PM मोदी आज सीकर से शेखावाटी में करेंगे चुनावी शंखनाद, जनता को देंगे कई बड़ी सौगातें  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 महीने में 8वीं बार आज फिर राजस्थान दौरे पर आ रहे हैं। पीएम मोदी आज सुबह 11.15 बजे वायुसेना के विमान से सीकर पहुंचेंगे।

pm modi05 | Sach Bedhadak

PM Modi Rajasthan Visit : सीकर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 महीने में 8वीं बार आज फिर राजस्थान दौरे पर आ रहे हैं। पीएम मोदी आज सुबह 11.15 बजे वायुसेना के विमान से सीकर पहुंचेंगे। इस दौरान पीएम मोदी प्रदेशवासियों को कई बड़ी सौगातें देने वाले है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शेखावटी से देश के किसानों के लिए 1.25 लाख प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र यानी पीएमकेएसके को समर्पित करेंगे। वहीं मोदी “यूरिया गोल्ड” के नाम से सल्फर लेपित यूरिया को भी सीकर के एक कार्यक्रम में लॉन्च करेंगे। साथ ही, प्रधानमंत्री का अलग से जनसभा करने का कार्यक्रम भी रहेगा। 

मोदी की जनसभा और किसानों की योजनाओं की लाॅन्चिंग को पीएम मोदी के शेखावटी इलाके में पिछले चुनाव में कमजोर प्रदर्शन करने वाली भाजपा को चुनावी ताकत देने और चुनावी समीकरण साधने के प्रयासों से जोड़ कर देखा जा रहा है। जाट बहुल इलाके शेखावाटी में के 3 जिलों- सीकर, चूरू और झुंझुनूं की 21 सीटों में से 1 समर्थित निर्दलीय मिलाकर 18 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। भाजपा के विधायक केवल तीन हैं। जिनमें राजेंद्र राठौड़, अभिनेष महर्षि और सुभाष पूनियां शामिल हैं। 

वहीं प्रदेश में विधानसभा चुनाव की सरगर्मी बढ़ने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी के दौरे भी बढ़ रहे हैं। दस माह में मोदी का यह आठवां प्रदेश दौरा है। भाजपा यह पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी की तरफ स्थानीय नेता का चेहरा आगे नहीं किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम का आगे रख कर भाजपा विधानसभा चुनाव में उतरेगी।  

सात नए मेडिकल कॉलेजों की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री चित्तौड़गढ़, धौलपुर, सिरोही, सीकर और श्रीगंगानगर में पांच नए चिकित्सा महाविद्यालयों का उदघाटन करेंगे और बारां, बूंदी, करौली, झुंझुनूं, सवाई माधोपुर, जैसलमेर और टोंक में सात चिकित्सा महाविद्यालयों की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री जिन चिकित्सा महाविद्यालयों का उदघाटन करेंगे उन पर कुल 1400 करोड़ रुपए  की लागत आई है, जबकि वे जिन सात चिकित्सा महाविद्यालयों की आधारशिला रखेंगे, उन पर 2,275 करोड़ की लागत आएगी। 

इन मेडिकल कॉलेजों के शुरू होने के बाद राजस्थान में मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़ कर 35 हो जाएगी। इन 12 नए चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना से राज्य में एमबीबीएस सीटों की संख्या 2013-14 में 1,750 सीटों से बढ़कर 6275 हो जाएगी। इसके अलावा, प्रधानमंत्री उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर जिलों में स्थित छह एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का उदघाटन करेंगे, जिससे इन जिलों की जनजातीय आबादी लाभान्वित होगी। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जोधपुर में एक केंद्रीय विद्यालय का भी उदघाटन करेंगे।

किसानों के लिए ओपन नेटवर्क होगा शुरू 

सीकर में प्रधानमंत्री डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क पर 1,500 किसान उत्पादक संगठनों की ऑनबोर्डिंग की शुरुआत करेंगे। ओएनडीसी, एफपीओ को डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन भुगतान व बिजनेस-टू-बिजनेस तक लेन देन को सशक्त बनाता है। वे पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत लगभग 17,000 करोड़ रुपए की 14 वीं किस्त की राशि 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्यों को प्रत्यक्ष लाभ ह थि स्तांतरण के माध्यम से जारी करेंगे।

जानें, कब-कब राजस्थान आए पीएम मोदी

-30 सितंबर 2022 को आबूरोड आए थे पीएम मोदी।

-1 नवंबर 2022 को मानगढ़ धाम में आदिवासी सम्मेलन को संबोधित किया।

-28 जनवरी 2023 को भीलवाड़ा के आसींद में गुर्जर समाज के सम्मेलन में भाग लिया।

-12 फरवरी 2023 को दौसा के धनावड़ में दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे लोकार्पण समारोह में।

-10 मई 2023 को मोदी नेनाथद्वारा और सिरोही में जनसभा को संबोधित किया।

-31 मई 2023 को अजमेर के कायड़ में की जनसभा।

-8 जुलाई 2023 को बीकानेर में की जनसभा।

ये खबर भी पढ़ें:-‘बजरी माफिया को लाभ पहुंचाना है हनुमान बेनीवाल का मकसद’ हरीश चौधरी का नागौर सांसद पर सीधा हमला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *