हैरिटेज लुक, मॉल और कैफेटेरिया…जोधपुर रेलवे स्टेशन को मिलेगा एयरपोर्ट जैसा लुक, PM कल करेंगे शिलान्यास

जोधपुर/जयपुर। देश को आजाद हुए 75 साल से ज्यादा हो गए हैं। इन 75 साल में देश में काफी कुछ बदल गया है। देश आजादी…

jodhpur railway station | Sach Bedhadak

जोधपुर/जयपुर। देश को आजाद हुए 75 साल से ज्यादा हो गए हैं। इन 75 साल में देश में काफी कुछ बदल गया है। देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा हैं। दुनियाभर में भारत अपनी अलग ही पहचान बना रहा है। इस विकास की रफ्तार में भारतीय रेलवे में विकास और बदलाव की क्रांति देखने को मिल रही है। ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 अगस्त को एक साथ देशभर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। सुत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी रविवार सुबह 9 बजे वर्चुअली पुनर्विकास कार्य का शुभारंभ करेंगे।

एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेगा जोधपुर रेलवे स्टेशन…

‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत राजस्थान के जोधपुर रेलवे स्टेशन के हैरिटेज लुक को बरकरार रखते हुए नए भवन का निर्माण किया जाएगा। जोधपुर रेलवे स्टेशन का नया भवन एयरपोर्ट की तर्ज पर बनेगा। करीब 138 साल पुराने भवन को नए सिरे से बनाकर अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

स्थानीय सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के अथक प्रयासों से करीब 494 करोड़ रुपए खर्च करके जोधपुर रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इस योजना के अन्तर्गत देशभर के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के शिलान्यास किया जा रहा है।

केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने बताया कि नए रेलवे स्टेशन का संपूर्ण पुनर्विकास का कार्य चार से 5 चरणों में पूरा किया जाना है। पुनर्विकास कार्य 3 वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। नए बनने वाले भवन का हैरिटेज लुक यथावत रहेगा। मुख्य भवन में पूर्व की भांति क्लॉक टावर रहेगा। भवन को आधुनिक सभी सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा। मुख्य स्टेशन भवन में आगमन और प्रस्थान के लिए अलग-अलग गेट होंगे। मल्टी लेवल कार पार्किंग, सुरक्षा जांच एरिया, अलग से कान्कोर्स एरिया रहेगा।

16 एस्केलेटर और 32 लिफ्ट लगाई जाएंगी…

शेखावत ने बताया कि नए स्टेशन में 16 नए एस्केलेटर और 32 नई लिफ्ट लगाई जाएंगी। स्टेशन पर मौजूद दोनों फुटओवर ब्रिज को स्काई वॉक से जोड़ा जाएगा। नए स्टेशन पर आगमन/प्रस्थान प्लाजा, एग्जीक्यूटिव लाउंज, कॉनकोर्स एरिया, लिफ्ट एवं एस्केलेटर, फूड कोर्ट, शॉपिंग मॉल, कैफेटेरिया, प्ले एरिया, ग्रीन बिल्डिंग, बैगेज स्कैनर, कोच इंडिकेशन बोर्ड तथा दिव्यांग अनुकूल सुविधाओं सहित आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

जोधपुर रेल मंडल के 15 प्रमुख स्टेशनों का होगा पुनर्विकास…

डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जोधपुर रेल मंडल के 15 प्रमुख स्टेशन जोधपुर, जैसलमेर, सुजानगढ़, बालोतरा, गोटन, डीडवाना, रामदेवरा, डेगाना, नागौर, फलोदी, रेन, मेड़ता रोड, बाड़मेर, नोखा और देशनोक स्टेशनों का अमृत भारत योजना के पुनर्विकास किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *