240 स्कूल बनेंगे महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम, जयपुर के विद्याधर नगर में बनेगा मॉडल स्कूल…CM ने दी स्वीकृति

Jaipur News: राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत लगातार अपनी बजट घोषणाओं को जमीन पर उतार रहे हैं जहां सरकार की ओर से एक-एक कर जनता…

sb 1 2023 08 16T174109.037 | Sach Bedhadak

Jaipur News: राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत लगातार अपनी बजट घोषणाओं को जमीन पर उतार रहे हैं जहां सरकार की ओर से एक-एक कर जनता को सौगात देने का सिलसिला जारी है. इसी कड़ी में सीएम ने बुधवार को 240 राजकीय विद्यालयों को महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में बदलने का ऐलान किया.

वहीं जैसलमेर में राजकीय अनुसूचित जाति बालक आवासीय विद्यालय के लिए सरकार की ओर से 8 करोड़ की स्वीकृति दी गई है. इसके अलावा स्वास्थ्य के क्षेत्र में घोषणा करते हुए सीएम ने 6 उप-स्वास्थ्य केन्द्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत करने के आदेश दिए हैं.

240 महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल

राज्य सरकार प्रदेश के राजकीय स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम शिक्षा के ढांचे को मजबूत कर रही है जहां मुख्यमंत्री ने इस क्रम में अलग-अलग कैटेगरी के 240 स्कूलों को महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में बदलने की स्वीकृति प्रदान की है. इन स्कूलों में छात्रों को अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सकेगी.

गहलोत की स्वीकृति से प्राथमिक स्तर के 71, उच्च प्राथमिक स्तर के 88 एवं उच्च माध्यमिक स्तर के 81 विद्यालयों को अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में बदला जाएगा. वहीं इनमें 18 बालिका विद्यालय शामिल हैं. मालूम हो कि मुख्यमंत्री ने बजट वर्ष 2023-24 में शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में एक-एक हजार महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोले जाने की घोषणा की थी.

विद्याधर में विकसित होगा मॉडल स्कूल

वहीं जयपुर के विद्याधर नगर स्थित महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा जिस संबंध में मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है. वहीं स्कूल के संचालन के लिए 28 नए पद भी सृजित किए जाएंगे. इन पदों में व्याख्याता के 5, सहायक प्रशासनिक अधिकारी व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का 1-1, अध्यापक लेवल-1 के 9, अध्यापक लेवल-2 के 6, प्रयोगशाला सहायक के 2 तथा प्रयोगशाला परिचारक के 4 पद शामिल हैं.

जैसलमेर में खुलेगा SC समुदाय का आवासीय विद्यालय

वहीं मुख्यमंत्री ने जैसलमेर में राजकीय अनुसूचित जाति बालक आवासीय विद्यालय के निर्माण के लिए वित्तीय स्वीकृति दी है जिस पर 8 करोड़ रुपए की लागत आएगी. गहलोत के इस निर्णय से जैसलमेर में यह विद्यालय 100 सीट क्षमता का होगा जहां विद्यार्थियों की क्षमता अधिक होने पर डे-स्कॉलर के रूप में भी संचालित किया जा सकेगा.

6 उप स्वास्थ्य केन्द्र होंगे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में क्रमोन्नत

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 6 उप स्वास्थ्य केन्द्रों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में क्रमोन्नत करने तथा 1 नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है जिनमें श्रीगंगानगर जिले की रायसिंहनगर पंचायत समिति के मुकलावा 17 टी.के., बीकानेर जिले की पंचायत समिति नोखा के बिरहमसर, हनुमानगढ़ जिले की पंचायत समिति भादरा के मलखेड़ा, जोधपुर जिले की पंचायत समिति बिलाड़ा के हरियाढाना व पंचायत समिति पीपाड़ सिटी के साथिन तथा अलवर जिले की पंचायत समिति राजगढ़ के मोतीवाड़ा के उप स्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में क्रमोन्नत किया जाएगा.

इसके अलावा दौसा के रामगढ़ पंचायत समिति के झूंपडिया राजावतान में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोला जाएगा. गहलोत ने क्रमोन्नत एवं नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए चिकित्सा अधिकारी के 7, नर्स द्वितीय श्रेणी के 14, महिला स्वास्थ्य दर्शिका के 7, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 7, फार्मासिस्ट के 7, लेब टेक्नीशियन के 7 पदों के सृजन को मंजूरी दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *