Kota Student Suicide : फंदे पर झूली एक और जिंदगी, NEET में फेल होने पर छात्र ने किया सुसाइड

कोटा। देश में इंजीनियरिंग और मेडिकल कोचिंग सिटी के नाम से मशहूर राजस्थान के कोटा शहर में एक बार फिर कोचिंग छात्रों को लेकर दर्दभरी…

New Project 2023 06 16T174832.985 | Sach Bedhadak

कोटा। देश में इंजीनियरिंग और मेडिकल कोचिंग सिटी के नाम से मशहूर राजस्थान के कोटा शहर में एक बार फिर कोचिंग छात्रों को लेकर दर्दभरी खबरें सामने आई हैं। कोटा में एक और कोचिंग छात्र ने अपने हॉस्टल के कमरे में सुसाइड़ कर लिया है। छात्र रोशन (21) बिहार के समस्तीपुर से पढ़ने के लिए यहां आया था और महावीर नगर इलाके में किराए पर रहता था।

हाल ही में 7 मई को छात्र ने नीट यूजी 2023 की परीक्षा दी थी। दो दिन पहले इसी का रिजल्ट आया था, जिसमें वह फेल हो गया था। छात्र का यह दूसरा प्रयास था। गुरुवार सुबह वह दिल्ली से लौटा था। देर शाम अपने कमरे में फंदा लाकर सुसाइड कर लिया। पुलिस ने मृतक का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया है।

महावीर नगर थाने के एएसआई किशोरीलाल ने बताया कि मृतक रोशन के चाचा और फूफा दिल्ली में रहते हैं। वह उन्हीं के पास गया था। जिस दिन नीट का रिजल्ट आया था, उसी दिन वह दिल्ली में ही मौजूद था। जिसके बाद वह 14 जून की सुबह कोटा लौटा था। कोटा लौटने के बाद जब उसने फोन रिसीव नहीं किया तो परिजनों ने छोटे बेटे सुमन को रोशन के पास जाने को कहा। रोशन का छोटा भाई सुमन भी कोटा में रहकर कोचिंग में पढ़ाई कर रहा है। गुरुवार शाम करीब 7 बजे सुमन रोशन के कमरे पर गया। उसने कमरे में झांक कर देखा। तब घटना का पता लगा।

सुमन ने दरवाजा तोड़कर उसे नीचे उतारा और हॉस्पिटल लेकर पहुंचा। जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। कमरे की तलाशी ली। फिलहाल कोई सुसाइड नोट नहीं मिला। परिजन दिल्ली से कोटा पहुंचे हैं।

सुमन ने बताया कि रोशन दो साल से कोटा में रह रहा था। वह साल 2022 से यहां कोचिंग कर रहा था। हाल ही में उसका सिलेबस खत्म हुआ था। इसके बाद उसने नीट दिया था। दूसरे प्रयास में भी वह सफल नहीं हुआ। दोनों भाई अलग-अलग रहते थे।

गुरुवार सुबह मां से की फोन पर बात…

मृतक के फूफा राजकिशोर ने बताया कि गुरुवार सुबह 10 बजे आखिरी बार रोशन ने अपनी मां से बात की थी। मां ने जब उसे खाने को पूछा तो उसने बिरयानी खाने की बात कही थी। उसकी बातों से तनाव जैसी कोई बात सामने नहीं आई। मृतक के भाई सुमन ने बताया कि 8 महीने तक दोनों साथ रहते थे। दो महीने से अलग-अलग रहने लगे थे। दो दिन पहले रोशन उसके रूम पर आया था। नीट में उसका स्कोर 400 था। तनाव जैसी कोई बात नहीं लगी।

इस साल सुसाइड की यह 12वीं घटना…

बता दें कि कोटा में स्टूडेंट्स के सुसाइड करने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। कोटा में इस साल में कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड की यह 12वीं घटना है। वहीं जून में छात्रों के सुसाइड करने की यह तीसरी घटना है। इससे पहले जून में दो और छात्रों ने आत्महत्या कर ली थी।

12 जून को महाराष्ट्र निवासी छात्र भार्गव केशव (17) ने कमरे में फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया। वह कोटा के जवाहरनगर थाना क्षेत्र में रहकर पिछले 2 महीने से इंजीनियरिंग (जेईई) की तैयारी कर रहा था।

7 जून को पश्चिम बंगाल के कुरोलिया निवासी परितोष कोहिरी (18) की संदिग्ध मौत हो गई। प्रारंभिक जांच में हार्ट अटैक से मौत का कारण माना गया। परितोष कोहिरी वोकोटा में महावीर नगर इलाके में रहकर नीट की तैयारी कर रहा था।

24 मई को कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र में बिहार के नांलदा के रहने वाले आर्यन (16) ने फंदा लगाकर सुसाइड किया। वह 12वीं का छात्र था और नीट की तैयारी कर रहा था।

12 मई को बिहार के पटना निवासी नवलेश (17) ने हॉस्टल में फंदा लगाकर सुसाइड किया था। नवलेश 12वीं की पढ़ाई के साथ नीट की तैयारी कर रहा था। पुलिस को उसके पास से एक सुसाइड नोट भी मिला था।

11 मई को कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के लैंडमार्क सिटी इलाके में रहने वाले धनेश कुमार (15) ने हॉस्टल में फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली थी। वह 11वीं क्लास में पढ़ता था और साथ में NEET की तैयारी कर रहा था। मां का कॉल नहीं उठाने पर परिचित रूम पर पहुंचा तो वह फंदे से लटका हुआ था।

8 मई को विज्ञान नगर थाना क्षेत्र में एक मल्टी स्टोरी बिल्डिंग से 10 से माले से कूदकर एक स्टूडेंट ने सुसाइड कर लिया। स्टूडेंट नासिर (22) बेंगलुरु का निवासी था। सुसाइड के एक दिन पहले जयपुर में नीट देकर आया था।

26 अप्रैल को एमपी के सागर निवासी राशि जैन (19) ने हॉस्टल के रूम में फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया था। मृतका राशि जैन जवाहर नगर थाना क्षेत्र में हॉस्टल में रहकर नीट की तैयारी कर रही थी। वह एक साल से कोटा में रहकर नीट की कोचिंग कर रही थी। छात्रा बीमार रहती थी और मानसिक तनाव में थी।

24 फरवरी को यूपी के बदायूं का रहने वाले 17 साल के अभिषेक ने फंदा लगाकर जान दे दी थी। अभिषेक दो साल से कोटा में रहकर नीट की तैयारी कर रहा था। वह पिछले कुछ समय से कोचिंग नहीं जा रहा था और हॉस्टल से ही ऑनलाइन क्लास ले रहा था।

वहीं इससे पहले 8 फरवरी को कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के लेडमार्क सिटी इलाके में बाड़मेर निवासी कृष्णा ने मल्टीस्टोरी बिल्डिंग के 10वें माले से कूदकर सुसाइड कर लिया।

15 जनवरी को यूपी के प्रयागराज निवासी रणजीत (22) फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया था। छात्र के पास सुसाइड नोट मिला। लिखा- मैं विष्णु का अंश हूं, मैं भगवान से मिलने जा रहा हूं।

14 जनवरी को यूपी निवासी अली राजा ने सुसाइड किया। छात्र कोटा में रखकर जेईई की तैयारी कर रहा था। वह पिछले 1 महीने से कोचिंग नहीं जा रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *