कोचिंग सिटी में एक और छात्र ने की आत्महत्या, 180 दिन में 15 बच्चों ने किया सुसाइड…कोटा में ये क्या हो रहा है?

कोटा। देश की प्रमुख कोचिंग सिटी कहे जाने वाले राजस्थान के कोटा में कोचिंग छात्रों के आत्महत्या करने का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं…

New Project 2023 07 08T140122.817 | Sach Bedhadak

कोटा। देश की प्रमुख कोचिंग सिटी कहे जाने वाले राजस्थान के कोटा में कोचिंग छात्रों के आत्महत्या करने का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। जनवरी 2023 से अब तक कोटा में एक के बाद एक 14 कोचिंग छात्रों ने सुसाइड कर लिया है। वहीं अब एक और कोचिंग छात्र ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली है। मृतक बहादुर सिंह (17) फैजुल्ला नगर, रामपुर यूपी का रहने वाला था। वह कोटा में महावीर नगर सेकेंड में रहकर आईआईटी की तैयारी कर रहा था।

पुलिस के मुताबिक, महावीरनगर-2 में बहादुर सिंह अपने दोस्त के साथ एक मकान में रहकर आईआईटी की तैयारी कर रहा था। शुक्रवार देर रात को फांसी का फंदा लगा लिया। शुक्रवार देर रात को बहादुर सिंह ने कमरे में फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। महावीर नगर-3 इलाके में रहने वाले छात्र का दोस्त जब शनिवार सुबह उसके कमरे पर पहुंचा तो घटना का पता लगा। शनिवार सुबह सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने शव को न्यू मेडिकल कॉलेज की मोर्चरी में रखकर मृतक के परिजनों को सूचना दी है। परिजनों के कोटा पहुंचने के बाद शव का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा।

पुलिस ने बताया कि मृतक बहादुर सिंह दो माह पहले ही आईआईटी की तैयारी के लिए कोटा आया था। शनिवार सुबह उसका साथी छात्र कमरे पर पहुंचा तो घटना का पता चला। पुलिस ने बताया कि मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। प्रारंभिक तौर पर सुसाइड के कारणों का पता नहीं चल पाया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

अपने दोस्त अर्पित के साथ पीजी में रह रहा था मृतक

बहादुर सिंह अपने दोस्त अर्पित के साथ पीजी में रह रहा था। दोनों रोजाना महावीर नगर स्थित एक लाइब्रेरी में रात को पढ़ाई करने जाते थे। शुक्रवार रात अर्पित ने बहादुर को लाइब्रेरी चलने के लिए कहा तो उसने मना कर दिया तो अर्पित लाइब्रेरी चला गया। शनिवार सुबह 7 बजे करीब वापस कमरे पर आया और बहादुर को दरवाजा खोलने के लिए आवाज दी, लेकिन उसने नहीं खोला। धक्का देकर गेट खोला तो अंदर बहादुर मृत पड़ा था। उसने तुरंत इसकी जानकारी मकान मालिक को दी, इसके बाद पुलिस को सूचना दी।

थानाधिकारी परमजीत पटेल ने बताया कि मृतक छात्र को कोचिंग में डांट भी पड़ी थी तथा वह अपनी बीमारी से भी परेशान था। जानकारी के सामने आया है कि बहादुर सिंह की कुछ छात्रों से बहस हो गई थी। इस पर कोचिंग संस्थान के स्टाफ ने बच्चो को डांटा था। हालांकि, उसे कोचिंग नहीं आने देने की बात भी सामने आ रही है। उन्होंने बताया कि मृतक छात्र के पिता नहीं है उसके भाई और माता है सूचना देने पर उसके बड़े भाई कोटा के लिए रवाना हो गए।

इस साल सुसाइड की यह 15वीं घटना…

बता दें कि कोटा में स्टूडेंट्स के सुसाइड करने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। कोटा में इस साल में कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड की यह 15वीं घटना है। वहीं जून में छात्रों के सुसाइड करने की यह तीसरी घटना है। इससे पहले जून में दो और छात्रों ने आत्महत्या कर ली थी।

28 जून को यूपी के जौनपुर के रहने वाले छात्र आदित्य सेठ (17) ने सुसाइड कर लिया था। आदित्य के पास सुसाइड नोट भी मिला था। इसमें लिखा था- ‘मैं अपनी मर्जी से जीवन खत्म कर रहा हूं। मेरी मौत के पीछे किसी का हाथ नहीं है।

27 जून को उदयपुर के सलूंबर का रहने वाले स्टूडेंट मेहुल वैष्णव (18) ने​​​ फांसी का फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया। स्टूडेंट दो महीने पहले ही कोटा आया था। वह हॉस्टल में रहकर नीट की कोचिंग कर रहा था।

16 जून को बिहार के समस्तीपुर निवासी रोशन (21) ने सुसाइड किया था। उसने नीट का एग्जाम दिया था। जिसमें फेल हो गया था। एक दिन पहले ही दिल्ली में रिश्तेदारों से मिलकर लौटा था। रोशन महावीर नगर थर्ड इलाके में रहता था।

12 जून को महाराष्ट्र निवासी छात्र भार्गव केशव (17) ने कमरे में फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया। वह कोटा के जवाहरनगर थाना क्षेत्र में रहकर पिछले 2 महीने से इंजीनियरिंग (जेईई) की तैयारी कर रहा था।

7 जून को पश्चिम बंगाल के कुरोलिया निवासी परितोष कोहिरी (18) की संदिग्ध मौत हो गई। प्रारंभिक जांच में हार्ट अटैक से मौत का कारण माना गया। परितोष कोहिरी वोकोटा में महावीर नगर इलाके में रहकर नीट की तैयारी कर रहा था।

24 मई को कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र में बिहार के नांलदा के रहने वाले आर्यन (16) ने फंदा लगाकर सुसाइड किया। वह 12वीं का छात्र था और नीट की तैयारी कर रहा था।

12 मई को बिहार के पटना निवासी नवलेश (17) ने हॉस्टल में फंदा लगाकर सुसाइड किया था। नवलेश 12वीं की पढ़ाई के साथ नीट की तैयारी कर रहा था। पुलिस को उसके पास से एक सुसाइड नोट भी मिला था।

11 मई को कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के लैंडमार्क सिटी इलाके में रहने वाले धनेश कुमार (15) ने हॉस्टल में फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली थी। वह 11वीं क्लास में पढ़ता था और साथ में NEET की तैयारी कर रहा था। मां का कॉल नहीं उठाने पर परिचित रूम पर पहुंचा तो वह फंदे से लटका हुआ था।

8 मई को विज्ञान नगर थाना क्षेत्र में एक मल्टी स्टोरी बिल्डिंग से 10 से माले से कूदकर एक स्टूडेंट ने सुसाइड कर लिया। स्टूडेंट नासिर (22) बेंगलुरु का निवासी था। सुसाइड के एक दिन पहले जयपुर में नीट देकर आया था।

26 अप्रैल को एमपी के सागर निवासी राशि जैन (19) ने हॉस्टल के रूम में फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया था। मृतका राशि जैन जवाहर नगर थाना क्षेत्र में हॉस्टल में रहकर नीट की तैयारी कर रही थी। वह एक साल से कोटा में रहकर नीट की कोचिंग कर रही थी। छात्रा बीमार रहती थी और मानसिक तनाव में थी।

24 फरवरी को यूपी के बदायूं का रहने वाले 17 साल के अभिषेक ने फंदा लगाकर जान दे दी थी। अभिषेक दो साल से कोटा में रहकर नीट की तैयारी कर रहा था। वह पिछले कुछ समय से कोचिंग नहीं जा रहा था और हॉस्टल से ही ऑनलाइन क्लास ले रहा था।

वहीं इससे पहले 8 फरवरी को कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के लेडमार्क सिटी इलाके में बाड़मेर निवासी कृष्णा ने मल्टीस्टोरी बिल्डिंग के 10वें माले से कूदकर सुसाइड कर लिया।

15 जनवरी को यूपी के प्रयागराज निवासी रणजीत (22) फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया था। छात्र के पास सुसाइड नोट मिला। लिखा- मैं विष्णु का अंश हूं, मैं भगवान से मिलने जा रहा हूं।

14 जनवरी को यूपी निवासी अली राजा ने सुसाइड किया। छात्र कोटा में रखकर जेईई की तैयारी कर रहा था। वह पिछले 1 महीने से कोचिंग नहीं जा रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *