167 करोड़ की लागत से बने जयपुर के सबसे लंबे ROB पर दौड़ने लगे वाहन, 5 साल बाद राह हुई सुगम

जेडीए और पुलिस की बनाई व्यवस्था के अनुसार आरओबी पर निवारू रोड और लता सर्कल की ओर से आने वाले वाहन अम्बाबाड़ी और सीकर रोड की तरफ जाएंगे।

Jhotwara ROB | Sach Bedhadak

Jhotwara ROB : जयपुर। आखिर पांच साल बाद झोटवाड़ा के लाखों लोगों की राह सुगम हो ही गई। गुरुवार को जैसे ही झोटवाड़ा के निवारू रोड पुलिया से लेकर अम्बाबाड़ी तक बने नवनिर्मित आरओबी पर यातायात चलने लगा तो पुराने आरओबी पर लगने वाली वाहनों की लंबी कतार एक दम से गायब हो गई। नगरीय विकास, आवासन एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने गुरूवार को वर्चुअल रूप से आरओबी के प्रथम फेज का लोकार्पण किया।

जयपुर शहर के सबसे लंबे इस रेलवे ओवरब्रिज की लागत 167 करोड़ रुपए है। इसका शिलान्यास पिछली भाजपा सरकार के समय जुलाई 2018 में किया गया था। अब तक इस प्रोजेक्ट पर 108 करोड़ रुपए से अधिक राशि खर्च की जा चुकी है। इस आरओबी पर जेडीए और यातायात पुलिस ने वन वे यातायात को शुरू किया है। जेडीए और पुलिस की बनाई व्यवस्था के अनुसार आरओबी पर निवारू रोड और लता सर्कल की ओर से आने वाले वाहन अम्बाबाड़ी और सीकर रोड की तरफ जाएंगे।

 इस दौरान विधायक नरपत् सिंह राजवी, जेडीए आयुक्त जोगाराम, ग्रेटर निगम आयुक्त बाबूलाल गोयल, पुलिस उपायुक्त यातायात प्रहलाद कृष्णियां, निदेशक अभियांत्रिकी देवेन्द्र गुप्ता, परियोजना के अतिरिक्त मुख्य अभियंता संजीव जैन सहित व्यापार मण्डल के पदाधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Shanti Dhariwal 1 | Sach Bedhadak

शेष निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश 

उद्घाटन समारोह के दौरान मंत्री धारीवाल ने आरओबी के बचे हुए निर्माण को भी जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि झोटवाड़ा एवं आस-पास के क्षेत्र में आवागमन के लिए उपलब्ध वर्तमान ब्रिज की चौड़ाई कम होने के कारण जाम लगा रहता था। स्थानीय निवासियों की नवीन आरओबी की मांग आज इस आरओबी की सौगात दी गई है। परियोजना का शिलान्यास वर्ष 2018 में किया गया था, जिसे कांग्रेस सरकार ने पूरा किया गया है। बाकि काम को भी इसी साल में पूरा करने के निर्देश दिए है। 

दस लाख लोगों की राह होगी सुगम 

आरओबी बनने ये झोटवाड़ा क्षेत्र के निवासियों सहित करीब 10 लाख लोगों को सुगम यातायात की सुविधा मिलेगी। नए आरओबी के निर्माण में करीब 642 मकान/दुकान प्रभावित थीं, जिनका पुनर्वास निवारु रोड़ पर ज्योतिबा फू ले रिटेल योजना और हाथौज करधनी विस्तार योजना में आवंटन किया है। परियोजना का 83 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है और परियोजना पर 108.64 करोड़ रूपए का काम हो चुका है। फेज- एक में निवारु टी-जंक्शन से अम्बाबाड़ी तक काम पूरा हो गया है। 

ऐसे होगा यातायात का संचालन 

जेडीए आयुक्त डा. जोगाराम ने बताया कि पुराने आरओबी की चौड़ाई कम होने से पानीपेच से कालवाड़ पुलिया तक जाम की समस्या बनी रहती थी। परियोजना के नए भाग पर यातायात डायवर्ट करने से लता सर्किल से अम्बाबाड़ी तक सुविधा होगी और पानीपेच से कालवाड़ की तरफ जाने वाले यातायात को भी जाम का सामाना नही करना पड़ेगा, क्योंकि लता सर्किल से अम्बाबाड़ी जाने वाला यातायात नए आरओबी का प्रयोग करेगा। इस कारण राव शेखाजी सर्किल पर यातायात का दबाव कम हो जायेगा। वहीं परियोजना के शेष निवारु रैम्प से पंचायत भवन के मध्य के भाग को जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें:-लाल डायरी पर फिर गरमाई सियासत…गहलोत बोले-BJP ने रचा षड्यंत्र, राजेंद्र गुढ़ा को बनाया मोहरा