समझाइश, अपनापन और पूरा रिकॉर्ड…कोटा में थमेंगे छात्रों के सुसाइड! नई SP अमृता दुहन का बड़ा एक्शन

Kota Coaching Students Suicide: राजस्थान की कोचिंग सिटी के नाम से देशभर में फेमस कोटा पिछले कुछ सालों से छात्रों के लगातार हो रहे सुसाइड…

sach 1 83 | Sach Bedhadak

Kota Coaching Students Suicide: राजस्थान की कोचिंग सिटी के नाम से देशभर में फेमस कोटा पिछले कुछ सालों से छात्रों के लगातार हो रहे सुसाइड के लिए चर्चा में रहता है. कोटा में सरकार और सिस्टम के तमाम प्रयासों के बाद सुसाइड थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. वहीं हाल में दो छात्रों के लापता होने के बाद पुलिस महकमा अलर्ट मोड में है. कोटा शहर की पुलिस के सामने शहर में अपराध पर लगाने लगाने के साथ ही कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड रोकना एक बड़ी चुनौती बन गया है.

ऐसे में अब कोटा शहर की नई पुलिस अधीक्षक अमृता दुहन ने कमान संभालते ही छात्रों की सुरक्षा और सुसाइड रोकने की दिशा में बड़ा एक्शन लिया है. मिली जानकारी के मुताबिक एसपी दुहन ने आदेश दिया है कि अब कोटा पुलिस यहां पढ़ने वाले छात्रों और उनके अभिभावकों का पूरा रिकॉर्ड मेंटेन करेगी.

वहीं एसपी ने गुरुवार रात को कोटा शहर के सभी थाना इलाकों में पुलिस अधिकारियों के साथ पैदल मार्च कर हॉस्टल्स, पीजी का भी निरीक्षण किया. इस दौरान एसपी ने कई छात्रों से भी सीधा संवाद किया और उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली. एसपी ने कहा कि पूरी टीम के साथ वह खुद समय-समय पर पैदल मार्च करती रहेंगी.

थानों में रखा जाएगा छात्रों का रिकॉर्ड

बता दें कि कोटा में करीब 2 लाख स्टूडेंट्स देश के विभिन्न इलाकों से पढ़ने के लिए आते हैं जहां कोटा के जवाहर नगर,विज्ञान नगर, महावीर नगर और अनंतपुर थाना इलाकों में बने कोचिंग संस्थान और हॉस्टल्स-पीजी में रहकर तैयारी करते हैं. इसके अलावा काफी संख्या में छात्र कुल्हाड़ी थाना इलाके में भी रहते हैं. ऐसे में अब एसपी ने इन इलाकों के कोचिंग स्टूडेंट और उनके अभिभावकों का रिकॉर्ड टेलीफोन नंबर सहित पुलिस को मेंटेन करने के आदेश दिए हैं.

एसपी ने इस दौरान बताया कि कोटा में कोचिंग से संबंधित कौन से हॉस्टल पीजी और मल्टी स्टोरी के फ्लैट्स में कौन स्टूडेंट और कितनों के अभिभावक रहते हैं इसका पूरा रिकॉर्ड पुलिस रखेगी और एक पुलिसकर्मी यह रिकॉर्ड मेंटेन करेगा. इसके अलावा पुलिस यह भी जानकारी जुटाएगी कि उस इलाके में कौन-कौन अपराधिक प्रवृत्ति के लोग हैं.

बच्चों के लिए हमेशा खड़ी है पुलिस

वहीं गुरुवार रात कोचिंग इलाकों में पुलिस अधिकारियों के साथ पैदल मार्च के दौरान कोटा एसपी ने कई कोचिंग स्टूडेंट के बात की और उन्हें विश्वास दिलाया कि उन्हें किसी भी तरह की सहायता की जरूरत हो तो पुलिस हमेशा उनके लिए खड़ी है. एसपी ने कहा कि छात्र अपनी पढ़ाई पर फोकस करें और किसी भी तरह की समस्या होने पर पुलिस को सहायता के लिए सूचना दें.