प्रदषूण से सूरज की चमक रही फीकी…सर्दी बढ़ी, रेड जोन में जयपुर, AQI लेवल पहुंचा 335 

देश में सर्दी के बढ़ने के साथसाथ प्रदूषण भी अब खतरनाक मोड पर पहुंच गया है।

aqi level in rajasthan

aqi level in rajasthan : जयपुर। प्रदेश में सर्दी के बढ़ने के साथसाथ प्रदूषण भी अब खतरनाक मोड पर पहुंच गया है। राजधानी जयपुर में शुक्रवार को एक्यूआई लेवल 335 तक पहुंच गया। शहर में सुबह से ही लोगों को चारों तरफ धुंध ही धुंध दिखाई देने लगी। वहीं, अस्पतालों में भी अस्थमा रोगी पहुंचने लग गए हैं। 

सुबह सैर करने वाले लोग भी मास्क पहनकर घूम रहे हैं। वहीं भिवाड़ी, चूरू, धौलपुर, गंगानगर में स्थिति दिल्ली के जैसी हो गई, इस शहरों में एक्यूआई लेवल 400 के ऊपर रहा। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने आने वाले दो-तीन दिन हार्ट, अस्थमा और सीओपीडी के मरीजों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

प्रदषूण से सूरज की चमक रही फीकी, सर्दी बढ़ी 

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से जारी रिपेार्ट के अनुसार शहर में शुक्रवार को प्रदषणू का लेवल रेड कै टेगरी में रहा। शहर के आदर्श नगर, राजा पार्क, ट्रांसपोर्ट नगर में एरिया में एक्यूआई लेवल 321 रहा। वहीं मानसरोवर, गोपालपुरा, गुर्जर की थड़ी, 200 फीट अजमेर रोड के आसपास 304 तक पहुंच गया। एमआई रोड, अजमेरी गेट, संसार चंद्र रोड, सिंधी कैंप 309 रहा। 

प्रताप नगर, सांगानेर, सीतापुरा, जगतपुरा 320 तक पहुंच गया। मुरलीपुरा, निवारू रोड, खातीपुरा, झोटवाड़ा एरिया में 335 और शास्त्री नगर, विद्याधर नगर, अंबाबाड़ी, भट्टा बस्ती, वीके आई एरिया में लेवल 328 से ऊपर रहा। धुंध के कारण दिन में भी सूरज की चमक कमजोर रहने लगी है और तापमान भी गिरकर 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है।

हवा की गति में कमी होने से नहीं छट पा रही धुंध 

सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज के असिस्टें प्रोफे सर डॉ. जी. एल. धायल के मुताबिक पॉल्यूशन बढ़ने के पीछे बड़ा कारण सर्दी और कम हवा चलना है। शहरों में इंडस्ट्री, गाड़ियों और अन्य चीजों से उठता धुंआ और कार्बन के पार्टिकल जब हवा के साथ ऊपर उठते हैं तो वह ऊपर मौजूद ठंडी हवा और ओस की बूंदों में जाकर ट्रेप (फंस) हो रहे हैं। इससे यहां स्मॉग की स्थिति बन रही है। इसी कारण शहरों में सुबह से शाम तक आसमान में हल्केबादल और धुंधनुमा वातावरण इन दिनों देखने को मिल रहा है। हवा की स्पीड जब तक तेज नहीं होगी, इसी तरह का स्मॉग बना रहेगा।

हिमाचल में बर्फबारी और बढ़ाएगी सर्दी 

प्रदेश में शुक्रवार को सीकर, फतेहपुर, माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। चूरू, पिलानी, उदयपुर, भीलवाड़ा और करौली में बीती रात का न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर जैसे गर्म इलाकों में रात में सर्दी बढ़ गई। 

यहां का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे आ गया है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राज्य में अभी उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से तापमान में गिरावट हाे रही है। हिमाचल में एक सिस्टम आ सकता है, जिससे बर्फबारी हो सकती है। उससे राज्य में सर्दी और बढ़ सकती है।

ये खबर भी पढ़ें:-Dausa: हुडला और किरोड़ी के समर्थक उलझे, जमकर चले लात-घूंसे, छावनी में तब्दील हुआ महुवा