एक छोटी सी तुलसी बालों के लिए है वरदान, जाने क्या-क्या हैं इसके फायदे

हिंदू धर्म के अनुसार तुलसी का पौधा भगवान समान होता है। इसलिए हर घर में इसका वास होता है। वहीं वैज्ञानिक तौर पर देखा जाए…

tulsi | Sach Bedhadak

हिंदू धर्म के अनुसार तुलसी का पौधा भगवान समान होता है। इसलिए हर घर में इसका वास होता है। वहीं वैज्ञानिक तौर पर देखा जाए तो तुलसी के कई फायदे भी हैं। ये न केवल हवा को शुद्ध करने में मदद करती है बल्कि आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। तुलसी के पत्तें आपके बालों को ज्यादा तेजी से बढ़ने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज डैंड्रफ खत्म करने में भी मदद करती हैं। चलिए आज जानते हैं कि, तुलसी हमारे बालों के लिए और कितनी फायदेमंद है।

बालों को मजबूत और चमकदार बनाए

तुलसी में प्राकृतिक गुण होते हैं जो बालों को मजबूत बनाकर उन्हें चमकदार और सुंदर बनाने में मदद कर सकते हैं।

बालों के झड़ने को कम करना

तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण बालों को मजबूती प्रदान करते हैं और उनके झड़ने को कम कर सकते हैं। इसके लिए तुलसी के पत्तों का रस बालों पर लगाएं और 20-30 मिनट बाद धो लें। यह आपके बालों को मजबूती और चमक देगा।

दाग और डर्क स्पॉट्स को कम करना

तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इससे तुलसी के तेल का उपयोग करके दाग, झाइयां और डर्क स्पॉट्स को कम किया जा सकता है।

सूखे बालों में नमी लाए

तुलसी में प्राकृतिक मौसमी तत्व होते हैं जो बालों को नमी प्रदान कर सकते हैं। यह सूखे और रुखे बालों को मुलायम और मोटा बनाने में मदद कर सकता है।

खुजली और स्कैल्प संबंधित समस्याओं में करे मदद

तुलसी के पत्तों का रस स्कैल्प पर लगाने से खुजली और बालों से संबंधित समस्याएं जैसे कि डैंड्रफ और स्कैल्प इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है। तुलसी के प्राकृतिक एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण खुजली को शांत करने में मदद कर सकते हैं और स्कैल्प को स्वस्थ रख सकते हैं।

मस्सों को कम करना

तुलसी के उपयोग से सिर पर मौजूद मस्से या फोलिकल्स को कम किया जा सकता है। यह मस्सों को नष्ट करके स्वस्थ बालों के निर्माण में मदद करता है।

सिरदर्द कम करने के लिए

तुलसी में पाया जाने वाला एक तत्व जिसे “उरसोलिक एसिड” कहा जाता है, आपके सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है। तुलसी के पत्तों को गर्म तेल में मिलाकर सिर मालिश करने से सिरदर्द में आराम मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *