Lok Sabha Election : ब्राह्मणों की नाराजगी दूर करने के लिए जोशी पर खेला दांव, कांग्रेस ने 2 सीटों पर बदले उम्मीदवार

नई दिल्ली/ जयपुर। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की 9वीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में राजस्थान की दो लोकसभा सीटों…

dr cp joshi and damodar gurjar | Sach Bedhadak

नई दिल्ली/ जयपुर। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की 9वीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में राजस्थान की दो लोकसभा सीटों से भी प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की गई है। भीलवाड़ा से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीपी जोशी को टिकट दिया गया है तो वहीं राजसमंद से दामोदर गुर्जर को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

इससे पहले कांग्रेस ने दामोदर गुर्जर को भीलवाड़ा से टिकट दिया था, जबकि राजसमंद से सुर्दशन सिंह रावत को प्रत्याशी बनाया गया था, लेकिन सुर्दशन सिंह रावत द्वारा चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा किए जाने के बाद पार्टी ने बदलाव किया है। अब भीलवाड़ा लोकसभा सीट से सीपी जोशी तो राजसमंद से दामोदर गुर्जर चुनावी मैदान में उतारा है।

भीलवाड़ा से सांसद रह चुके हैं जोशी

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी पहले भी भीलवाड़ा से सांसद रह चुके हैं। वो यूपीए-2 के टर्म में 2009 से 2014 तक भीलवाड़ा से सांसद रह चुके हैं। पहले वे इस बार चुनाव नहीं लड़ने के मूड में थे, लेकिन कांग्रेस की लिस्ट में एक भी ब्राह्मण चेहरे को टिकट नहीं देने के बाद विवाद शुरू हो गया था। इसके बाद कांग्रेस रणनीतिकारों ने डैमेज कं ट्रोल की जरूरत बताते हुए सीनियर नेता सीपी जोशी को चुनाव लड़ने के लिए मनाया। केंद्र और राज्य के सीनियर नेताओ के कहने के बाद सीपी जोशी तैयार हो गए हैं। अब उन्हें चुनावी मैदान में उतार दिया गया है।

गुर्जर नहीं हो नाराज इसलिए दामोदर की सीट बदलीं

दूसरी ओर पार्टी ने भीलवाड़ा के कांग्रेस उम्मीदवार दामोदर गुर्जर को राजसमंद से चुनावी मैदान में उतारा गया है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस की बैठक में यह बात सामने आई थी कि दामोदर गुर्जर की उम्मीदवारी छीनकर उन्हें दूसरी जगह से टिकट नहीं दिया तो गुर्जर वोटर्स नाराज हो सकते हैं। ऐसे में शिफ्टिंग फार्मूले के तहत दामोदर गुर्जर को भीलवाड़ा की जगह राजसमंद से लड़ाने पर सहमति बनी।

कांग्रेसी ही उठा रहे थे ‘बाहरी’ का मुद्दा

दामोदर गुर्जर का भीलवाड़ा में विरोध देखने को मिल रहा था। दामोदर गुर्जर मूल रूप से गंगापुर सिटी के रहने वाले हैं, इसलिए भीलवाड़ा में उनके बाहरी होने का विरोध नजर आया। इसको लेकर भीलवाड़ा कांग्रेस मुद्दा बनाकर उन्हें जमकर घेर रही थी।