5 साल तक कांग्रेस को खूब छकाया…अब भजनलाल कैबिनेट में बने मंत्री, जानें-कौन है बीजेपी के दबंग नेता किरोड़ी मीणा

राजस्थान में आज भजनलाल मंत्रिमंडल का गठन हो गया है। सांसद पद छोड़कर विधायक बने किरोड़ीलाल मीणा ने सबसे पहले मंत्री पद की शपथ ली।

Kirodi Lal Meena

Kirodi Lal Meena : जयपुर। राजस्थान में आज भजनलाल मंत्रिमंडल का गठन हो गया है। सांसद पद छोड़कर विधायक बने किरोड़ीलाल मीणा ने सबसे पहले मंत्री पद की शपथ ली। राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र ने किरोड़ी मीणा को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। आईये जानते है कौन है बीजेपी के दबंग नेता किरोड़ी मीणा? जिन्होंने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार को 5 साल तक खूब छकाया और अब बीजेपी ने उन्हें मंत्री बनाकर बड़ा ईनाम दिया है।

सवाई माधोपुर विधायक किरोड़ी लाल मीणा राजस्थान के मीणा समुदाय से है। लेकिन, उनकी लोकप्रियता जनजातीय समूहों के नेता के रूप में है। 71 साल के किरोड़ी मीणा काफी लंबे समय से राजस्थान की राजनीति में सक्रिय है। लेकिन, पिछले 5 साल में बीजेपी में उनका कद काफी बढ़ा है। क्योंकि पिछले 5 साल में मीणा ने गहलोत सरकार के खिलाफ जितनी आवाज बुलंद की, उतना किसी और बीजेपी नेता ने नही किया।

किरोड़ी मीणा ने गहलोत सरकार पर आरोप लगाया था कि सरकार के करीबी लोगों ने प्रश्नपत्र लीक सहित भ्रष्टाचार से कमाए गए 500 करोड़ रुपए और 50 किलो सोना इसी इमारत के निजी लॉकरों में छिपा दिया है। जितने धरने-प्रदर्शन उन्होंने किए, किसी और नेता ने ऐसा नहीं किया।

जानें-कैसा है किरोड़ी मीणा का सियासी सफर?

किरोड़ी लाल मीणा पहली बार साल 1985 में बीजेपी के टिकट पर दौसा जिले की महवा सीट से विधायक बने थे। इसके बाद साल 1989 में अपना पहला लोकसभा चुनाव जीता। वो साल 2003 और 2008 के बीच वसुंधरा राजे की अगुवाई वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके है। लेकिन, राजे से मतभेद पर उन्होंने साल 2008 में बीजेपी का दामन छोड़ दिया था और 2013 के विधानसभा चुनाव से पहले पी ए संगमा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय पिपुल्स पार्टी में शामिल हो गए थे। तब चार विधानसभा सीटों पर उनकी पार्टी को जीत मिली थी। लेकिन, मार्च 2018 में मीणा ने फिर से कमल का दामन थाम लिया।

2018 में फिर हुई थी घर वापसी

2018 में बीजेपी में घर वापसी के बाद पार्टी ने किरोड़ी लाल मीणा को राज्यसभा भेज दिया। लेकिन, मीणा राजस्थान की राजनीति से जुड़े रहे। वो पिछले 5 साल तक आए दिन विरोध-प्रदर्शन कर गहलोत सरकार को छकाते रहे। यही कारण रहा है कि वो बीजेपी में एक दबंग नेता के रूप में उभरे। इस साल हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्हें सवाई माधोपुर से टिकट दिया और वो विधायक बने। इसके बाद सीएम की रेस में भी इनका नाम चला था। लेकिन, उनके सीएम नहीं बनने से समाज के आक्रोश व्याप्त था। ऐसे में अब किरोड़ी मीणा को मंत्री बनाए जाने से समाज में जश्न का माहौल है।