गहलोत ने फिर दी कई सौगात… 22 जिलों में बिछेगा सड़कों का जाल, ₹462 करोड़ में बनेगी 323 सड़कें

जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव के दिन नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे प्रदेश में सौगातों की छड़ी सी लगी हुई है।

Ashok Gehlot 3 | Sach Bedhadak

जयपुर। जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव के दिन नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे प्रदेश में सौगातों की छड़ी सी लगी हुई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के 22 जिलों में सड़कों का जाल बिछाने के लिए 462 करोड़ रुपए स्वीकृत किए है। साथ ही जोधपुर जिले के गगाड़ी-ढाढणिया-आगोलाई में राइजिंग मेन पाइप लाइन बिछाने का ऐलान किया है। सीएम गहलोत के इस फैसले से 28 गांवों में पानी की समस्या दूर होगी और 37 हजार से अधिक लोगों को राहत मिलेगी। इसके अलावा तारानगर के 10 हजार हैक्टेयर सिंचित क्षेत्र में माइनरों का निर्माण करवाने का निर्णय लिया है।

सीएम गहलोत ने शहरी एवं ग्रामीण सड़कों के 323 विकास कार्यों के लिए 462.74 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। मुख्यमंत्री के इस निर्णय से क्षेत्रवासियों का आवागमन सुगम होगा। इनमें निर्माण, मरम्मत तथा उन्नयन आदि के कार्य होंगे। गहलोत की स्वीकृति से धौलपुर में 49, बाड़मेर में 37, जैसलमेर में 36, अलवर में 34, भरतपुर व पाली में 21-21, नागौर में 20, जयपुर व राजसमंद में 18-18, चित्तौड़गढ़ में 15, बारां में 11, जोधपुर व करौली में 10-10, हनुमानगढ़ में 7, सीकर में 5, बूंदी में 4, झुंझुनूं में 2 तथा अजमेर, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर व श्रीगंगानगर में 1-1 विकास कार्य करवाए जाएंगे। बता दें कि मुख्यमंत्री ने बजट में सड़कें बनवाने की घोषणा की थी।

चौधरी कुम्भाराम लिफ्ट नहर क्षेत्र में होंगे 135 करोड़ के विकास कार्य

चूरू जिले के तारानगर क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के लिए अब सुचारू जलापूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। इसके लिए चौधरी कुम्भाराम लिफ्ट नहर के अंतर्गत 10 हजार 455 हैक्टेयर सिंचित क्षेत्र में 135 करोड़ रुपए से माइनरों का निर्माण होगा। सीएम गहलो ने कार्यों के लिए वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। श्री गहलोत के इस निर्णय से नहर के अंतर्गत धीरवास सब माइनर, देवगढ़ माइनर, डूंगरपुरा माइनर, मेहरासर माइनर, बिल्यू माइनर और तारानगर माइनर का निर्माण होगा। इससे क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा, जिससे उनकी आय में भी वृद्धि होगी।

इन गांवों के ग्रामीणों को होगा फायदा

इससे धीरवास बड़ा, धीरवास छोटा, साहवा, दुलेरी, भनीण, डाबडी बड़ी, डाबडी छोटी, ढाणी मेघसर, ढाणी चारणान, ढाणी कुल्हरियान, कालवास, झाड़सर कांधलान, झाड़सर गंजिया, लूडणिया, देवगढ़, झाड़सर कांधलान, डुंगरपुरा, अमरासर, देवासर, मेहरासर उपाधियान, रातूसर, बिल्यूबास महियान, निमरासर, मेहरासर, तारानगर कस्बा, जिगसाना टिब्बा, जिगसाना ताल, जोरजीका बास, सेउवा, ओझरिया, मेहलाणा गांवों के ग्रामीणों का फायदा होगा।

गगाड़ी-ढाढणिया-आगोलाई में बिछेगी राइजिंग मेन पाइप लाइन

सरकार ने जोधपुर की 6 ग्राम पंचायतों में सुचारू पेयजल उपलब्धता के लिए अब गगाड़ी से ढाढणिया आगोलाई तक 49 किमी लंबी राइजिंग मेन पाइप लाइन बिछाने का निर्णय लिया है। इस काम पर करीब 30 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इससे उदयसर, आगोलाई, ढाढणिया सासण, ढाढणिया भायला, टुगर, भाटेलाई पुरोहितान ग्राम पंचायत के 28 गांवों में पेयजल की किल्लत दूर होगी और 37 हजार लोगों को फायदा मिलेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-‘नासिर-जुनैद हत्याकांड में सीधे तौर पर मोनू मानेसर की भूमिका नहीं’ DGP उमेश मिश्रा ने दिया बड़ा बयान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *