सुबह उठते ही पीते हैं कॉफी तो तुरंत बंद कर दें, जानें क्या फायदे…क्या है नुकसान

अगर आप सुबह उठते ही कॉफी का सेवन करते हैं तो पीना छोड़ दें। दरअसल, कैफीन नींद को दूर भगाने की बजाय नींद चढ़ाने का काम करता है। जानिए और कई फायदे और नुकसान।

coffee girls | Sach Bedhadak

कई लोग दिन की शुरुआत गर्म पानी पीकर, कुछ नींबू पानी पीकर, कुछ एक्सरसाइज से तो कुछ योग से करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ लोग एनर्जी के लिए चाय-कॉफी पीते हैं। लोगों का मानना है कि जब तक वह कैफीन (चाय-कॉफी) का सेवन नहीं करते हैं तो उनकी दिनचर्या शुरू ही नहीं होती है और ना शरीर में एनर्जी आती है। अगर आप भी चाय-कॉफी पीकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं तो आपको बता दें कि नींद एक्सपर्ट का कहना है कि जागने के एक घंटे के अंदर कभी चाय-कॉफी नहीं पीनी चाहिए। अगर आप सोच रहे हैं चाय-कॉफी पीने से आपकी नींद दूर भागती है तो आप बिल्कुल गलत सोचते हैं। इसके बिल्कुल उल्टा होता है।

यह खबर भी पढ़ें:-Marriage Tips: क्यों शादी नहीं करना चाहते हैं जवान बच्चे, ये 4 वजह हो सकती हैं परेशानी की जड़

चाय-कॉफी नींद नहीं भगाती है दूर

हैप्पी बेड्स के नींद विशेषज्ञ और सीईओ रेक्स इसैप (Rex Isap) का कहना है कि दिन में आपका मस्तिष्क एडेनोसिन नामक एक रसायन का उत्पादन करता है जो नींद को बढ़ावा देता है। जैसे-जैसे आप लंबे समय तक जागते हैं, यह रसायन बढ़ता है और आपको नींद आती है। लेकिन कैफीन, एडेनोसिन रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करता है जो आपको अलर्ट रखता है और जगाए रखता है। यदि आपको कभी काफी पीने के बाद नींद आने में परेशानी होती है तो यही कारण हो सकता है। लेकिन जब कॉफी पीने के समय की बात आती है तो आपको इसे पीने से पहले कम से कम से एक घंटे इंतजार करना होगा। जब तक आपको जगाए रखने वाले कार्टिसोल हार्मोन (स्ट्रेस हार्मोन) के कम होने का इंतजार करना चाहिए जो स्वाभाविक रूप से आपको जगाए रखता है।

यह खबर भी पढ़ें:-मसूरी, शिमला और नैनीताल को भूल जाइए! इस 15 अगस्त पर इन 4 ऑफबीट जगहों बनाएं यादगार ट्रिप

क्या है कॉफी पीने का सही समय

एक्सपर्ट के मुताबिक, कॉफी पीने की सही समय की बात करे तो सुबह उठते ही कॉफी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि जब हम जागते हैं तो कार्टिसोल का लेवल हाई होता है। इसलिए अप आपके कार्टिसोल का स्तर पहले से ही अधिक हो तो कैफीन पीना इसके खिलाफ काम कर सकता है या कैफीन के प्रति सहशीलता हासिल करने में मदद कर सकता है। जब आप कैफीन का सेवन करते हैं तो यह ध्यान रखना अयन्त महत्वपूर्ण है। अगर आपको सोने में परेशानी हो रही है तो दोपहर के बाद कॉफी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि कॉफी पीने के बाद 5 से 7 घंटे के बाद भी आधा कैफीन आपके शरीर में रहता है। इसलिए सोने में परेशानी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *