Manipur Violence : इंफाल से पहली फ्लाइट पहुंची जयपुर, हिंसा में फंसे 26 विद्यार्थी लौटे घर

प्रदेश सरकार मणिपुर हिंसा में फंसे प्रवासी राजस्थानी विद्यार्थियों को सुरक्षित घर पहुंचा रही है।

image 2023 05 09T081800.150 | Sach Bedhadak

Manipur Violence : जयपुर। प्रदेश सरकार मणिपुर हिंसा में फंसे प्रवासी राजस्थानी विद्यार्थियों को सुरक्षित घर पहुंचा रही है। इसी कड़ी में इम्फाल में फंसे 26 विद्यार्थियों को लेकर पहली फ्लाइट सोमवार शाम जयपुर एयरपोर्ट पहुंची। यहां विद्यार्थियों ने प्रदेश सरकार की ओर से  निशुल्क सुविधाएं करने के लिए उन्होंने सरकार का आभार व्यक्त किया। यहां पहुंचे विद्यार्थियों के चेहरे पर अपने घर पहुंचने की खुशी झलक रही थी। राजस्थान फाउंडेशन और रेजिडेंट कमिश्नर आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशानुसार सरकार इन सभी राजस्थानी छात्रों को सुरक्षित अपने घर लाने के लिए प्रयासरत है।

गूगल फॉर्म और वाट्स एप ग्रुप बनाए

प्रदेश सरकार ने मणिपुर में फं से प्रवासी राजस्थानियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी स्तर पर निर्णय लिए है। नई दिल्ली स्थित बीकानेर हाउस रेजिडेंट कमिश्नर कार्यालय ने राजस्थान फाउंडेशन के सहयोग से सहायता या सूचना की आवश्यकता वाले लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। सभी राजस्थानियों की सूचना संकलित करने के लिए राजस्थान फाउंडेशन ने गूगल फॉर्म और वाट्स एप ग्रुप भी बनाए हैं, ताकि प्रभावित विद्यार्थियों को तुरंत निकाला जा सके ।

छात्रों को पेट्रोलिंग दस्ते की सुरक्षा में पहुंचाया एयरपोर्ट तक 

इंफाल की ट्रिपल आईटी में बीटेक के सोलह वर्षीय छात्र योगेश ने बताया कि अधिकारियों ने वॉटसएप ग्रुप से उन्हें जोड़ा और सभी से संवाद कायम किया। उन्होंने बताया कि मणिपुर में छात्रों को पेट्रोलिंग दस्ते के साथ सुरक्षा में एयरपोर्ट तक पहुंचाया गया। फ्लाइट के निशुल्क टिकिट तथा रास्ते में खाने- पीने की भी निशुल्क व्यवस्था की गई। इधर, नागौर निवासी छात्र महेन्द्र झुंझाड़िया ने बताया कि मणिपुर हिंसा से उनके परिवारजन उनकी सुरक्षा को लेकर चितिं त थे। इन चिंताओं को राज्य सरकार ने तुरंत दूर किया और छात्रों की वापसी के माकू ल इंतजाम किए। छात्रों की सहायता के लिए हेल्प लाइन नम्बर भी जारी किए गए, जिससे उनको बेहद मदद मिली। इंफाल की सेन्ट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत कोटपूतली निवासी रितु निर्वाण और पावटा निवासी सुनील यादव ने राज्य सरकार का निःशुल्क व्यवस्थाओं के लिए आभार जताया है। उन्होंने कहा कि जयपुर पहुंचते ही वे सभी चिंताओ से मुक्त हो गए है और बेहद प्रसन्न है।

रात 3 बजे मिली टिकट कन्फर्म की सूचना 

इंफाल की सेन्ट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत हनुमानगढ़ निवासी छात्र गजानन्द चिम्पा ने बताया कि उन्हें अपने प्रदेश में लौटकर बहुत खुशी हो रही है। मणिपुर के खराब हालातों से सुरक्षित पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने त्वरित कदम उठाकर जो इंतजाम किए उनसे वे अभिभूत हैं। इसी विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले गंगानगर निवासी छात्र नरेश विश्नोई ने बताया कि राज्य सरकार के अधिकारी उनकी सकुशल वापसी के लिए इतने संवेदनशील एवं चितिंत थे कि रात 3 बजे जागकर उन्हें टिकट कन्फर्म होने की सूचना दी गई। राजस्थान फाउंडेशन से जुड़े अधिकारी छात्रों से निरन्तर सम्पर्क बनाए रहे और आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की।

ये खबर भी पढ़ें:-Weather Updates : पिंकसिटी में मौसम ने बदला रंग, गुलाबी से लाल-पीली हुई गर्मी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *