Mansa Mata : डीजल बचाने के चक्कर में गई 9 श्रद्धालुओं की जान, ढलान में बिना स्टार्ट किए ट्रैक्टर चला रहा था चालक

जिले के उदयपुरवाटी इलाके में मनसा माता की पहाड़ी पर हुए हादसे में मरने वालों की संख्या 9 हो गई है। वहीं, 29 घायलों का झुंझुनूं और सीकर के अस्पताल में उपचार जारी है।

Mansa Mata Road Accident

Mansa Mata : झुंझुनूं। जिले के उदयपुरवाटी इलाके में मनसा माता की पहाड़ी पर हुए हादसे में मरने वालों की संख्या 9 हो गई है। वहीं, 29 घायलों का झुंझुनूं और सीकर के अस्पताल में उपचार जारी है। जांच में सामने आया है कि ड्राइवर की गलती के कारण यह हादसा हुआ और 9 लोग अपनी जान गंवा बैठे। दरअसल, राजीवपुरा के ग्रामीण मनसा माता की पहाड़ियों में 24 मई से चल रहे दुर्गा महायज्ञ शामिल होकर सोमवार शाम वापस ट्रैक्टर-ट्रॉली में सवार होकर अपने गांव लौट रहे थे। इसी दौरान मनसा माता की पहाड़ी पर ढलान होने के कारण चालक ने डीजल बचाने के चक्कर में ट्रैक्टर को बंद कर दिया और न्यूटल कर वाहन चला रहा था। तभी ढलान होने के कारण ट्रैक्टर अनियंत्रित हो गया और एक बिजली के खंभे से टकराने के बाद ट्रैक्टर-ट्रॉली 100 फीट गहरी खाई में जा गिरी। हालांकि, ट्रैक्टर के बेकाबू होते ही चालक ने कूदकर अपनी जान बचा ली। लेकिन, ट्रैक्टर में सवार लोगों की जान मुसिबत में डाल दी।

ग्रामीणों ने बताया कि मनसा माता मंदिर से काफी लंबी दूरी तक ढलान है। ऐसे में अधिकतर लोग डीजल बचाने के चक्कर में चालू किए बिना ही वाहन चलाते है। सोमवार शाम ट्रैक्टर चालक ने भी कुछ ऐसा ही किया। चालक ढलान होने के कारण बिना स्टार्ट किए ही वाहन चला रहा था। ट्रैक्टर में गियर नहीं डालने से स्पीड बढ़ गई और ट्रैक्टर बेकाबू हो गया। जैसे ही ट्रैक्टर अनियंत्रित हुआ तो ड्राइवर कूद गया। जिसके चलते बड़ा हादसा हो गया और 9 लोगों की जान चली गई और 29 लोग जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहे है।

मोबाइल नेटवर्क नहीं था, इस कारण देरी से मिली मदद

हादसे के दौरान ट्रैक्टर-ट्रॉली में सवार 40 से ज्यादा महिलाएं और बच्चों में चीख-पुकार मच गई। इस पहाड़ी इलाके में मोबाइल का नेटवर्क काम नहीं करता। इसके चलते वहां से कुछ लोग भागकर मनसा माता मंदिर में कार्यक्रम स्थल पर गए और हादसे की सूचना दी। इसके बाद वहां से लोग मदद के लिए पहुंचे। वहीं हादसे की सूचना मिलते ही उदयपुरवाटी हॉस्पिटल के बाहर भी लोगों की भीड़ जुट गई। घायलों को निजी वाहनों और एंबुलेंस से उदयपुरवाटी हॉस्पिटल पहुंचाया गया। घायलों में भी ज्यादातर संख्या महिलाओं की है। हादसे में कमलेश पत्नी राकेश गुर्जर, सुंदरी पत्नी मंगलचंद, संती देवी पत्नी बजरंगलाल गुर्जर, सुनिता पुत्री जगदीश सैनी, गोठी पत्नी राजू गुर्जर और राजीवपुरा निवासी सुमन पुत्री प्रहलाद की मौके पर ही मौत हो गई। इसके अलावा पौंख सीएचसी पर शौर्य पुत्र रोहिताश्व और अंकित पुत्र मुकेश मौत हो गई।

पीएम ने की मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख देने की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह हादसे पर दुख प्रकट किया है। पीएम मोदी ने घायलों के शीघ्र ठीक होने की कामना की है। साथ ही प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए सहायता राशि की घोषणा की है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि राजस्थान के झुंझुनूं में ट्रैक्टर हादसे से व्यथित हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना। पीएम राहत कोष से मृतक के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे।

सीएम गहलोत ने भी जताया दुख

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी मंगलवार को हादसे में 9 लोगों की मौत पर दुख जताया है। सीएम गहलोत ने ट्वीट किया कि झुंझुनूं के मनसा माता पहाड़ी पर दुर्घटना में 9 श्रद्धालुओं की मृत्यु का समाचार बेहद दुखद है। मैं ईश्वर से सभी मृतकों की आत्मा की शांति एवं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। दिवंगतजनों के परिजनों को चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना से नियमानुसार सहायता राशि दी जाएगी।

महायज्ञ से लौटते समय हुआ हादसा

झुंझुनूं के उदयपुरवाटी इलाके में मनसा माता मंदिर से 1 किलोमीटर दूर सोमवार शाम करीब 6 बजे हादसा हुआ था। मनसा माता के दर्शन कर लौट रहे श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली पहाड़ी से खाई में गिर गई। हादसे में 7 महिला और 2 बच्चों मौत हो गई। वहीं, 24 घायलों को उदयपुरवाटी सीएचसी और 14 को पौंख सीएचसी पहुंचाया गया। जिनमें से 30 घायलों को गंभीर हालत के चलते सीकर और झुंझुनूं रैफर किया गया है। हादसे की सूचना मिलने के बाद सैनिक कल्याण राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा उदयपुरवाटी अस्पताल में पहुंचे और घायलों के उपचार की व्यवस्था करवाई। वहीं उदयपुरवाटी के उपखंड अधिकारी रामसिंह राजावत अस्पताल में पूरे प्रशासनिक अमले के साथ मौजूद रहे।

झुंझुनू से जिला कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक भी पहुंचे और मौका-मुआयना किया। जानकारी के अनुसार मनसा माता मंदिर में मूर्ति स्थापना व नौ दिवसीय महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। इसमें सैनिक कल्याण राज्यमंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा मुख्य यजमान हैं। क्षेत्र की पापड़ा पंचायत के जगदीशपुरा गांव के लोग यज्ञ में शामिल होकर वापस लौट रहे थे। इसी दौरान पहाड़ियों में ट्रैक्टर-ट्रॉली बेकाबू होकर खाई में जा गिरी। घायलों को एंबुलेंस से हॉस्पिटल पहुंचाया गया। घायलों में अधिकांश महिलाएं हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सभी श्रद्धालु मंदिर से दर्शन करने के बाद करीब डेढ़ किमी ही आगे आए थे तभी यह हादसा हो गया।

ये खबर भी पढ़ें:-जमीन की रजिस्ट्री कराने जाते समय ‘काल’ बनकर आई बस, बालिका की गई जान, 8 लोग अलवर रैफर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *