गोविंददेव मंदिर में 31 हवाई गर्जना के बीच जन्मेंगे कान्हा, जयपुर में आज ऐसी है ट्रैफिक व्यवस्था

जैसे ही घडी की सूईयां ठीक मध्यरात्रि पर आपस में मिलेंगी, लोग कान्हा के जन्म की बधाई गान करने लग जाएंगे। जन्माष्टमी का प्रमुख आयोजन शहर आराध्य गोविंददेव जी मंदिर में होगा।

govind devji mandir

Janmashtami 2023 : जयपुर। देशभर के मंदिर और घरों में भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव आज धूमधाम से मनाया जाएगा। जैसे ही घडी की सूईयां ठीक मध्यरात्रि पर आपस में मिलेंगी, लोग कान्हा के जन्म की बधाई गान करने लग जाएंगे। जन्माष्टमी का प्रमुख आयोजन शहर आराध्य गोविंददेव जी मंदिर में होगा। यहां मध्यरात्रि पर कान्हा के जन्म लेते ही 31 हवाई तोपों की सलामी दी जाएगी। इस दौरान मंदिर में व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है।

जन्माष्टमी पर अन्य मंदिरों में भी आर्कषक सजावट की गई है और विशेष झांकी भी की जाएगी। भक्तों को चरणामृत और पंजीरी बांटी जाएगी। बाजारों में भी जन्माष्टमी के लिए लोग बुधवार को भी खरीददारी के लिए उमड़ पडे। लोग जन्माष्टमी के व्रत के लिए सागारी सामान और लड्डूगोपाल की पोशाक खरीदते नजर आए। वहीं, पुलिस ने परकोटे में लोगों की भीड़ को देखते हुए यातायात में बदलाव किया है।

इधर, दिन में जन्मेंगे श्रीकृष्ण

आराध्यदेव गोविंददेव और अन्य मंदिरों में जन्माष्टमी महोत्सव गुरुवार मध्यरात्रि को मनाया जाएगा। चौड़ा रास्ता स्थित राधा दामोदार मंदिर में दिन में ही जन्मोत्सव मनाया जाएगा। मंदिर के मलय गोस्वामी ने बताया कि करीब 500 वर्ष से मंदिर में जन्माष्टमी पर्व पर मध्यान्ह में ही भगवान का जन्मोत्सव मनाया जाता रहा है। इसके लिए मंदिर में विशेष तैयारी की गई है।

अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में जन्म

ज्योतिष मर्मज्ञ पं. के दारनाथ दाधीच ने बताया कि भगवान कृ ष्ण का जन्म भाद्रपद माह के कृ ष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और रोहणी नक्षत्र में हुआ था। अष्टमी तिथि बुधवार को दोपहर 3:39 बजे से शुरू होकर गुरुवार शाम 4:16 बजे तक रहेगी। वहीं, इस दिन रोहणी नक्षत्र सुबह 10:25 बजे तक रहेगा। ऐसे में उदियात तिथि की मान्यता होने से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी गुरुवार को मनाई जाएगी।

जयपुर में यातायात व्यवस्था में बदलाव

यातायात पुलिस ने गोविंद देव जी मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए यातायात में बदलाव किया है। पौण्डिक पार्क तिराहे से चौगान की तरफ जाने वाले दुपहिया वाहनों के लिए वन-वे किया गया है। चौगान से तालकटोरा मार्ग पर वाहनों का प्रवेश नहीं होगा। कंवर नगर की ओर जाने वाले वाहनों को भी ब्रहमपुरी होते हुए निकाला जाएगा।

दिल्ली से जयपुर आने व जाने वाली बसें ट्रांसपोर्ट नगर चौराहा, गोविंद मार्ग, नारायण सिंह तिराहा, रामबाग सर्किल, 22 गोदाम, चौमूं हाउस सर्किल, गवर्नमेंट हॉस्टल होते हुए संचालित होगी। शाम को चांदपोल गेट, न्यूगेट, अजमेरी गेट, सांगानेरी गेट, रामगंज चौपड़ एवं जोरावर सिंह गेट परकोटे में भारी वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा। सार्दुल सिंह की नाल, आतिश मार्केट से सिटी पैलेस, जलेबी चौक तक सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश एवं पार्किग बंद रहेगा।

चारदीवारी में मिनी बसों का प्रवेश निषेध

कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव के दौरान चारदीवारी में संचालित होने वाली बस, मिनी बसों का प्रवेश निषेध रहेगा। इन बसों का संचालन समानांतर मार्गों से किया जाएगा । जीवन रेखा अस्पताल तिराहा, महल रोड से अक्षय पात्र चौराहे की ओर, द्वारकापुरी सर्किल से अक्षय पात्र चौराहे की ओर व एनआरआई चौराहा से अक्षय पात्र की ओर आने वाले सामान्य ट्रैफिक को डायवर्ट कर समानांतर मार्गों से निकाला जाएगा।

ये रहेगी पार्किंग व्यवस्था

गोविंद देवजी मन्दिर आने वाले दर्शनार्थी अपने वाहन भूमिगत पार्किंग चौगान स्टेडियम, जलेबी चौक, सब्जी मण्डी जनता मार्केट, जेडीए की भूमिगत पार्किंग रामनिवास बाग में पार्क कर सकेंगे। मन्दिर सेवादारों के पासधारी वाहन ग्लोब ट्रांसपोर्ट कम्पनी के सामने निर्धारित पार्किंग स्थल पर पार्क हो सकेंगे। काले हनुमान जी का मन्दिर व कंवर नगर की तरफ से आने वाले दर्शनार्थी अपने वाहन झूलेलाल मन्दिर के पास खाली जमीन पर पार्क कर सकेंगे।

ब्रह्मपुरी की तरफ से आने वाले दर्शनार्थी अपने वाहन पौंड्रिक उद्यान के सामने पार्क कर सकेंगे। गणगौरी बाजार, चौगान चौराहा की तरफ से मन्दिर जाने वाले दर्शनार्थी अपने वाहन चौगान स्टेडियम के अन्दर भूमिगत पार्किंग में पार्क करेंगे। जलेबी चौक से सभी प्रकार के वाहनों का निकास नगर परिषद की मोरी, आतिश मार्केट से रहेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-कन्हैया के जन्मोत्सव की धूम…सांवलिया सेठ मंदिर में 1000 ड्रोन से कराएंगे श्रीकृष्ण की लीलाओं के दर्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *