कोटा को लगी किसकी नजर! लगातार दूसरे दिन छात्र ने किया सुसाइड, 8 महीने में 19 आत्महत्याएं

कोटा। राजस्थान में कोचिंग सिटी के नाम से मशहूर कोटा शहर इन दिनों छात्रों के आत्महत्या के मामलों से लगातार कलंकित हो रही है। लाखों…

kota student suicide | Sach Bedhadak

कोटा। राजस्थान में कोचिंग सिटी के नाम से मशहूर कोटा शहर इन दिनों छात्रों के आत्महत्या के मामलों से लगातार कलंकित हो रही है। लाखों छात्रों का भविष्य बनाने वाली शिक्षा नगरी कोटा में आए दिन स्टूडेंट्स के सुसाइड करने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। गुरुवार को यूपी निवासी छात्र ने आत्महत्या कर ली।

वहीं शुक्रवार देर रात एक और स्टूडेंट ने सुसाइड कर लिया। मृतक छात्र भार्गव मिश्रा बिहार के चंपारण निवासी है। पुलिस ने छात्र के परिजनों को हादसे की जानकारी दे दी है। जिनके कोटा पहुंचने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल, छात्र के सुसाइड के कारणों का खुलासा नहीं हो सका है।

डीएसपी हर्ष राज सिंह खरेड़ा ने बताया कि मृतक छात्र भार्गव मिश्रा अप्रैल माह में ही कोटा में कोचिंग करने आया था। वह जेईई मेंस की तैयारी कर रहा था। छात्र महावीर नगर इलाके के एक मकान में पीजी में रह रहा था। छात्र के पिता उसे फोन कर रहे थे, लेकिन वह फोन नहीं उठा रहा था। जिसके बाद मकान मालिक को फोन कर कमरे में जाकर देखने के लिए कहा। मकान मालिक जब कमरे में गया तो छात्र फंदे से लटका हुआ मिला। फिलहाल, पुलिस को छात्र के कमरे से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है।

बता दें कि एक दिन पहले यूपी के छात्र ने भी फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया है। छात्र मनजोत छाबड़ा (17) यूपी के रामपुर से पढ़ने के लिए यहां आया था और विज्ञान नगर इलाके में किराए पर रहता था। मृतक मनजोत यहां हॉस्टल में रहकर नीट परीक्षा की तैयारी कर रहा था। छात्र का मुंह पॉलीथिन से ढका मिला। मृतक छात्र के पास से एक सुसाइड नोट भी मिला था। सुसाइड नोट में छात्र ने अपनी मौत का जिम्मेदार खुद को बताया है। वहीं गुरुवार को कोटा पहुंचे मृतक छात्र के माता-पिता ने बेटे की हत्या का आरोप लगाया है। मनजोत के परिजन पुलिस से अब सख्त कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं।

बता दें कि कोटा में इस साल कोचिंग छात्रों की सुसाइड करने की 19वीं घटना है। आठ महीने में अब तक 19 छात्रों ने मौत को गले लगाया है। इनमें ज्यादातर वह स्टूडेंट शामिल हैं जिनकी उम्र 16 से 18 साल के बीच है। ये सभी स्टूडेंट महज 2 महीने या 1 सप्ताह पहले ही कोटा में अपना भविष्य बनाने के लिए आए थे, लेकिन भविष्य बनाने की जगह वह काल के ग्रास बन गए।

मनोचिकित्सकों के मुताबिक, जिन्होंने दो महीनों के अंदर सुसाइड किया है वह मानसिक तौर पर पढ़ाई को फेस करने के लिए तैयार नहीं थे। एक छात्र जो अपने जिले में टॉपर रह चुका हो वह पूरे कॉन्फिडेंस के साथ कोटा में पढ़ाई के लिए आता है, लेकिन यहां आने पर जब उसे पता चलता है कि देश के कोने-कोने से आए टॉपर्स का मेला लगा हुआ है। ऐसे में वह इस मेले में खो जाता है और अपने आप को संभाल नहीं पाता। अधिकतर छात्रों के सुसाइड के पीछे इसी तरह की बातें सामने आई हैं।

इस साल सुसाइड की यह 19वीं घटना…

बता दें कि कोटा में स्टूडेंट्स के सुसाइड करने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। कोटा में इस साल में कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड की यह 19वीं घटना है। वहीं अगस्त में छात्रों के सुसाइड करने की यह दूसरी घटना है। इससे पहले जुलाई में एक और स्टूडेंट्स ने आत्महत्या कर ली थी।

3 अगस्त को यूपी के एक स्टूडेंट ने सुसाइड कर लिया। मृतक मनजोत छाबड़ा (17) यूपी के रामपुर से पढ़ने के लिए यहां आया था और विज्ञान नगर इलाके में किराए पर रहता था। मृतक मनजोत यहां हॉस्टल में रहकर नीट परीक्षा की तैयारी कर रहा था। पुलिस को छात्र का मुंह पॉलीथिन से ढका मिला।

8 जुलाई को यूपी के रामपुर जिले के निवासी बहादुर सिंह (17) फांसी लगाकर सुसाइड किया। दो महीने पहले ही कोटा आया था। और महावीर नगर इलाके में रहकर निजी कोचिंग से आईआईटी की तैयारी कर रहा था।

27 जून को यूपी के जोनपुर निवासी आदित्य (17) ने अपने रूम पर फांसी लगा ली। आदित्य शहर के विज्ञान नगर थाना क्षेत्र में रहता था। और नीट की तैयारी कर रहा था।उसके कमरे से सुसाइड नोट भी मिला था।

27 जून को उदयपुर के सलूंबर का निवासी मेहुल वैष्णव (18) ने हॉस्टल में फांसी लगा ली। स्टूडेंट दो महीने पहले ही कोटा आया था। नीट की कोचिंग कर रहा था। शहर के विज्ञान नगर थाना क्षेत्र में रहता था।

16 जून को बिहार के समस्तीपुर निवासी छात्र रोशन (21) ने अपने हॉस्टल के कमरे में सुसाइड़ कर लिया था। मृतक छात्र बिहार से पढ़ने के लिए यहां आया था और महावीर नगर इलाके में किराए पर रहता था। हाल ही में 7 मई को छात्र ने नीट यूजी 2023 की परीक्षा दी थी। 9 जून को नीट का रिजल्ट आया था, जिसमें वह फेल हो गया था। रिजल्ट वाले दिन वह सुबह दिल्ली से लौटा था। देर शाम अपने कमरे में फंदा लाकर सुसाइड कर लिया।

(यह खबर भी पढ़ें:-Kota Student Suicide : कोटा में एक और छात्र ने किया सुसाइड, मुंह पर पॉलिथीन और हाथ में रस्सी बंधी मिली)

12 जून को महाराष्ट्र निवासी छात्र भार्गव केशव (17) ने कमरे में फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया। वह कोटा के जवाहरनगर थाना क्षेत्र में रहकर पिछले 2 महीने से इंजीनियरिंग (जेईई) की तैयारी कर रहा था।

7 जून को पश्चिम बंगाल के कुरोलिया निवासी परितोष कोहिरी (18) की संदिग्ध मौत हो गई। प्रारंभिक जांच में हार्ट अटैक से मौत का कारण माना गया। परितोष कोहिरी वोकोटा में महावीर नगर इलाके में रहकर नीट की तैयारी कर रहा था।

मई में चार स्टूडेंट ने की आत्महत्या…

24 मई को कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र में बिहार के नांलदा के रहने वाले आर्यन (16) ने फंदा लगाकर सुसाइड किया। वह 12वीं का छात्र था और नीट की तैयारी कर रहा था।

12 मई को बिहार के पटना निवासी नवलेश (17) ने हॉस्टल में फंदा लगाकर सुसाइड किया था। नवलेश 12वीं की पढ़ाई के साथ नीट की तैयारी कर रहा था। पुलिस को उसके पास से एक सुसाइड नोट भी मिला था।

11 मई को कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के लैंडमार्क सिटी इलाके में रहने वाले धनेश कुमार (15) ने हॉस्टल में फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली थी। वह 11वीं क्लास में पढ़ता था और साथ में NEET की तैयारी कर रहा था। मां का कॉल नहीं उठाने पर परिचित रूम पर पहुंचा तो वह फंदे से लटका हुआ था।

8 मई को विज्ञान नगर थाना क्षेत्र में एक मल्टी स्टोरी बिल्डिंग से 10 से माले से कूदकर एक स्टूडेंट ने सुसाइड कर लिया। स्टूडेंट नासिर (22) बेंगलुरु का निवासी था। सुसाइड के एक दिन पहले जयपुर में नीट देकर आया था।

26 अप्रैल को एमपी के सागर निवासी राशि जैन (19) ने हॉस्टल के रूम में फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया था। मृतका राशि जैन जवाहर नगर थाना क्षेत्र में हॉस्टल में रहकर नीट की तैयारी कर रही थी। वह एक साल से कोटा में रहकर नीट की कोचिंग कर रही थी। छात्रा बीमार रहती थी और मानसिक तनाव में थी।

(यह खबर भी पढ़ें:-नौकरी से निकाला तो लॉरेंस के नाम पर दी धमकी, नौकर ने बदमाशों के साथ मिलकर मैनेजर से मांगे 30 लाख)

24 फरवरी को यूपी के बदायूं का रहने वाले 17 साल के अभिषेक ने फंदा लगाकर जान दे दी थी। अभिषेक दो साल से कोटा में रहकर नीट की तैयारी कर रहा था। वह पिछले कुछ समय से कोचिंग नहीं जा रहा था और हॉस्टल से ही ऑनलाइन क्लास ले रहा था।

वहीं इससे पहले 8 फरवरी को कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के लेडमार्क सिटी इलाके में बाड़मेर निवासी कृष्णा ने मल्टीस्टोरी बिल्डिंग के 10वें माले से कूदकर सुसाइड कर लिया।

15 जनवरी को यूपी के प्रयागराज निवासी रणजीत (22) फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया था। छात्र के पास सुसाइड नोट मिला। लिखा- मैं विष्णु का अंश हूं, मैं भगवान से मिलने जा रहा हूं।

14 जनवरी को यूपी निवासी अली राजा ने सुसाइड किया। छात्र कोटा में रखकर जेईई की तैयारी कर रहा था। वह पिछले 1 महीने से कोचिंग नहीं जा रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *