार्यकर्ता सम्मेलन के लिए 55 हजार से अधिक प्रदेशभर से पदाधिकारियों को बुलाया है.

70 साल बाद कांग्रेस को नया दफ्तर

बता दें कि आज राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन आज नए भवन की नींव रखेंगे जिसके बाद 2024 तक नया भवन बनकर तैयार हो सकता है. मिली जानकारी के मुताबितक नए भवन में कांग्रेस के सभी अग्रिम संगठन, प्रकोष्ठ और विभागों के ऑफिस होंगे. इसके अलावा कॉन्फ्रेंस रूम सहित सभी सुविधाएं होंगी. वर्तमान में अभी चांदपोल में कांग्रेस का दफ्तर है जिसे 60 के दशक में पार्टी ने किराए पर लिया था और इसके बाद नाथूराम मिर्धा के प्रदेशाध्यक्ष बनने के बाद पार्टी ने भवन को खरीद लिया था.

वहीं अब कांग्रेस जयपुर शहर के भीड़भाड़ वाले इलाके चांदपोल की संसार चंद्र रोड से दूर मानसरोवर के पॉश इलाके में अपना नया भवन बनाने जा रही है जो पूरी तरह से हाईटेक होगा. वहीं कांग्रेस के नए मुख्यालय के लिए सरकार की ओर से 6000 वर्ग गज जमीन भी अलॉट की जा चुकी है. इस पूरे प्रोजेक्ट में करीब 80 करोड़ की लागत आएगी.

आधुनिक शैली पर बनेगा नया दफ्तर

बता दें कि कांग्रेस के नए ऑफिस में पीसीसी चीफ और सीएलपी लीडर के कक्ष होंगे और पदाधिकारियों के बैठने की समुचित व्यवस्था होगी. इसके अलावा रहने के लिए सुइट रूम, डीलक्स कक्ष और मैस की व्यवस्था भी होगी. वहीं भवन में कैफेटेरिया और लाउंज भी होगा और बेसमेंट में एक बड़ी पार्किंग की व्यवस्था होगी.

समर्पण निधि की तर्ज पर जुटेगा पैसा

वहीं बताया जा रहा है कि कांग्रेस के नए भवन के लिए कांग्रेस समर्पण निधि की तर्ज पर पैसे जुटाएगी. मालूम हो कि कांग्रेस बीजेपी की तर्ज पर अपने कार्यकर्ताओं से नए भवन के लिए सहयोग राशि इकट्ठा करने जा रही है. इसको लेकर डोटासरा ने कहा कि इससे पार्टी के प्रति कार्यकर्ताओं का समर्पण भाव बढे़गा.

कार्यकर्ता सम्मेलन से फूंकेंगे जान

वहीं नए भवन के शिलान्यास के बाद राहुल गांधी एक कार्यकर्ता सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे जहां विधानसभा चुनाव को लेकर कार्यकर्ता संवाद रखा गया है. बताया गया है कि इस सभा के जरिए कांग्रेस चुनावी अभियान का आगाज करने के साथ ही कांग्रेस के बूथ लेवल से लेकर जिला स्तर तक के पदाधिकारियों को चुनावों को लेकर अहम टास्क भी दिए जांएगे.

वहीं शिलान्यास और कार्यकर्ता सम्मेलन के लिए कांग्रेस ने ग्रासरूट से करीब 55 हजार पदाधिकारियों को बुलाया है जिनमें कांग्रेस के 52 हजार बूथ अध्यक्ष, 2200 मंडल अध्यक्ष, 400 ब्लॉक अध्यक्ष और 40 जिलाध्यक्ष भी शामिल है.