झालावाड़ में ‘धन कुबेर’ दंपति के ठिकानों पर 90 कर्मियों ने मारा छापा, करोड़ों रुपए की परिसंपत्तियों का खुलासा

झालावाड़। राजस्थान एसीबी भ्रष्टाचार फैलाने वाले लोगों के खिलाफ आए दिन ताबड़तोड़ कार्रवाई को अंजाम दे रही है। राजस्थान के झालावाड़ भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी)…

New Project 2023 04 29T140801.060 | Sach Bedhadak

झालावाड़। राजस्थान एसीबी भ्रष्टाचार फैलाने वाले लोगों के खिलाफ आए दिन ताबड़तोड़ कार्रवाई को अंजाम दे रही है। राजस्थान के झालावाड़ भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) टीम ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में एक सरकारी अधिकारी दंपत्ति के यहां छापा मार कार्रवाई शुरू की। जिसमें आरोपी दंपतियों के ठिकानों से करोड़ों रुपए की अधिक परिसंपत्तियों का खुलासा हुआ है। एसीबी के अधिकारियों ने करीब 90 कर्मियों की 11 टीमों के साथ प्रदेश के 11 ठिकानों पर एक साथ कार्रवाई करते हुए दंपति के ठिकानों से बड़ी मात्रा में बेनामी संपत्तियों के दस्तावेज भी जप्त किए हैं। जिनकी कीमत करोड़ों रुपयों में आंकी जा रही।

एसीबी को इंटेलिजेंस से मिला इनपुट

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के अतिरिक्त महानिदेशक हेमंत प्रियदर्शी ने बताया कि एसीबी मुख्यालय को इंटेलिजेंस से इनपुट मिला था, कि कॉपरेटिव विभाग के डिप्टी रजिस्ट्रार रायसिंह मौजावत व उनकी पत्नि झालरापाटन तहसीलदार अस्मिता सिंह ने आय से अधिक बेनामी संपत्ति अर्जित की है। जिसका सत्यापन करवा कर प्रकरण दर्ज किया गया। जिसके बाद पुलिस अधीक्षक एसीबी कोटा आलोक श्रीवास्तव के सुपर विजन में अनुसंधान अधिकारी के रूप में कोटा के एएसपी विजय स्वर्णकार के नेतृत्व में एसीबी ब्यूरो की झालावाड़, कोटा, बूंदी ,बारां, जयपुर और उदयपुर सहित 11 टीमों का गठन कर शुक्रवार सुबह से ही दंपत्ति के ठिकानों पर तलाशी की कार्रवाई की गई।

अवैध आय से जमीन, भूखंड और आभूषणों पर किया निवेश

एसीबी की कार्रवाई के दौरान पाया गया कि दंपत्ति के द्वारा अपनी अवैध आय से विभिन्न शहरों में आवासीय व्यवसायिक, कृषि भूमि, भूखंडों तथा कीमती आभूषणों में निवेश किया गया है। दंपत्ति के ठिकानों से एसीबी ने जयपुर, उदयपुर व झालावाड़ में 3 आवासीय मकान, 6 प्लॉट, झालावाड़ में आलीशान फार्म हाउस, कोटा के दर्रा में आमझर पैलेस और कुंभलगढ़ में 6.25 बीघा जमीन सहित परिवारजनों तथा रिश्तेदारों के नाम बेनामी संपत्तियों के कई मूल दस्तावेज प्राप्त हुए हैं। जिनकी बाजार में कीमत करोड़ों में आंकी जा रही है।

30 लाख कीमत की 2 लक्जरी कारें भी मिलीं

इसके अलावा दंपत्ति के पास से 44 हजार रुपए नगद, 18 लाख रुपए मूल्य के 315 ग्राम सोने के आभूषण और 12 लाख रुपए बैंक बैलेंस के रूप में मिले है। इसके साथ ही 30 लाख रुपए कीमत की 2 लक्जरी कारें, अन्य जगहों पर कुल 30 बीघा जमीन सहित करोड़ो की बेनामी संपत्तियों में निवेश के सबूत मिले है। जिनका अपने परिजनों और रिश्तेदारों के नाम से किए थे।

एसीबी को इस धन कुबेर दंपति के दो बैंक लॉकर का भी पता चला है। जिनमे भी बड़ी मात्रा में आभूषण और बेनामी संपत्तियों के दस्तावेज होने का अनुमान लगाया जा रहा है। फिलहाल दंपत्ति के ठिकानों पर एसीबी की कार्रवाई जारी है।

बता दें कि अस्मिता सिंह झालरापाटन तहसील में तहसीलदार पद पर कार्यरत है। वही उनके पति रायसिंह मौजावत के पास भूमि विकास बैंक झालावाड़ के एमडी पद का अतिरिक्त प्रभार भी है। दोनों अधिकारियों के पास आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने की जानकारी मिल रही थी। जिसकी छापेमारी में यह है अधिकारी दंपत्ति धन कूबेर के तौर पर सामने आई है।

(इनपुट-ओमप्रकाश शर्मा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *