प्रजापति समाज का महासम्मेलन आज, कई मांगों को लेकर स्टेडियम में जुटे कुम्हार समाज के लोग

जयपुर। राजधानी जयपुर में आज प्रजापति (कुम्हार) समाज के महाकुंभ आयोजन किया जा रहा है। इस महाकुंभ का आयोजन प्रजापति विकास समिति की ओर से…

Mahasammelan of Prajapati Samaj today, people of Kumhar Samaj gathered in the stadium for many demands

जयपुर। राजधानी जयपुर में आज प्रजापति (कुम्हार) समाज के महाकुंभ आयोजन किया जा रहा है। इस महाकुंभ का आयोजन प्रजापति विकास समिति की ओर से करवाया जा रहा है। जिसके तहत प्रजापति समाज के लोग अपनी विभिन्न मांगो को लेकर चर्चा करेंगे। इसको लेकर जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में बड़ी संख्या में लोग जुट गए है। इसका आयोजन आज सुबह 10 बजे से शुरू हो गया है।

वहीं टोंक के मालपुरा से भी भारी संख्या में प्रजापति (कुम्हार) समाज के लोग पहुंचे हैं। इस सम्मेलन को लेकर पिछले दिनों से तैयारियां चल रही थी। वहीं मंत्रियों और नेताओं ने महाकुंभ के लिए प्रजापति समाज को शुभकामना संदेश भी भेजे हैं। इस सम्मेलन को लेकर पोस्टर भी जारी किए गए हैं।

image 49 1 | Sach Bedhadak

इन मंत्रियों ने भेजे शुभकामना संदेश

इस महाकुंभ को लेकर राजस्थान के कई मंत्रियों ने शुभकामना संदेश भेजे हैं। जिसमें लिखा गया है कि “देश के सर्वांगीण विकास में समाज की भागीदारी सहायक होती है। इस क्रम में समाज के ताने-बाने को सुदृढ़ सबल बनाने एवं देश के सर्वांगीण विकास एवं उन्नति के लिए सभी आवश्यक पहलुओं पर संवाद एवं सामूहिक निर्णय बेहद जरूरी है।”

‘ऐसे एकरस समरस समाज के निर्माण के लिए विभिन्न मुद्दो यथा सामाजिक, आर्थिक, राजनैतिक एवं शैक्षणिक उत्थान के लिए आयोजित किये जाने वाले सम्मेलन में निश्चित ही समाज को नई दिशा व ऊर्जा का सकारात्मक परिणाम मिलता है। परम् सिद्ध शिरोमणि बाबा मस्तनाथ जी महाराज से इस आयोजन की सफलता के लिए कामना करते हूैं। इनमें पंचायती राज मंत्री रमेश मीणा, केबिनेट मंत्री टीकाराम जूली, महिला एंव बाल विकास मंत्री ममता भूपेश, मुरारी लाल मीणा और राजेंद्र मीणा सहित कई मंत्रियों ने संदेश भेजे हैं।  

इन मांगो को लेकर किया जा रहा महाकुंभ 

दे माटी कला बोर्ड का गठन देवनारायण बोर्ड की तर्ज पर करने

ओबीसी गजट नोटिफिकेशन में कुम्हार प्रजापति समाज के साथ जुड़े हुए कुमावत एवं सुआरा नाम को हटाने

आबादी के अनुपात में 7 प्रतिशत आरक्षण प्रजापति समाज को देने सहित अन्य मांगे की जाएगी। 

कुम्हार प्रजापति समाज बहुसंख्यक में 9 प्रतिशत प्रतिनिधित्व के हिसाब से 20 टिकिट विधानसभा और 2 टिकिट लोकसभा में देने

यादे माता एवं महाराजा दक्ष प्रजापति के जन्मउत्सवों पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने सहित अन्य मांगे हैं।

इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए राजस्थान के कई क्षेत्रों से लोग विद्याधर नगर स्टेडियम पहुंचे हैं। बता दें कि जयपुर में कुम्हार-प्रजापति समाज का यह विशाल महासम्मेलन है। जिसमें देश-प्रदेश से बड़ी संख्या में समाज के लोग जुटे हैं। वहीं सम्मेलन को लेकर कुम्हार-प्रजापति समाज में भारी उत्साह देखा जा रहा है। 

(Also Read- राजस्थान में PM मोदी की सभा की तैयारियों में जुटी बीजेपी, मौसम का रख रहे खास ध्यान)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *