विधानसभा चुनाव की तैयारी… गोगोई को मिली राजस्थान की कमान, CM गहलोत और जोशी भी शामिल

Rajasthan Assembly Election : जयपुर। विधानसभा के चुनावी समर में कांग्रेस ने एक कदम और आगे बढ़ते हुए चार राज्यों के स्क्रीनिंग कमेटी घोषित कर दी…

Gaurav Gogoi ashok gehlot

Rajasthan Assembly Election : जयपुर। विधानसभा के चुनावी समर में कांग्रेस ने एक कदम और आगे बढ़ते हुए चार राज्यों के स्क्रीनिंग कमेटी घोषित कर दी है। गौरव गोगोई राजस्थान स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन में बनाए गए हैं। गोगोई के साथ गणेश गोदियाल और अभिषेक दत्त को स्क्रीनिंग कमेटी का सदस्य नियुक्त किया गया है। जबकि मध्य प्रदेश में राजस्थान के नेता जितेन्द्र सिहं को स्क्रीनिंग कमेटी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। 

राजस्थान में एक्स ऑफिशियो मेंबर्स में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिहं डोटासरा, प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिहं रंधावा, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी और एआईसीसी के तीनों प्रभारी सचिव को शामिल किया गया है। कमेटी में गहलोत और पायलट को एक साथ शमिल कर कांग्रेस आलाकमान ने एकजुटता के फाॅर्मूले पर काम करने के साफ संकेत दे दिए है। 

कांग्रेस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्क्रीनिंग कमेटी विधायक टिकट के लिए तीन-तीन उम्मीदवारों का पैनल तैयार करेंगी। इसके बाद अंतिम निर्णय के लिए केन्द्रीय चुनाव समिति को पैनल सौंपेगी। बताया जा रहा है कि जल्द दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की पहली बैठक होगी। 

एक्स ऑफिशियो मेंबर्स या चूक! 

स्क्रीनिंग कमेटी में एक्स ऑफिशियो मेंबर्स के तौर पर मुख्यमंत्री गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष जोशी और सचिन पायलट का नाम शामिल किया गया है, जबकि इन तीनों के पास कांग्रेस में फिलहाल कोई पद नहीं है। ऐसी कमेटी में प्रमुख नेताओं को विशेष आंमत्रित सदस्य रखा जाता है। एक्स ऑफिशियो मेंबर्स के तहत ऐसे नामों को माना जाता है जो पहले से पार्टी के पद में है। इसमें राज्य से डोटासरा और रंधावा शामिल हैं।

कहां किसको जिम्मा

राजस्थान स्क्रीनिंग कमेटी: गौरव गोगोई चेयरमैन, गणेश गोदियाल व अभिषेक दत्त-सदस्य, गोविंद सिंह डोटासरा, अशोक गहलोत, सुखविंदर सिंह रंधावा, सचिन पायलट, सीपी जोशी और एआईसीसी के सभी प्रभारी भी कमेटी में।

मध्यप्रदेश:  भंवर जितेन्द्र सिंह-चेयरमैन, अजय कुमार लल्लू, सप्तगिरी उलाका- सदस्य, कमलनाथ, डॉ. गोविंद सिंह, डॉ. जेपी अग्रवाल, दिग्विजय सिंह, कांतिलाल भूरिया, कमलेश्वर पटेल और एआईसीसी के सभी प्रभारी भी कमेटी में।

छत्तीसगढ़:  अजय माकन-चेयरमैन, डॉ. एल. हनुमंथैया, नेट्टा डिसूजा- सदस्य, दीपक बैज, भूपेश बघेल, कुमारी शैलजा, टी.एस. सिंह देव और एआईसीसी के सभी प्रभारी भी कमेटी में।

तेलंगाना:  के. मुरलीधरण – चेयरमैन, बाबा सिद्दीकी व जिग्नेश मेवाणी-सदस्य, ए. रेवंत रेड्डी, मल्लू भट्टी विक्रमारका, माणिकराव ठाकरे, एन. उत्तम रेड्डी और एआईसीसी के सभी सचिव प्रभारी भी कमेटी में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *