‘पानी वाले मंत्री ने लागू नहीं करवाई एक भी राष्ट्रीय योजना ’ ERCP के बहाने गहलोत ने शेखावत पर फिर कसा तंज

सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान अपने कुशल वित्तीय प्रबंधन के कारण जीडीपी में उत्तर भारत में नम्बर 1 और देश में नम्बर 2 राज्य बन गया हैं। आईटी, दुग्ध उत्पादन और दलहन उत्पादन में भी राजस्थान देश का अव्वल राज्य हैं। 

CM Ashok Gehlot news | Sach Bedhadak

जयपुर। अपने ड्रीम विजन मिशन-2030 को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार से 18 जिलों के 9 दिवसीय दौरे की शुरूआत की। यात्रा के दूसरे दिन गुरुवार को सीएम गहलोत कोटपूतली-बहरोड़ और डीडवाना-कुचामन जिले के दौरे पर रहे। सीएम ने कोटपूतली- बहरोड़ जिले के काठूवास गांव में स्व. बिमला देवी एवं स्व. लेखरामजी ठेकेदार के प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान अपने कुशल वित्तीय प्रबंधन के कारण जीडीपी में उत्तर भारत में नम्बर 1 और देश में नम्बर 2 राज्य बन गया हैं। आईटी, दुग्ध उत्पादन और दलहन उत्पादन में भी राजस्थान देश का अव्वल राज्य हैं। 

सीएम ने कहा कि हमने ओपीएस लागू कर दिया, आरजीएचएस लागू किया, फसल बीमा, शहरी रोजगार योजना बना दी है, लेकिन ईआरसीपी लागू करने का वादा पीएम ने किया था। गहलोत ने केंद्रीय जलशक्ति मंत गजेंद्र सिंह शेखावत का नाम लिए बगैर कहा कि पानी वाले मंत्री ने एक राष्ट्रीय योजना लागू नहीं करवाई। उन्होंने जिद कर रखी है कि हम घोषित नहीं करेंगे और हमने जिद कर रखी है कि हम बनवा के रहेंगे। गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गांरटी योजना, आरजीएचएस जैसी योजनाएं देश में मिसाल बनी हैं। 

भाजपा सरकार के कार्य मैंने बंद नहीं करवाए

सीएम ने कहा कि हमने कांग्रेस की सरकार बनने के साथ ही पूर्ववर्ती भाजपा सरकार की योजनाओ को बंद करने के बजाए उन् ं हें सुदृढ़ कर आगे बढ़ाया। पूर्व में रुके जयपुर मेट्रो, बाड़मेर रिफाइनरी के विकास कार्यों को फिर से शुरू किया। के दारनाथ त्रासदी पीड़ितों को सरकारी सेवा में नियुक्ति देने के संवेदनशील निर्णय को फिर लागू किया गया। साथ ही पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) के लिए 14 हजार करोड़ रुपए स्वीकृ त कर इसका कार्यशुरू करवाया जा रहा हैं। उन्होंने केन्द्र सरकार से ईआरसीपी को राष्ट्री य परियोजना घोषित करने की मांग की। 

डीडवाना में युवाओं से किया संवाद 

सीएम गहलोत ने गुरुवार को डीडवाना-कुचामन जिले के डीडवाना में आयोजित युवा संवाद कार्यक्रम में युवाओ से संवाद क ं िया। इस दौरान सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने संवेदनशील, पारदर्शी और जवाबदेह सुशासन को धरातल पर साकार किया है। राज्य सरकार के गुड गर्वनेंस के कारण प्रदेश ने हर क्षेत्र में प्रगति की है। राज्य सरकार की नीतियां युवाओं और विद्यार्थियों पर विशेष रूप से केन्द्रित हैं।

खेलों में युवाओं की रुचि विकसित करने के लिए राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा रहा हैं। पदक विजेता खिलाड़ियों को 3 करोड़ रुपए तक के पुरस्कारों का प्रावधान किया गया हैं। युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए 3 लाख से अधिक नौकरियां देने का काम राज्य सरकार कर रही है। आईआईटी, ट्रिपल आईटी, एम्स, मेडिकल कॉलेज जैसे शिक्षण संस्थान खुलने से क्षेत्र के युवाओं को अध्ययन के लिए अब राज्य से बाहर नहीं जाना पड़ रहा है।

नए जिलों से घटी मुख्यालय से दरूियां 

कुचामन डीडवाना जिले के गठन पर स्थानीय लोगों को बधाई देते हुए गहलोत ने कहा कि भौगोलिक दृष्टि से राजस्थान देश का सबसे बड़ा राज्य हैं। नए जिलों के गठन से मुख्यालय से दरूियां घटी हैं। राज्य के विशाल क्षेत्रफल को देखते हुए और भी नए जिले बनाने की आवश्यकता है। इस संबंध में गठित की गई समिति के सुझावों के आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी।

राजस्थान को वर्ष 2030 तक देश का अग्रणी राज्य बनाने के संकल्प के साथ सरकार ने ‘राजस्थान मिशन-2030’ की शुरूआत की है। इसके तहत प्रदेशवासियों से उनके सपनों के राजस्थान के संबंध में बहुमूल्य सुझाव और राय ली जा रही है। अब तक करीब 2.50 करोड़ से अधिक लोगों से सुझाव प्राप्त हो चुके हैं।