गहलोत ने फिर लगाई सौगातों की झड़ी, इन 9 जिलों में खुलेंगे हॉस्टल, साइबर क्राइम कंट्रोल के लिए भी सख्ती

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश के हर वर्ग को सौगात देने में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में अब गहलोत सरकार ने तीन बड़े फैसले लिए है।

CM Ashok Gehlot 1 | Sach Bedhadak

Ashok Gehlot : जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश के हर वर्ग को सौगात देने में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में अब गहलोत सरकार ने तीन बड़े फैसले लिए है। सीएम गहलोत ने प्रदेश के 9 जिलों में 10 अल्पसंख्यक छात्रावासों के संचालन का निर्णय लिया है। साथ ही सीकर जिले के उपखंड लक्ष्मणगढ़ के गांव छोटी खुड़ी में प्रदेश का दूसरा राजस्थान स्काउट आवासीय विद्यालय बनाने का फैसला लिया है। इसके अलावा प्रदेश में अपराधों को लेकर फ्री एफआईआर के बाद अब साइबर अपराधों को लेकर भी राज्य सरकार सख्त हो गई हैं। इसी कड़ी में प्रदेशवासियों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाने और साइबर अपराधों की जांच के लिए राजस्थान पुलिस अकादमी में साइबर अपराध जांच केन्द्र की स्थापना की जाएगी।

11.73 करोड़ की लागत से बनेगा साइबर अपराध जांच केंद्र

सीएम गहलोत ने साइबर अपराध जांच केंद्र के लिए 11.73 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की हैं। यह केन्द्र कानून प्रवर्तन एजेसिंयों, साइबर सुरक्षा पेशेवरों, कानूनी विशेषज्ञों, शोधकर्ताओं की राय लेगा। साथ ही बढ़ते साइबर अपराधों से निपटने के लिए पुलिस अधिकारियों को अनुसंधान में दक्ष बनाएगा। इसके अलावा अकादमी में स्थित स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए सिंथेटिक एथलेटिक ट्रेक का भी निर्माण होगा। यह 400 मीटर लम्बाई और 8 लेन का होगा। इसके निर्माण में 7.50 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

9 जिलों में शुरू होंगे 10 अल्पसंख्यक छात्रावास

अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थी छात्रावासों में रहकर अध्ययन कर भविष्य संवार सकें गे। इनके लिए राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के बीकानेर, बूंदी, जैसलमेर, जालोर, झुंझुनूं, नागौर, सवाई माधोपुर, सीकर एवं उदयपुर जिले में छात्रावास संचालित किए जाएं गे। मुख्यमंत्री ने 9 जिलों में 10 छात्रावासों के संचालन और नवीन पदों के सृजन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस स्वीकृति से उदयपुर में 100 और अन्य सभी जिलों के छात्रावासों की क्षमता 50-50 सीट की रखी गई है।

31 संस्कृत कॉलेजों में बनेंगे ध्यान कक्ष

विद्यार्थियों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए 31 संस्कृत महाविद्यालयों में ध्यान कक्षों का निर्माण होगा। सीएम गहलोत ने निर्माण के लिए 4.65 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। प्रत्येक ध्यान कक्ष का निर्माण 15 लाख रुपए की लागत से होगा। इनमें योग एवं ध्यान की नियमित कक्षाएं संचालित की जाएं गी। इसमें राजकीय महाराज आचार्य संस्कृत महाविद्यालय जयपुर, राजकीय शास्त्री संस्कृत महाविद्यालय महापुरा, राजकीय शास्त्री संस्कृत महाविद्यालय चीथवाड़ी, राजकीय शास्त्री संस्कृत महाविद्यालय तितरिया, राजकीय शास्त्री संस्कृत महाविद्यालय कालाडेरा और राजकीय आचार्य संस्कृत महाविद्यालय जोधपुर भी शामिल है।

लक्ष्मणगढ़ में स्काउट आवासीय विद्यालय का बनेगा भवन

सीकर जिले के उपखंड लक्ष्मणगढ़ के गांव छोटी खुड़ी में प्रदेश का दूसरा राजस्थान स्काउट आवासीय विद्यालय शुरू किया जाएगा। सीएम गहलोत ने विद्यालय भवन निर्माण के लिए 6.75 करोड़ रुपए की वित्तीय मंजूरी दी हैं। अभी विद्यालय अस्थाई भवन में संचालित है। इसमें कक्षा 6 से 8 तक के लिए प्रवेश लिए गए हैं। अब प्रतिवर्ष एक-एक कक्षा बढ़ाई जाएगी। आवासीय विद्यालय के जरिए विद्यार्थी स्कूल शिक्षा के साथ-साथ अनुशासन और मानवता के प्रति सेवा भावना का पाठ पढ़ पाएं गे।

डूंगरपुर के तीन स्वास्थ्य केंद्र क्रमोन्नत

राज्य सरकार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने में जुटी हैं। इसी कड़ी में डूंगरपुर जिले के तीन स्वास्थ्य केंद्रों को क्रमोन्नत किया जा रहा है। सीएम गहलोत ने नियमों में शिथिलन देते हुए इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस स्वीकृति से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र निठाउवागामडी और पुनर्वास कॉलोनी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत किया जाएगा। इसके साथ ही उप स्वास्थ्य केंद्र सामलिया भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नत होगा। इससे क्षेत्र में चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार होगा। इनके संचालन के लिए 34 पदों का सृजन होगा।

ये खबर भी पढ़ें:-निलंबित महापौर मुनेश गुर्जर की बढ़ी मुश्किल… DLB ने भेजा नोटिस, राजेंद्र मामले में 3 दिन में मांगा जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *