करौली के सपोटरा में मानसूनी बारिश से बिगड़े हालात, नदी पर बना पुल क्षतिग्रस्त, दर्जनों गांवों से संपर्क टूटा

राजस्थान के करौली जिले में मानसूनी बारिश से हालात बिगड़ गए है। एक ओर मूसलाधार बारिश के कारण लोगों के घरों व दुकानों में पानी भर गया।

Zerota River01 | Sach Bedhadak

Monsoon rains in Sapotra : करौली। राजस्थान के करौली जिले में मानसूनी बारिश से हालात बिगड़ गए है। एक ओर मूसलाधार बारिश के कारण लोगों के घरों व दुकानों में पानी भर गया। वहीं, दूसरी ओर रानेटा से हाडोती सड़क मार्ग पर स्थित जीरोता नदी का पुल भी तेज बारिश के कारण टूट गया। जिसके कारण रानेटा से सवाई माधोपुर वाया हाडोती सड़क मार्ग पर आवागमन बंद हो गया और दर्जनों गांवों से संपर्क टूट गया है। ऐसे में क्षेत्रवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सपोटरा उपखंड क्षेत्र में शुक्रवार शाम 5 बजे से बारिश का दौर शुरू हुआ, जो शनिवार सुबह तक रुक-रुककर जारी रहा है। ऐसे में लोगों के घरों और दुकानों में पानी भर गया। सपोटरा पुलिस थाने का मुख्य रास्ता और थाना परिसर दरिया बन गया है। क्वार्ट्स में पानी भरने से पुलिस जवान रातभर सो नहीं पाए और पानी को बाहर निकालने के लिए मशक्कत करते रहे। सुबह स्कूली बच्चों को मुख्य रास्ते में भरे हुए गंदे पानी में होकर गुजरना पड़ा।

image 2023 07 08T141808.445 | Sach Bedhadak

पुल टूटने से सड़क मार्ग पर आवागमन बंद

Zerota River02 | Sach Bedhadak

इधर, सपोटरा क्षेत्र में हुई बारिश के चलते हाड़ौती-रानेटा रोड पर जीरोता के पास बना पुल क्षतिग्रस्त हो गया। जिसके कारण रानेटा से सवाई माधोपुर वाया हाडोती सड़क मार्ग पर आवागमन बंद हो गया और दर्जनों गांवों से संपर्क टूट गया है। वहीं, खूबपुरा गांव की नदी में पानी आने से रोड पर आवागमन बंद हो गया है। दूसरी ओर खेतों में पानी भर जाने से किसानों की फसल चौपट हो गई है।

खुल गई घटिया निर्माण कार्य की पोल

Zerota River03 | Sach Bedhadak

पिछले महीने बनाए गए पुल पर करवाए गए घटिया निर्माण कार्य की पोल खुल कर सामने आ गई। लोगों ने ठेकेदार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि ठेकेदार द्वारा घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग किया गया। जिसके कारण जीरोता नदी का बनाया गया पुल पहली ही बारिश में टूट गया है।

उफान पर लुलोज नदी

बारिश के चलते उपखंड क्षेत्र की लुलोज नदी पर भी उफान पर है। पांच फीट उफान होने के कारण एक कार पानी में बह गई। जिसको ग्रामीणों की मदद से बाहर निकाला जा सका। यहां रातभर आवागमन बंद रहा, जो सुबह चालू हुआ है। इधर, उपखंड क्षेत्र के कई गांवों में लोगों के कच्चे घर टूटने की जानकारी भी सामने आ रही है। सपोटरा की राजकीय उच्च माध्य विद्यालय के भवन में लगातार पानी का रिसाव होने से भवन गिरने का अंदेशा भी बना हुआ है।

ये खबर भी पढ़ें:-प्रदेशभर में 3 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट, कोटा में बिजली गिरने से बच्चे की मौत, आज यहां बरसेंगे बदरा

सपोटरा क्षेत्र में हुई सबसे ज्यादा बारिश

करौली जिले में पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा 162 एमएम बारिश सपोटरा क्षेत्र में दर्ज हुई। इसके अलावा कालीसिल बांध एरिया में 148एमएम बारिश हुई। शनिवार सुबह 8 बजे तक करौली शहर में 4 एमएम, टोडाभीम में 7 एमएम, नादौती में 75 एमएम, श्रीमहावीरजी में 15 एमएम बारिश दर्ज की गई। हालांकि, जिलेवासियों को अभी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने आगामी दो दिन तक तेज बारिश की संभावना जताई है।

ये खबर भी पढ़ेंं:-जान पर भारी मानसूनी बारिश! अंडरपास में भरे पानी में डूबा छात्र, दोस्त के साथ बांध में नहाने गए अधेड़ की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *