खोले के हनुमान जी में आज से कर पाएंगे रोप-वे की सवारी, राज्यपाल करेंगे शहरवासियों को समर्पित

राजधानी जयपुर को आज दो सौगातें मिलने जा रही हैं। पहली सौगात में खोले के हनुमान जी मंदिर से वैष्णो माता मंदिर तक जयपुर का पहला रोप-वे शुरू किया जाएगा।

Rajasthan first automatic ropeway

जयपुर। राजधानी जयपुर को आज दो सौगातें मिलने जा रही हैं। पहली सौगात में खोले के हनुमान जी मंदिर से वैष्णो माता मंदिर तक जयपुर का पहला रोप-वे शुरू किया जाएगा, वहीं कंवर नगर में परकोटे के छात्रों के लिए बने डिग्री कॉलेज का भी लोकार्पण किया जाएगा। रोप वे का उद्घाटन राज्यपाल कलराज मिश्र करेंगे। डिग्री कॉलेज का लोकार्पण जलदाय मंत्री महेश जोशी करेंगे।

श्री नरवर आश्रम सेवा समिति खोले के हनुमानजी प्रन्यास के महामंत्री बृजमोहन शर्मा ने बताया कि रोप-वे चालू होने पर खोले के हनुमान जी मंदिर से अन्नपूर्णा माता मंदिर और वैष्णो माता मंदिर का सफर मात्र पांच मिनट में हो जाएगा। उद्घाटन समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र मुख्य अतिथि होंगे। राज्यपाल के अलावा सांसद रामचरण बोहरा, जलदाय मंत्री महेश जोशी समेत कई जनप्रतिनिधि भी मोजूद रहेंगे।

एक साल में 18 करोड़ की लागत से बनकर हुआ तैयार

उन्होंने बताया कि रोप वे में ऑटोमेटिक और पैनोरमिक केबिन बनाए गए हैं, जहां से चारों तरफ का नजारा देखा जा सके गा। साथ ही इससे पर्यटन में भी चार चांद लगेंगे। रोप-वे करीब 18 करोड़ की लागत से एक साल में बनकर तैयार हुआ है और इसका निर्माण रॉक इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड ने किया है। वहीं, खोले के हनुमान जी मंदिर की पहाड़ियों पर बने वैष्णो देवी मंदिर जाने के लिए रोप वे का किराया 150 रुपए प्रति व्यक्ति होगा। एक साइड किराया 75 रुपए रहेगा, जिसमें दिव्यांगों और वृद्धजनों को छूट दी जाएगी।

सीढियों से लगते थे 45 से 50 मिनट

उन्होंने बताया कि खोले के हनुमान जी मंदिर से अन्नपूर्णा माता मंदिर और वैष्णो माता मंदिर तक जाने में करीब 45 मिनट का वक्त लगता था, लेकिन अब इस सफर को पूरा करने में सिर्फ 5 मिनट का समय लगेगा। कंपनी के निदेशक कै लाश खंडेलवाल ने बताया कि पांच टावरों पर 413 मीटर लंबाई के रोप वे के शुरू होने के बाद लोग वैष्णो माता मंदिर के दर्शन आसानी से कर सकेंगे।

रोप वे में 12 ट्रॉलियों का संचालन किया जाएगा। प्रत्येक ट्रॉली में 6 लोगों के बैठने की क्षमता है। एक राउंड में 72 यात्री सफर कर सकते हैं। पीडब्लयूडी अधिकारियों ने रोप वे की सुरक्षा और क्षमता की जांच की है। वहीं, रोप वे की शुरुआत होने से पर्यटन की गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही पर्यटक शहर और जंगल के विहंगम दृश्यों को भी देख सकेंगे।

मंत्री जोशी करेंगे कंवर नगर डिग्री कॉलेज का उद्घाटन

वहीं गुरूवार को जयपुर स्मार्ट सिटी की ओर से तैयार किए कं वर नगर स्थित डिग्री कालेज का उद्घाटन आज को किया जाएगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जलदाय मंत्री डा. महेश जोशी होंगे। इनके अलावा विशिष्ट अतिथि सांसद राम चरण बोहरा होंगे। ब्रह्मपुरी क्षेत्र में कॉलेज के खुलने से परकोटे के छात्र और छात्राओं को आगे पढ़ाई करने में मदद मिलेगी।

ये खबर भी पढ़ें:-कब आएगी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट? देर रात तक BJP का महामंथन, नड्डा-शाह आज संघ संग करेंगे चर्चा