भजनलाल सरकार करेगी घोटालों की जांच, गहलोत की इन 2 योजनाओं पर भी मंडरा रहे संकट के बादल!

भजनलाल सरकार जल जीवन मिशन जैसे घोटाले की जांच करने के साथ ही कई योजनाओं की भी समीक्षा करेगी.

sach 1 4 2 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Session 2024: राजस्थान में भजनलाल सरकार बनने के बाद शुक्रवार को 16वीं विधानसभा की पहली बैठक की शुरूआत राज्यपाल के अभिभाषण से हुई. गवर्नर कलराज मिश्र ने अभिभाषण में भजनलाल सरकार का विजन रखा और गहलोत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को बंद नहीं करने का भी वादा किया. वहीं भजनलाल सरकार जल जीवन मिशन जैसे घोटाले की जांच करने के साथ ही कांग्रेस सरकार की कई योजनाओं की भी समीक्षा भी करेगी. इसके अलावा मिश्र ने कहा कि राजस्थान की जनता ने मोदी सरकार की गारंटियों पर मुहर लगा दी है.

वहीं गवर्नर ने कहा कि पिछले 5 साल में राज्य का कर्ज 2 लाख करोड़ से ज्यादा बढ़ गया है इससे प्रति व्यक्ति कर्जा करीब 70 हजार रुपए तक पहुंच गया. बता दें कि राज्यपाल ने करीब 44 मिनट का अभिभाषण दिया जिसमें भजनलाल सरकार के विजन के साथ ही आने वाले दिनों में किन कामों को प्राथमिकता दी जाएगी इसकी जानकारी दी गई.

बता दें कि अब विधानसभा में अगले 3 दिन अवकाश रहेगा और इसके बाद 23, 24 और 29 जनवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस होगी. वहीं 30 जनवरी को सीएम भजनलाल शर्मा अपना जवाब सदन में देंगे.

गहलोत सरकार की योजनाओं की होगी समीक्षा

जानकारी मिली है कि भजनलाल सरकार मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना और महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों की समीक्षा करेगी जिसके बारे में राज्यपाल ने बताया. वहीं विधानसभा में सरकार के विजन पर बोलते हुए राज्यपाल ने कहा कि गहलोत सरकार के घोटालों की भी जांच करवाई जाएगी। हालांकि गवर्नर ने यह साफ किया कि किसी भी जनकल्याणकारी योजना को बंद नहीं किया जाएगा.

मालूम हो कि हाल में कैबिनेट बैठक में भी भजनलाल सरकार ने तय किया था कि गहलोत सरकार के पिछले 6 महीने में लिए फैसलों की जांच की जाएगी. इसके अलावा राज्यपाल ने अभिभाषण में बताया कि भजनलाल सरकार विकसित शिक्षित राजस्थान की कल्पना को साकार करने की दिशा में काम करेगी.

उन्होंने आगे कहा कि पिछली सरकार की नीतियों के चलते प्रदेश में भ्रष्टाचार चरम पर पहुंच गया था और चुनावी माहौल में बिना वित्तीय प्रबंधन के कई योजनाएं लाई गई जिन्हें अब पूरी तरह समीक्षा करने के बाद ही लागू किया जाएगा.

अशोक गहलोत ने किया पलटवार

वहीं राज्यपाल के अभिभाषण पर पलटवार करते हुए पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की योजनाएं ऐसी रहीं जिनकी चर्चा और सराहना प्रदेश ही नहीं पूरे देश में हुई और आमजन और कई विशेषज्ञों का तो यह मत है कि इन योजनाओं को पूरे देश में लागू किया जाना चाहिए.

गहलोत ने कहा कि नई सरकार का कर्तव्य है कि इन योजनाओं का और बेहतर ढंग से जनता को लाभ पहुंचाए और राज्यपाल महोदय के अभिभाषण के माध्यम से अपना विजन जनता के सामने रखे लेकिन ऐसा करने के बजाय सरकार ने राज्यपाल महोदय से अभिभाषण में पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर मिथ्यारोप पढ़वा दिए जो उचित नहीं है और ऐसे कृत्य जनता के सामने इस नई सरकार की सोच को उजागर कर रहे हैं.