121 एयर क्राफ्ट…गाइडेड मिसाइलें और 15 हजार वॉरियर्स तैनात, एयरफोर्स की ताकत देख चौंकेगा पाक!

दरअसल, 17 फरवरी को वायु शक्ति एक्सरसाइज होनी है। इसे लेकर एयरबेस पर 121 एयरक्राफ्ट पहुंच चुके हैं।

Vayu Shakti-24 Exercise

Vayu Shakti-24 Exercise : जोधपुर। भारत-पाकिस्तान बॉर्डर के पास पोकरण फायरिंग रेंज (जैसलमेर) में एयरफोर्स अपनी ताकत दिखाएगा। इसके लिए देश के अलग-अलग 5 एयरबेस पर तैयारियां चल रही हैं। दरअसल, 17 फरवरी को वायु शक्ति एक्सरसाइज होनी है। इसे लेकर एयरबेस पर 121 एयरक्राफ्ट पहुंच चुके हैं। जोधपुर एयरबेस पर सुखाई-30 और राफेल की तैनाती की गई है। 

यहां दोनों एयरक्राफ्ट के साथ तैयारी शुरू कर दी है। इसी एयरबेस पर सुखाई और राफेल के साथ लड़ाकू विमान तेजस, प्रचंड और ध्रुव हेलिकॉप्टर भी तैनात किए गए हैं। 17 फरवरी को पोकरण में होने वाली एक्सरसाइज वायु शक्ति के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही है।

हर तीन साल में होती है एक्सरसाइज 

17 फरवरी से पहले एयरफोर्स 14 फरवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल पोकरण में करेंगे।। इसे लेकर जोधपुर, जैसलमेर और बाड़मेर में फाइटर प्लेन तैनात कर दिए गए हैं। इसके अलावा फलोदी एयरफोर्स स्टेशन पर चिनूक की तैनाती की गई है। हर तीन साल में होने वाली इस एक्सरसाइज में इस बार 77 फाइटर जेट, 41 हेलिकॉप्टर, 5 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट सहित कुल 121 एयर क्राफ्ट रहेंगे। हथियारों में तीन तरह के सरफे सटू-एयर मिसाइल, 12 यूएवी, हवा से जमीन पर मार करने वाली प्रेसिसन और नॉन प्रेसिसन मिसाइल, हवा से हवा और जमीन से हवा में मार करने वाली गाइडेड मिसाइल भी लॉन्च करेंगे।

15 हजार एयर वॉरियर्स पहुंचे जोधपुर 

इस एक्सरसाइज के लिए करीब 15 हजार एयर वॉरियर्स हिस्सा ले रहे हैं। इसमें पायलट से लेकर ग्राउंड स्टाफ शामिल है। वहीं सुखोई और राफेल के पायलट भी जोधपुर एयरबेस पर सोंठी ( रूटिन उड़ान ) लेकर एक-दूसरे के बीच कम्युनिकेशन सेट कर रहे हैं।

इसके अलावा ग्राउंड स्टाफ भी इन एयरक्राफ्ट में हथियारों को लैस कर रही है। बताया जा रहा है कि सुखोई एमके आई कॉर्पेट बम से लैस होकर जोधपुर एयरबेस से उड़ान भरेगा। राफेल भी यहीं से उड़ान भरेगा लेकिन ये एयर टू एयर व एयर टू सरफे स मिसाइल से लेस होगा। इन फाइटर प्लेन का ग्राउंड स्टाफ हथियारों को लेस करने की भी प्रैक्टिस कर रहा है।

ये विमान होंगे शामिल 

स्वदेशी लड़ाकू विमान: तेजस, प्रचंड और ध्रुव 

लड़ाकू एयरक्राफ्ट: राफेल, मिराज-2000, सुखोई-30 एमके आई, जगुआर, हॉक, सी-130जे, चिनूक, अपाचे , एमआई-17 

हेलिकॉप्टर: इस बेड़े का अलग से प्रदर्शन होगा। इसमें गरुड़ और भारतीय सेना के अन्य विमान भी शामिल होंगे।