New Year 2024 Celebration : नूवां साल का जशण में डूब्यो जैपर…दूध पीयो अर बोल्यो-हैप्पी न्यू ईयर

‘आधी रात होने को हुई और एकदम से घुप्प अंधेरा हो गया। जैसे ही 12 बजे घड़ी की दोनों सूईयां गले मिली, खट्ट की आवाज के साथ ही लाइट जली और उजाला फैल गया।

New Year 2024 Celebration

New Year 2024 Celebration : जयपुर। ‘आधी रात होने को हुई और एकदम से घुप्प अंधेरा हो गया। जैसे ही 12 बजे घड़ी की दोनों सूईयां गले मिली, खट्ट की आवाज के साथ ही लाइट जली और उजाला फैल गया। इसके साथ ही जश्न में डूब गया जयपुर और हैप्पी न्यू ईयर से गूंज उठा आसमान।’ यह नजारा था शहर में साल 2023 को विदाई देने और 2024 के वेलकम सेलेब्रेशन का। इस दौरान लोगों ने एक दूसरे को गले मिलकर नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं।

खास बात यह रही कि लोगों ने दारू की जगह दूध पीकर नव वर्ष का स्वागत किया। इसके लिए विभिन्न संगठनों और भामाशाहों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह काउंटर लगाकर लोगों को दूध पिलाया। इसके साथ ही विभिन्न मंदिरों में भी नए साल पर विशेष धार्मिक कार्यक्रमों के साथ ही पौषबड़ा प्रसादी जैसे आयोजन किए गए। रविवार शाम से ही लोगों के कदम जहां डांस फ्लोर पर जमकर थिरके वहीं सड़कों, गलियों-मोहल्लों में डीजे लगाकर लोगों ने जमकर जश्न मनाया।

ज्वेलर्स एसोसिएशन ने पिलाया गाय का दूध

ज्वेलर्स एसोसोसिएशन की ओर से छोटी चौपड़ पर नववर्ष के स्वागत में दूध वितरण किया गया। कार्यक्रम में एसोसिएशन के अध्यक्ष डी.पी. खंडेलवाल, सचिव नीरज लुनावत और कन्वीनर राजू मंगोड़ीवाला भी मौजूद रहे। अपराजित फाउंडेशन और हिंदू सेवा मंच की ओर से शाम 6 बजे से महावीर नगर प्रथम स्थित राम मंदिर में सुंदरकांड के पाठ हुए। इसके बाद दूध वितरण किया गया। यूनाइटेड जाट महासभा की ओर से भी टोंक रोड सहित अन्य जगहों पर दूध पिलाकर नववर्ष का स्वागत किया गया। इसके साथ ही श्याम मित्र मंडल, शांति नगर, दुर्गापुरा के तत्वावधान में शांति नगर शॉपिंग सेंटर के बाहर हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ किया गया।

राजस्थान नर्सिंग काउंसिल ने भी की पहल

राजस्थान नर्सिंग काउंसिल की ओर से सुश्रुत सभागार के सामने लॉन में एसएमएस अस्पताल, जेएलएन मार्ग पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। काउंसिल के रजिस्ट्रार डॉ. शशिकान्त शर्मा ने बताया कि सवाई मानसिंह चिकित्सालय के अधीक्षक डॉक्टर अचल शर्मा , नर्सिंग काउंसिल रजिस्ट्रार डॉक्टर शशिकान्त शर्मा , राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष प्यारे लाल चौधरी , कर्मचारी महासंघ एकीकृत के प्रदेशाध्यक्ष राजेंद्र राणा, नर्सिंग टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष पुरुषोत्तम कुंभज, संविदा नर्सेज एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष गिरीश शर्मा, आरयूएचएस कॉलेज ऑफ नर्सिंग के प्राचार्य मदन मोहन मीणा ने दूध का वितरण किया।

पुष्पेंद्र भारद्वाज ने मनाया दूध महोत्सव

कांग्रेस नेता और मिल्क क्लब ऑफ राजस्थान के फाउंडर जनसेवक पुष्पेन्द्र भारद्वाज के नेतृत्व में सांगानेर विधानसभा क्षेत्र में दर्जनों जगहों पर दूध महोत्सव का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम सीटीएस बस स्टैंड सांगानेर पर किया गया। यहां कार्तिकेय भारद्वाज, मुकेश बागड़ी, कमलेश गुर्जर, कैलाश जोशी, वैभव शर्मा, मनोज मीणा, सियाराम शर्मा, महिला ब्लॉक अध्यक्ष इंदु शर्मा, कमलेश जांगिड़ आदि ने दूध से नव वर्ष की शुरुआत करने की अपील की। तेजाजी के मंदिर कल्याणपुरा पर पार्षद शंकर बाजड़ोलिया द्वारा दूध पिलाया गया। भारद्वाज ने बताया कि दूध महोत्सव की शुरुआत उन्होंने ही राजस्थान विश्वविधालय का अध्यक्ष रहने के दौरान की थी।

संजयनगर व्यापार मंडल ने पिलाया दूध

संजयनगर व्यापार मंडल डीसीएम की ओर से नव वर्ष पर दूध पिलाया गया। संस्कृति युवा संस्था की ओर से संस्था के अध्यक्ष और भाजपा नेता पंडित सुरेश मिश्रा ने नववर्ष का स्वागत 11 शराब की दुकानें और 50 से अधिक स्थानों पर गोल्डन मिल्क पिलाकर किया। इंडियन अस्थमा के यर सोसायटी के अध्यक्ष डॉ. वीरेंद्र सिंह और सचिव धर्मवीर कटवो ने बताया कि इंडियन अस्थमा के यर सोसायटी, राजस्थान युवा छात्र संस्था के संयुक्त तत्वावधान में आरयू के बाहर शाम छह से रात 12 बजे तक दूध पिलाया गया।

ये खबर भी पढ़ें:-नए साल के पहले दिन आज ISRO देगा बड़ा सरप्राइज…रहस्यमयी दुनिया से उठेगा पर्दा, जानें- कौनसा सैटेलाइट होगा लॉन्च?