बीकाणे में हेरिटेज वॉक के साथ शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव…आज करतब दिखाएंगे ऊंट 

बीकाणे में चल रहे अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दूसरे दिन आज राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केंद्र के मैदान पर ऊंटों के करतब होंगे। अंतिम दिन भी रायसर के धोरों पर दिनभर आयोजन चलेंगे।

 International Camel Festival 2024

International Camel Festival 2024 : जयपुर। बीकाणे में चल रहे अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव के दूसरे दिन आज राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केंद्र के मैदान पर ऊंटों के करतब होंगे। अंतिम दिन भी रायसर के धोरों पर दिनभर आयोजन चलेंगे। 14 जनवरी तक चलने वाले इस तीन दिवसीय ऊंट उत्सव में ऊंट दौड़ के साथ घुड़दौड़, बीकानेर कार्निवल, क्लासिकल फॉर्म्स ऑफ आर्ट्स, सेलिब्रिटी नाइट और अग्नि नृत्य समेत स्थानीय कला और संस्कृति के रंगों से सराबोर कार्यक्रम देखने को मिलेंगे।

बता दें कि बीकानेर में शुक्रवार को हेरिटेज वॉक के साथ अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव का आगाज हुआ था। जिसमें देशी-विदेशी सैलानी शामिल हुए। हेरिटेज वॉक में सजे-धजे ऊंट और पारम्परिक रंग-बिरंगी वेशभूषा में सजी-धजी महिलाओं और लोक कलाकारों ने शिरकत की। राजस्थानी कलाकारों ने वाद्य यंत्र बजाकर और नृत्य कर विदेशी मेहमानों को भी झूमने पर मजबूर कर दिया। 

संभागीय आयुक्त उर्मिला राजौरिया ने हरी झंडी दिखाकर रामपुरिया हवेली से हेरिटेज वॉक को रवाना किया। जिसका समापन बीकाजी की टेकरी पर हुआ। इस दौरान टेकरी पर रंगोली, मेहंदी और चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गईं। हेरिटेज वॉक के दौरान स्थानीय लोक कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियों से विदेशी पर्यटकों को भी थिरकने पर मजबूर कर दिया। इस दौरान बीकानेर पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास, संभागीय आयुक्त उर्मिला राजौरिया, जिला कलेक्टर बीपी कलाल,रेंज आईजी ओमप्रकाश सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

ये होंगे कार्यक्रम

आज एनआरसीसी में ऊंट दौड़, ऊंट श्रृंगार, ऊंट डांस तथा ऊंट फर कटिंग जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इस दौरान हॉर्स रेस का आयोजन भी किया जाएगा। शाम को ही डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में फोक नाइट, सॉयल्स का सन का आयोजन होगा, जिसमें विख्यात कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी। 14 जनवरी को रायसर की सैंड ड्यून्स में सेलिब्रेटी नाइट सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। अन्तर्राष्ट्रीय उंट उत्सव को देखने के लिए बड़ी संख्या में देसी-विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं और रंगारंग कार्यक्रमों का लुत्फ उठाते हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-क्या जोधपुर, उदयपुर और कोटा में भी चलेगी मेट्रो? प्रदेश में बनेगा राजस्थान मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन