जयपुर में पकड़ी गई ‘देसी जहर’ की फैक्ट्री, ब्रांडेड डिब्बों में पैक 3 हजार लीटर नकली घी जब्त

जयपुर के चांदपोल इलाके से शनिवार को एक नकली घी बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई जहां करीब 3 हजार लीटर नकली घी जब्त किया गया.

ghee | Sach Bedhadak

जयपुर: राजधानी में एक देसी जहर के कारखाने का पर्दाफाश हुआ है जहां सिटी के चांदपोल इलाके में शनिवार को एक नकली घी बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई जिसमें से करीब 3 हजार लीटर नकली घी और करीब 2 हजार लीटर तेल (रिफाइंड और पॉम ऑयल) जब्त किया गया. बता दें कि फूड एंड सेफ्टी विभाग की ओर से इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया जहां टीम ने फैक्ट्री से जब्त किया गए नकली घी के सैंपल लैब में भिजवाए हैं. बताया जा रहा है कि जब्त किया गया नकली घी सरस, कृष्णा और महान जैसे बड़े ब्रांड के डिब्बों में पैक कर बाजार में बेचा जा रहा था और इनकी पैकिंग हूबहू कंपनी की पैकिंग जैसे की गई थी.

दरअसल खाद्य सुरक्षा अधिकारी कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम के दल के साथ पुलिस थाना संजय सर्किल के सहयोग से यह संयुक्त कार्रवाई की गई जहां मौके से ही फैक्ट्री के संचालक संजय शर्मा को गिरफ्तार किया है. वहीं फूड इंस्पेक्टर रतन गोदारा, नरेश चेजारा, नरेंद्र शर्मा, डॉ. राजेश कुमार शर्मा, पवन गुप्ता की टीम ने कार्रवाई के दौरान 3000 लीटर नकली घी और 2000 लीटर तेल बरामद किया.

कार्रवाई की जानकारी देते हुए सीएमएचओ प्रथम डॉ. विजय सिंह फौजदार ने बताया कि चांदपोल बाजार, शामगढ़ हाउस में स्थित एक फर्म पर कार्रवाई की गई जहां टीम को पता लगा कि भीम, कृष्णा, सरस, महान एवं अन्य कई ब्रांडों की कॉपी तैयार कर बेचे जाने की तैयारी थी. टीम द्वारा फर्म के प्रोपराइटर संजय शर्मा के विरुद्ध कार्रवाई की गई है.

फैक्ट्री संचालक मौके से गिरफ्तार

बता दें कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत कारवाई की गई है जहां हजारों की मात्रा में रखे रैपर, पैकिंग सामग्री मशीनें, भट्टी, गैस सिलेंडर आदि को भी जब्त किया गया है. पुलिस ने फैक्ट्री संचालक मुरलीपुरा निवासी संजय शर्मा (49) को गिरफ्तार कर लिया है.

वहीं कार्रवाई के दौरान पता चला कि आरोपी नकली घी को 180 रुपए से 400 रुपए किलो बेचता था और मिलावटी घी बनाने के लिए वह सोयाबीन का तेल व वनस्पति तेल का इस्तेमाल करता था और वहीं खुशबू के लिए एसेंस भी मिलाता था.

खुद का ब्रान्ड पर कहीं रजिस्टर्ड नहीं

वहीं पता चला है कि आरोपी संजय शर्मा ने अपना खुद का भी एक ब्रान्ड बना रखा था, लेकिन कहीं पर भी रजिस्टर्ड नहीं करवा रखा था और उसने अपनी फर्म को भी झोटवाड़ा होना बता रखा था. इसके अलावा आरोपी 2016 से मिलावटी घी बनाने का काम कर रहा था और वह एक बार पहले भी पकड़ा जा चुका है. जांच अधिकारियों ने बताया कि आरोपी मिलावटी घी शादियों में सप्लाई करता था और वह खुद कैटरिंग का भी काम करता था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *