अब उदयपुर के 400 साल पुराने इस मंदिर में ड्रेस कोड लागू, टी-शर्ट, शॉर्ट जींस पहनकर आए तो एंट्री नहीं

श्रद्धालुओं के कपड़ों को लेकर मंदिरों में आए दिन विवाद सामने आते रहते है। ऐसे विवादों से निपटने के लिए मंदिर कमेटियां भी नए-नए नियम लागू करती रहती है।

Jagdish temple

जयपुर। श्रद्धालुओं के कपड़ों को लेकर मंदिरों में आए दिन विवाद सामने आते रहते है। ऐसे विवादों से निपटने के लिए मंदिर कमेटियां भी नए-नए नियम लागू करती रहती है। इसी कड़ी में अब उदयपुर के 400 साल पुराने जगदीश मंदिर (Jagdish temple) में प्रवेश के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है। अब जगदीश मंदिर में छोटे कपड़े पहनकर आने वाले श्रद्धालुओं को एंट्री नहीं मिलेगी।

मंदिर परिसर में लगे पोस्टर पर लिखा है कि शॉर्ट टी-शर्ट, शॉर्ट जींस, बरमूडा, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट जैसी ड्रेस में प्रवेश नहीं मिलेगा। इतना ही नहीं मंदिर कमेटी की ओर से अभी और भी नियम बनाए जा सकते हैं। बता दें कि उदयपुर का जगदीश मंदिर करीब 400 साल पुराना है। यहां 12 महीने श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है। रोज हजारों की ताताद में श्रद्धालु यहां आते है। जिनमें विदेशी पर्यटक भी शामिल है।

मंदिर में लगे पोस्टर्स में ये लिखा

राजस्थान के 400 साल पुराने मंदिर में जगह-जगह पोस्टर्स लगाए गए है। जिनमें साफ-साफ लिखा है कि सभी भक्तों को सूचित किया जाता है कि श्री जगदीश मंदिर परिसर में शॉर्ट टी शर्ट, शॉर्ट जींस, बरमुंडा, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट आदि पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कृपया इस नियम का विशेष ध्यान रखें। ऐसा करने पर मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा।

मंदिर के पुजारी बोले-श्रद्धालुओं को दर्शन से नहीं रोकेंगे

हालांकि, जगदीश मंदिर के पुजारियों का कहना है कि यदि कोई छोटे कपड़े पहनकर आ भी गया तो उसे समझाया जाएगा, दर्शन से नहीं रोका जाएगा। मंदिर के विनोद पुजारी का कहना है कि हिंदू संस्कृति का पालन करने और जागरूकता के लिए यह फैसला लिया गया है। जिसमें मंदिर में शॉर्ट कपड़े पहनकर नहीं आने की अपील की गई है।

मंदिर में ये व्यवस्था भी हो सकती है लागू

मंदिर के पुजारियों ने बताया कि श्रद्धालुओं के कहने के बाद मंदिर प्रबंधन की बैठक में छोटे कपड़ों पर बैन करने का निर्णय लिया गया। इसके बाद मंदिर के मुख्य द्वार सहित कई जगह पोस्टर लगाकर श्रद्धालुओं से अपील की गई कि वो भद्दे वस्त्र पहनकर मंदिर में नहीं आए। अभी तो और भी चर्चाएं चल रही हैं। हो सकता है आगामी दिनों में यह व्यवस्था कर दी जाए कि यदि कोई भी ऐसे कपड़े पहनकर आए तो मंदिर में धोती या अन्य वस्त्र उनको दिए जाके सकेंगे, ताकि वो भगवान के दर्शन कर सके।

राजस्थान के इन मंदिरों में पहले से ही ड्रेस कोड लागू

बता दें देशभर में कई मंदिरों में पहले से ही ड्रेस कोड लागू है। वहीं, राजस्थान में कई मंदिर भी ऐसे हैं जिनमें छोटे कपड़े पहनने पर रोक लगी हुई है। उदयपुर के बोहरा गणेश मंदिर में शॉर्ट टी-शर्ट, शॉर्ट जींस, बरमुडा, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट पहनकर आने पर प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। यह व्यवस्था करीब 15 दिन से लागू है। इससे पहले भीलवाड़ा के हरणी महादेव मंदिर, भीलवाड़ा के श्री कोटडी चारभुजा नाथ मंदिर और अजमेर के अम्बे माता मंदिर में भी श्रद्धालुओं के छोटे वस्त्र पहनकर आने पर रोक है।

ये खबर भी पढ़ें:-चाचा पर भारी पड़ा भतीजा! अब निर्वाचन आयोग तक पहुंचा NCP का सियासी घमासान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *