सच बेधड़क की खबर का असर! बाल विवाह मामले में हरकत में आया प्रशासन, जिम्मेदार अधिकारियों को नोटिस जारी

अजमेर। बाल विवाह को लेकर प्रशासन की ओर से किए गए दावों की पोल खोलने की खबर सच बेधड़क में प्रकाशित करने के बाद प्रशासन…

अजमेर में बाल विवाह मामले में जिम्मेदार अधिकारियों को नोटिस जारी

अजमेर। बाल विवाह को लेकर प्रशासन की ओर से किए गए दावों की पोल खोलने की खबर सच बेधड़क में प्रकाशित करने के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है। प्रशासन की ओर से जहां जिम्मेदार अधिकारियों को नोटिस जारी किया है वहीं बाल कल्याण समिति की चैयरमेन व सदस्यों ने एडीएम सिटी से भी मुलाकात की।

image 2023 05 11T181608.731 | Sach Bedhadak

एडीएम सिटी भावना गर्ग ने बताया कि अजमेर ग्रामीण पंचायत समिति के विकास अधिकारी, तहसीलदार, गेगल थानाधिकारी और बूबानी ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी को नोटिस जारी कर दिए हैं। नोटिस के जरिए बताया कि शादियों का सीजन चल रहा है। जिसमें राज्य सरकार द्वारा नाबालिगों की शादी पर पूर्णतया प्रतिबंध है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में चोरी छिपे शादियां हो रही है एवं शादियों के बाद खोड़ा गणेश जी मंदिर में पूजाकर ढ़ोक लगाने जोड़े पहुंच रहे हैं। इसकी खबर भी प्रकाशित हुई है।

नोटिस के जरिए सभी को निर्देश दिए गए हैं कि खोड़ा गणेश मंदिर पर आने वाले नाबालिग जोड़ो के परिजन पर कार्यवाही एवं आगामी दिनों में शादियों पर रोकथाम और प्रकाशित खबर के संबंध में तथ्यात्मक रिपोर्ट भिजवाएं।

image 2023 05 11T181703.607 | Sach Bedhadak

कंचन नगर में बाल विवाह की सूचना

बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष अंजलि शर्मा ने बताया कि खोड़ा गणेश जी मंदिर में नाबालिग दूल्हा दूल्हन के संबंध में खबर के जरिए जानकारी मिलने पर एडीएम सिटी भावना गर्ग से मुलाकात की और आगामी कार्रवाई के संबंध में चर्चा की गई। शर्मा ने बताया कि उनकी ओर से नोटिस देकर सबको पाबंद किया जाएगा।

image 2023 05 11T181737.521 | Sach Bedhadak

अंजलि शर्मा ने कहा कि कंचन नगर दौराई क्षेत्र में एक नाबालिग के बाल विवाह की सूचना मिली थी। उन्होंने अपनी टीम के साथ नाबालिग के परिजन से मुलाकात कर उन्हें बाल विवाह नहीं करवाने के लिए पाबंद किया है साथ ही किशोरी से भी बात की और उसे शादी नहीं करने के लिए समझाइश की गई। शर्मा ने बताया कि यदि पाबंद करने के बाद भी चोरी छिपे बाल विवाह किया जाता है तो वह आगामी कार्रवाई अमल में लाएंगे।

(रिपोर्ट- नवीन वैष्णव)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *