PM मोदी के चहेते अफसरों में से एक…1991 बैच के IAS है सुधांश पंत, जानें-ब्यूरोक्रेसी के नए बॉस कौन?

राजस्थान को नए मुख्य सचिव मिल गए हैं। नए साल की पूर्व संध्या पर दिग्गज आईएएस अफसर सुधांश पंत कार्मिक विभाग ने मुख्य सचिव बनाने के आधिकारिक आदेश जारी कर दिए हैं।

Sudhansh Pant

Sudhansh Pant : जयपुर। राजस्थान को नए मुख्य सचिव मिल गए हैं। नए साल की पूर्व संध्या पर दिग्गज आईएएस अफसर सुधांश पंत कार्मिक विभाग ने मुख्य सचिव बनाने के आधिकारिक आदेश जारी कर दिए हैं। अपनी नई भूमिका के साथ, सुधांश पंत राजस्थान खान और खनिज के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।

आईएएस सुधांश पंत को शनिवार रात ही केंद्र सरकार ने रिलीव किया था, तभी से उनके सीएस बनने के कयास लगाए जा रहे थे। पंत को छह सीनियर अधिकारियों पर तरजीह देकर मुख्य सचिव बनाया गया है। पंत मुख्य सचिव पद के साथ ही अध्यक्ष राजस्थान राज्य खान एवं खनिज लिमिटेड उदयपुर का अतिरिक्त कार्यभार भी देखेंगे।

इससे पहले भी सुधांश पंत प्रदेश में लंबे समय तक विभिन्न पदों पर अपनी जिम्मेदारियां निभा चुके हैं। केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जाने से पहले वे प्रदेश में ही बतौर एसीएस जलदाय विभाग की कमान संभाल रहे थे।

छह आईएएस की वरिष्ठता पर तवज्जो

पंत ने अपने 6 वरिष्ठ अधिकारियों को पछाड़कर मुख्य सचिव का पद हासिल किया है। मुख्य सचिव की दौड़ में आईएएस सुबोध अग्रवाल, राजेश्वर सिंह, संजय मल्होत्रा और शुभ्रा सिंह थीं। वहीं, प्रदेश में वित्त विभाग को लेकर के चर्चा थी कि यहां वित्तीय प्रबंधन एक्सपर्ट को मुख्य सचिव बनाया जाए। ऐसे में सुधांश पंत को यह बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।

पीएम मोदी के चहेते अफसरों में से एक है पंत

प्रधानमंत्री मोदी ने बुलवाया था दिल्ली इससे पहले कांग्रेस सरकार से अनबन के कारण अक्टूबर, 2022 एसीएस जलदाय विभाग के पद से हटा दिया था। ऐसे में सुधांश पंत ने कें द्र सरकार में अर्जी लगाई थी। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुधांश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पसंदीदा अफसर माना जाता है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली बुलवा लिया था। इस दौरान उन्होंने कें द्र में अलग-अलग पदों पर रहकर अपनी सेवाएं दी।

कौन है सुधांश पंत?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रहने वाले सुधांश पंत राजस्थान कैडर के 1991 बेच के आईएएस अधिकारी हैं। पंत को जब राजस्थान कैडर मिला तो वह लंबे समय प्रदेश में रहे और काम किया है। पंत की राजस्थान में पहली पोस्टिंग साल 1993 में जयपुर में एसडीएम के रूप में हुई थी। इसके बाद वे जैसलमेर, झुंझुनूं, भीलवाड़ा और जयपुर में कलेक्टर रहे। पंत जयपुर में जेडीए कमिश्नर की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। इसके साथ ही वे कृषि विभाग में कमिश्नर रहे हैं। वहीं वन पर्यावरण विभाग के प्रिंसिपल सचिव और राजस्थान प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन भी रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-New Year 2024 Celebration : नूवां साल का जशण में डूब्यो जैपर…दूध पीयो अर बोल्यो-हैप्पी न्यू ईयर