Rajasthan: चुनावों से पहले बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, 21 IAS-24 IPS बदले…नए जिलों को मिले कलेक्टर-एसपी

राजस्थान में नए जिले और संभाग अस्तित्व में आने के बाद सोमवार देर रात उनमें कलेक्टर और एसपी लगाए गए.

sb 1 2023 08 08T081439.667 | Sach Bedhadak

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को नए जिलों और संभागों का ऑनलाइन उद्घाटन करने के बाद देर रात इन जिलों और संभागों में कलेक्टर और एसपी की नियुक्तियां कर दी गई. सीएम ने जयपुर के बिड़ला सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम में नए जिलों की उद्घाटन पट्टिकाओं का रिमोट दबाकर अनावरण किया जिसके साथ ही सरकार ने 19 जिलों और 3 संभागों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया.

इसके बाद नए जिले और संभाग अस्तित्व में आ गए. वहीं सोमवार देर रात राज्य सरकार ने 21 आईएएस और 24 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए जहां इन अधिकारियों को नए जिलों में कलेक्टर्स और एसपी लगाया गया है. इसके साथ ही तीनों नए संभागों में संभागीय आयुक्त भी नियुक्त किए गए हैं. इस स्तर पर किए गए तबादलों को विधानसभा चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है.

वहीं सरकार की ओर से चुनावों से पहले 24 आईपीएस अफसरों के भी तबादले किए गए हैं जहां 15 नए जिलों में एसपी लगाए गए हैं. कार्मिक विभाग की ओर से जारी आदेशों के मुताबिक भूपेंद्र साहू को लगाया आईजी जेल, राघवेंद्र सुहासा आईजी पाली, एस परिमाला आईजी बांसवाड़ा, सत्येंद्र सिंह आईजी सीकर, दीपक भार्गव डीआईजी एसीबी नियुक्त किया गया है. इसके अलावा आईएएस डॉ नीरज के पवन को बांसवाड़ा, आईएएस डॉ. मोहनलाल यादव को सीकर, आईएएस वंदना सिंघवी को पाली संभागीय आयुक्त लगाया गया है.

जयपुर-जोधपुर के अलावा 15 नए जिलों में SP

गहलोत सरकार ने 7 अगस्त की देर रात को 24 आईपीएस अफसरों के तबादलों के आदेश जारी कर दिए जहां जेल विभाग में नए आईजी लगाने के साथ ही नए संभागों में रेंज आईजी की नियुक्ति की गई है. वहीं 19 नए जिलों में से 18 जिलों में एसपी लगाए गए हैं.

मालूम हो कि जयपुर और जोधपुर में कमिश्नरेट सिस्टम चलता है ऐसे में जयपुर और जोधपुर में पहले से पुलिस कमिश्नर नियुक्त हैं. वहीं जयपुर ग्रामीण और जोधपुर ग्रामीण पुलिस जिलों में एसपी नहीं बदले गए हैं. इसके साथ ही पाली रेंज में IG राघवेंद्र सुहासा, बांसवाड़ा रेंज में IG एस. परिमाला और सीकर रेंज में IG सत्येंद्र सिंह की तैनाती की गई है.

वहीं सीकर जिले में परिस देशमुख को नया पुलिस अधीक्षक, भिवाड़ी में करण शर्मा और श्रीगंगानगर में विकास शर्मा नए पुलिस अधीक्षक लगाए गए हैं. नीटे टेबल में देखें नए जिलों में लगाए गए कलेक्टर और एसपी

जिलाकलेक्टरपुलिस अधीक्षक
बालोतरा राजेन्द्र विजय हरिशंकर
केकड़ी खजान सिंह राजकुमार गुप्ता
अनूपगढ़ कल्पना अग्रवाल राजेन्द्र कुमार
नीम का थाना श्रुति भारद्वाज अनिल कुमार
कोटपूतली-बहरोड़शुभम चौधरी रंजीता शर्मा
सांचौर पूजा पार्थ सागर
गंगापुर सिटी अंजलि राजोरिया देवेन्द्र कुमार विश्नोई
डीडवाना कुचामन सीताराम जाट प्रवीण नायक
डीग शरद मेहरा बृजेश ज्योति
खेरथल ओमप्रकाश बैरवा सुरेप्द्र सिंह
फलौदी जसमीत सिंह संधु विनीत बंसल
सलूम्बर प्रताप सिंह अरशद अली
शाहपुरा डॉ. मंजू आलोक श्रीवास्तव
ब्यावर रोहिताश्व सिंह तोमर नरेन्द्र सिंह
दूदू अर्तिका शुक्ला पूजा अवाना

इन IAS का भी हुआ तबादला

वहीं अधिकांश जगह पहले जहां OSD लगाए गए थे वहां उन्हें जिला कलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक लगाया गया है जहां राजेंद्र विजय को जिला कलेक्टर जिला मजिस्ट्रेट बालोतरा, खजान सिंह को जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट केकड़ी, कल्पना अग्रवाल को जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट, अनूपगढ़,  श्रुति भारद्वाज को जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट, नीमकाथाना, शुभम चौधरी को जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट, कोटपूतली, बहरोड़, जगतसिंह मोंगा को निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं पदेन संयुक्त शासन सचिव, पंचायती राज (सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता) विभाग, जयपुर, अल्फा चौधरी को सचिव राजस्थान आवासन मंडल जयपुर, पूजा कुमारी पार्थ को जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट, सांचोर लगाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *