राजस्थान में हीटवेव और आंधी का अलर्ट जारी, जानें-अगले 4 दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

राजस्थान में गर्मी ने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। राजस्थान में आज से गर्म हवाएं चलनी शुरू हो गई है।

image 2023 05 12T145859.527 | Sach Bedhadak

Heatwave and thunderstorm alert in Rajasthan : जयपुर। राजस्थान में गर्मी ने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। राजस्थान में आज से गर्म हवाएं चलनी शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है। मई की शुरुआत में बारिश होने के कारण लोग ठंडक महसूस कर रहे थे। लेकिन, अब पश्चिमी विक्षोभ के असर के खत्म होते ही गर्मी के तेवर लगातार तीखे होते जा रहे है। राजस्थान में आज से गर्म हवाओं का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने भी पश्चिमी राजस्थान के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही एक नए पश्चिमी विक्षोभ से 13-14 मई से दोपहर बाद जोधपुर, बीकानेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं 30-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं यानी आंधी चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने आज हीटवेव और आंधी का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 48 घंटों में जोधपुर और बीकानेर संभाग में हीटवेव यानी लू चलने की संभावना है। जिसके चलते प्रदेश के अधिकतर जिलों का तापमान 45 डिग्री के ऊपर पहुंच सकता है। साथ ही पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री के बीच दर्ज होने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो एक नए पश्चिमी विक्षोभ से 13-14 मई से दोपहर बाद जोधपुर, बीकानेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं 30-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने भी संभावना है। हालांकि, 15-16 मई को आंधी व बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने से तापमान में दो से 3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बढ़ेगी गर्मी

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आज और कल पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, चूरू में हीटवेव चलेगी। इस कारण यहां तापमान यहां और बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर भारत में एक कम प्रभाव का एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके असर से राजस्थान में 14-15 मई को कहीं-कहीं हल्के बादल छाने के साथ धूलभरी आंधी चल सकती है। इस सिस्टम का असर बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर के अलावा झुंझुनूं, चूरू, हनुमानगढ़, अलवर और गंगानगर जिले में भी होगा।

तीन शहरों का पारा पहुंचा 44 डिग्री पारा

इससे पहले गुरुवार को राजस्थान के तीन शहरों में इस सीजन में पहली बार पारा 44 डिग्री पार पहुंच गया। बाड़मेर में सर्वाधिक तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, जैसलमेर में 44.1 और जालोर में तापमान 44.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबकि प्रदेश के 9 शहरों में पारा 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। हालांकि, आने वाले दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी की आशंका है।

ये खबर भी पढ़ें:-Cyclone Mocha: ‘चक्रवाती तूफान ‘मोका’ की चपेट में ये राज्य, भारी बारिश के साथ मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *