जमीन के बदले जमीन मामले की जांच…JDA अफसरों और प्रॉपर्टी कारोबारियों ने जमकर की मोटी कमाई!

रिंग रोड और सेक्टर रोड की अवाप्तशुदा जमीनों ने प्रॉपर्टी कारोबारियों के साथ में जेडीए के अफसरों की भी चांदी कर दी है।

jda04 | Sach Bedhadak

जयपुर। रिंग रोड और सेक्टर रोड की अवाप्तशुदा जमीनों ने प्रॉपर्टी कारोबारियों के साथ में जेडीए के अफसरों की भी चांदी कर दी है। बताते हैं अफसरों ने मनचाहे पट्टे जारी करने के लिए 10 हजार रुपए प्रति वर्ग मीटर सेवा शुल्क लिया है। यह राशि जोन और जेडीए मुख्यालय के अफसरों में अलगअलग तय कर रखी थी। यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा व अन्य मंत्रियों को ऐसी शिकायतें मिली तो खर्रा ने जमीन के बदले जमीन देने के इन मामलों की जांच शुरू करवा दी है। 

सूत्रों का दावा है कि जेडीए मुख्यालय में जमीन के बदले जमीन देने के लिए करीब 7,500 रुपए और जोन में 2,500 रुपए तक राशि सेवा शुल्क के रूप में ली गई है। यानी रिंग रोड व सेक्टर रोड में अवाप्तशुदा जमीन के पट्टे लेने के लिए प्रॉपर्टी कारोबारी व लाइजनर 10 हजार रुपए तक प्रति मीटर का खर्चा करते थे और ऐसी जगह पर प्लाॅट का आवंटन कराते थे, जहां पर दो से तीन गुना ज्यादा मुनाफा कमा सके। इसका किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

प्रॉपर्टी कारोबारी खरीद रहे आरक्षण पत्र

पड़ताल में सामने कि सैकड़ों किसानों का आरक्षण पत्र तो मिल गए, लेकिन उनको जेडीए में फाइल लगाने के बाद भी पट्टे नहीं दे रहे हैं। इसकी वजह है कि किसान जेडीए के अफसरों द्वारा मांगी जा रही घूस की राशि देने में असमर्थ है। ऐसे में उन किसानों सेप्रोपर्टी व्यवसाय आरक्षण पत्र ले लेते हैं। किसान भी मजबूरी में मुआवजे के आरक्षण पत्र बेच देते हैं। 

टाेंक रोड और अजमेर रोड के निकट आवंटन 

रिंग रोड व सेक्टर रोड में अवाप्त जमीन के आरक्षण पत्र प्रॉपर्टी कारोबारियों ने 22 हजार से 24 हजार रुपए प्रति वर्ग मीटर केहिसाब से खरीदे हैं। आरक्षण पत्र खरीदकर संबंधित जोन में पट्टे केलिए फाइल लगाते हैं। इसके बाद फाइल भूमि ग्रहण अधिकारी, जोन कार्यालय, सचिव व जेडीसी के पास पहुंचती है। बताया जा रहा है कि ‘सेवा शुल्क’ मिलने के बाद ही फाइल ऑफिस से चलती थी। प्रॉपर्टी कारोबारी को 10 हजार रुपए प्रति मीटर की कथित घूस देकर प्लॉट का अावंटन रिंग रोड पर जहां करवा रहे हैं, वहां भाव 40 से 50 हजार रुपए के प्रति मीटर के हैं।

इन पट्टों में मोटे लेन देन का अंदेशा 

अभयपुरा, मुहाना, नेवटा के आस-पास, महापुरा, खेतापुरा, बुहारिया, जयराजपुरा, प्रहलादपुरा, खेतापुरा, दादिया-गंवार के किसानों को मिले आरक्षण पत्रों पर प्रॉपर्टी कारोबारियों ने इस साल पट्टे आवंटित कराए हैं। अफसरों ने प्रहलादपुरा, महापुरा, चिमनपुरा व अन्य कई इलाकों में पट्टे आवंटन किए हैं, जहां पर जमीनों के भाव आसमान छू रहे हैं।