‘ERCP को पूरा करेगी बीजेपी…’ राजेंद्र राठौड़ बोले- कांग्रेस का जन जागरण अभियान राजनीतिक ढोंग

कांग्रेस ने राजस्थान में अपने चुनावी अभियान की शुरुआत करने के साथ ही बीजेपी को ERCP के मुद्दे पर घेरने की तैयारी कर ली है.

rajendra | Sach Bedhadak

ERCP issue in Rajasthan: कांग्रेस ने राजस्थान में अपने चुनावी अभियान की शुरुआत करने के साथ ही बीजेपी को ERCP के मुद्दे पर घेरने की तैयारी कर ली है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने चुनाव अभियान की शुरुआत करते हुए बारां में ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट (ईआरसीपी) के मुद्दे पर केंद्र सरकार पर हमला बोलकर की।

इधर, बीजेपी कार्यालय में कांग्रेस की ईआरसीपी की यात्रा को लेकर नेता प्रतिपक्ष ने कांग्रेस के ऊपर गंभीर आरोप लगाए। राठौड़ ने कहा कि जीवनदायिनी ईआरसीपी को लेकर कांग्रेस पार्टी नित नये प्रपंच रच रही है जबकि कांग्रेस की मंशा इस योजना को धरातल पर लागू करने की नहीं है।

बीजेपी ने बताया कांग्रेस का प्रपंच

बीजेपी के द्वारा आयोजित इस प्रेस वार्ता में कहा गया कि13 जिलों के पेयजल व सिंचाई संकट के समाधान के लिए जीवनदायिनी ईआरसीपी को लेकर कांग्रेस पार्टी नित नये प्रपंच रच रही है जबकि कांग्रेस की मंशा इस योजना को धरातल पर लागू करने की नहीं है।

आज बारां जिले में कांग्रेस के मुखिया मल्लिकार्जुन खड़गे ERCP जन जागरण अभियान का शुभारम्भ करने के नाम पर राजनीतिक हित साधने आये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा था कि ईआरसीपी परियोजना को राज्य सरकार अपने संसाधनो से पूरा करेगी। अगर स्वयं को ही पूरा करने है तो फिर जन जागरण अभियान निकालने का राजनीतिक ढोंग क्यों?

राज्यपाल अभिभाषण का दिया हवाला

विधानसभा नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि दिनांक 23 जनवरी 2023 को महामहिम राज्यपाल अभिभाषण के पैरा 170 में सरकार ने स्वयं वर्ष 2051 तक इस परियोजना को पूरा करने की बात कही थी।

बजट 2021-22 पैरा संख्या 184 में मुख्यमंत्री ने 37 हजार करोड़ की ERCP परियोजना को पूरी करने के लिए प्रतिबद्धता जताई थी। बजट 2023-24 पैरा संख्या 107 में मुख्यमंत्री जी ने ईआरसीपी कॉरपोरेशन के माध्यम से 13 हजार करोड़ रुपये के काम करने की बात कही। अब तक कितने रुपये खर्च किये?

ERCP को भाजपा ही करेगी पूरा

राठौड़ ने आगे कहा कि राष्ट्रीय जल परियोजना 75 फीसदी वाटर डिपेंडेबिलिटी पर घोषित होती है जबकि राजस्थान में ERCP प्रोजेक्ट 50 फीसदी वाटर डिपेंडेबिलिटी पर है, राठौड़ ने आरोप लगाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के मित्र कमलनाथ ने राजस्थान को NOC देने पर ऐतराज जताया था। सरकार ने अब तक ERCP की तकनीकी खामियों को दूर क्यो नहीं किया? ERCP की घोषणा भाजपा शासन में हुई थी जिसे भाजपा ही पूरा करेगी।